IPL 2021: थमने का नाम नहीं ले रही बीसीसीआई की मुश्किलें, 6 देशों के ये खिलाड़ी नहीं होंगे हिस्सा 1

आईपीएल को लेकर बीसीसीआई पहले से ही मुश्किल में थी लेकिन इस लीग को लेकर समस्याएँ और भी बढती जा रही हैं, खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद बीसीसीआई ने आईपीएल को स्थगित कर सेकंड फेज़ में करने का विचार किया था.

लेकिन ख़बरों की मानें तो 6 देशों के लगभग 53 खिलाड़ी इस लीग में हिस्सा नहीं ले सकेंगे, यदि ऐसा हुआ तो बीसीसीआई के लिए यह बुहत बड़ा झटका हो सकता है. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे बीसीसीआई को लगने वाले उस बड़े झटके के बारे में.

ज्यादातर खिलाड़ियों की हो सकती है अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धिता

बीसीसीआई

दरअसल, बीसीसीआई के पास सितम्बर माह के पहले दो सप्ताह से लेकर अक्टूबर माह के पहले दो सप्ताह का स्लॉट ही उपलब्ध है जिसमें आईपीएल को आयोजित किया जा सकता है लेकिन बीसीसीआई के लिए मुश्किल की बात यह है कि उस दौरान ज्यादातर टीमें अंतराष्ट्रीय दौरे पर खेलेंगी.

जिसमें इंग्लैंड क्रिकेट के निर्देशक  एश्ले जाइल्स पहले ही इंग्लिश खिलाड़ियों को लेकर बता चुके हैं कि उनके देश के खिलाड़ी उस दौरान आईपीएल नहीं खेल सकेंगे, इसके अलावा इस लिस्ट में न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के खिलाड़ी भी शामिल हैं जो इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए बाध्य होंगे.

इन 6 देशों के खिलाड़ी मिस कर सकते हैं आईपीएल

IPL 2021: थमने का नाम नहीं ले रही बीसीसीआई की मुश्किलें, 6 देशों के ये खिलाड़ी नहीं होंगे हिस्सा 2

आईपीएल में यदि विदेशी खिलाडियों की गिनती की जाए तो वर्तमान समय में कुल 7 देशों के 62 खिलाड़ी खेल रहे हैं जिसमें यदि इन 6 देशों के विदेशी खिलाड़ी नहीं खेलते हैं तो बीसीसीआई के लिए आईपीएल करना असंभव हो जाएगा क्योंकि महत्वपूर्ण 53 खिलाड़ियों में इंग्लैंड के 14 खिलाड़ी साउथ अफ्रीका के 9 प्लेयर्स.

कीवी टीम से 8 प्लेयर्स, ऑस्ट्रेलिया के 17 खिलाड़ी बांग्लादेश के 2 एवं अफगानिस्तान के 3 खिलाड़ी यह टूर्नामेंट मिस कर सकते हैं, लेकिन वेस्टइंडीज का कोई अंतराष्ट्रीय दौरा न होने के कारण इस देश के सभी 9 खिलाड़ी उपलब्ध हो सकते हैं.

नवम्बर-दिसम्बर में आईपीएल होना असंभव

बीसीसीआई

टीम इंडिया अगले महीने कीवी टीम के साथ WTC का फाइनल खेलेगी फिर उसके बाद इंग्लैंड के साथ इन्हें 5 मैच की टेस्ट सीरीज खेलनी है जो 10 सितम्बर तक चलेगी, उसके बाद 18 अक्टूबर से विश्व कप के शुरू होने की संभावना है.

यदि बीसीसीआई इस विश्व कप के बाद भी आईपीएल को आयोजित करने पर विचार विमर्श करे तो भी यह मुमकिन नजर नहीं आता है क्योंकि उस दौरान इंग्लैंड (England) और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज खेली जाती है साथ ही आईपीएल मेगा ऑक्शन की शुरुआत भी हो सकती है इस कारण बीसीसीआई के लिए आईपीएल को सेकंड फेज़ में पूरा करना चुनौती बन रहा है.