IPL 2021

कोरोना संकट के कराण बेशक आईपीएल 2021(IPL 2021) बीच सीजन में ही स्थगित करना पड़ा हो लेकिन इस दौरान जितने भी मुकाबले खेले गए, उन सभी मैचों में चाहे भारतीय खिलाड़ी हो या विदेशी खिलाड़ी सभी ने पूरे जज्बे और जोश के साथ मैदान पर खेल खेला था. इसमें कुछ ऐसे विदेशी खिलाड़ी शामिल रहे जिन्होनें लगातार कई मुकाबलों में अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा.

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही विदेशी खिलाड़ियों के नाम बताने वाले हैं, जिन्हें आईपीएल के इस सीजन में विदेशी खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई है. तो आईए उन 11 खिलाड़ियो पर नज़र डालते हैं..

फाफ डु प्लेसिस

IPL 2021: आईपीएल 2021 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विदेशी खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 1

आईपीएल 2021( IPL 2021) में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम और टीम के खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी रोचक था. इसी के चलते हम अपनी इस सीजन की प्लेइंग इलेवन में सीएसके की टीम के बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस को एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर चून रहे हैं. क्योंकि फाफ ने इस सीजन में कुल 7  मुकाबलों खेलने के दौरान 64 की औसत के साथ 320 रन बनाए, जिसमें चार अर्धशतक शामिल रहे और 95 नाबाद उनका उच्चतम स्कोर था.

जॉनी बेयरस्‍टो

IPL 2021: आईपीएल 2021 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विदेशी खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 2

फाफ के साथ उनकी सलामी जोड़ी के तौैर पर हम इस प्लेइंग इलेवन में जोनी बेयरस्टो को शामिल कर रहे है. सनराइजर्स हैदराबाद के इस बल्लेबाजा का ये सीजन भी पिछले सीजन की तरह लाजवाब रहा था.

आपको बता दें कि, बेयरस्टो ने इस सीजन में 7 मैचों के दौरान 41.33 की औसत के साथ बल्लेबाजी करते हुए कुल 248 रन बनाए थे. इसमें उन्होनें 2 अर्द्धशतकीय पारियां खेलीं, जिसमें 63 रनों की नाबाद पारी उनकी सर्वश्रेष्ठ रही.

जोस बटलर

IPL 2021: आईपीएल 2021 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विदेशी खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 3

इस टीम में नंबर 3 पर राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज जोस बटलर को शामिल किया गया है. क्योंकि बटलर के लिए ये सीजन अब तक काफी अच्छा साबित हुआ था. हालांकि, जिस शैली के वह खिलाड़ी हैं.

आईपीएल का हर सीजन उनका अच्छा गुजरता है, लेकिन इस सीजन में उन्होनें और भी अच्छा प्रदर्शन दिखाया था. जोस बटलर ने इस सीजन में 7 मैच खेलते हुए 36.28 की औसत के साथ कुल 254 रन बनाए थे, जिसमें उनके नाम एक शतक भी था.

एबी डिविलियर्स

IPL 2021: आईपीएल 2021 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विदेशी खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 4

एबी डिविलियर्स उर्फ मिस्टर 360 डिग्री को इस टीम का कप्तान चूना गया है. यूँ तो खैर डिविलियर्स आईपीएल के हर सीजन में आकर अपनी एक अलग ही पहचान बना कर जाते हैं, लेकिन आईपीएल 2021(IPL 2021) अधुरे सीजन में स्थगित होने के कारण वह अपने इस कमाल को जारी नही रख पाए. दरअसल, डिविलियर्स ने इस सीजन में 7 मैचों के दौरान 51 की औसत के साथ कुल 207 रन बनाए जिसमें 2 अर्धशतक भी शामिल रहे थे.

ग्लेन मैक्सवेल

IPL 2021: आईपीएल 2021 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विदेशी खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 5

इसी सीजन में आरसीबी के साथ जुड़ने वाले ग्लेन मैक्सवेल को भी इस प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया गया है. इसकी बड़ी वजह रही मैक्सवेल का हवाई प्रदर्शन जिस खेल के लिए उन्हें इतनी पहचान मिली थी.

दरअसल, मैक्सवेल का पिछले कुछ आईपीएल सीजन में काफी सवाल खड़े करने वाला रहा था, लेकिन IPL 2021 में उन्होनें इन सवालो का जवाब देते हुए अपने 7 मैचों में 37.16 की औसत के साथ कुल 223 रन बनाए  साथ ही इस दौरान मैक्सवेल ने 2 अर्धशतकीय पारियां भी खेली थी.

मोईन अली

IPL 2021: आईपीएल 2021 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विदेशी खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 6

इस टीम में नंबर 6 पर चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी मोईन अली को जगह दी गई है. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने आईपीएल के इस सीजन में अपनी टीम मैनेजमेंट के अलावा अन्य टीमों को भी काफी प्रभावित किया था. क्योंकि मोईन ने अपने 7 मैचों के खेल में 37.16 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए कुल 223 रन बनाए थे, जिसमें 2 अर्धशतक भी शामिल रहे, इसके अलावा मोईन ने अपनी छोटी पारियों के दौरान कई बड़े-बड़े भी लगाए थे.

क्रिस मोरिस

IPL 2021: आईपीएल 2021 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विदेशी खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 7

आईपीएल इतिहास के सबसे मंहगे खिलाड़ी बन चुके क्रिस मोरिस ने आईपीएल के इस सीजन में बेशक अपने बल्ले के साथ बड़ी पारियां नही खेली लेकिन उन्होनें अच्छी गेंदबाजी जरूर की थी.

राजस्थान के लिए खेलते हुए इस खिलाड़ी ने IPL 2021 में 7 मैचों के दौरान 24 की औसत के साथ सिर्फ 48 रन ही बनाए जिसमें से मोरिस ने 36 रनों की पारी एक मैच में खेली थी और इस पारी ने ही राजस्थान को उस मैच में जीत दिलाई थी. वहीं गेंदबाजी में मोरिस ने 8 की इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए कुल 14 विकेट हासिल किए थे.

सैम करन

IPL 2021: आईपीएल 2021 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विदेशी खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 8

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी सैम करन को इस टीम में नंबर 8 पर जगह दी गई है. सैम ने लगातार दूसरे सीजन में सीएसके के लिए शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन किया है. इस खिलाड़ी के प्रदर्शन पर नज़र डाले तो सैम ने अपने 7 मैचों के दौरान 8 इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए कुल 9 विकेट चकटाए थे. जिसमें कई विकेट इस गेंदबाज ने सीएसके को ऐसे वक्त निकाल कर दी जब टीम को अधिक जरूरत थी.

पैट कमिंस

IPL 2021: आईपीएल 2021 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विदेशी खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 9

कोलकाता नाइट राइडर्स के पेसर पैट कमिंस को IPL 2021 के प्रदर्शन को देखते हुए इस प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. इस तेज गेंदबाज ने इस सीजन में 7 मैचों के दौरान 8 की इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए कुल 9 विकेट चटकाए. हालांकि, केकआर के लिए ये सीजन उतना खास नही रहा, लेकिन पैट कमिंस ने इस सीजन में एक मैच के दौरान अपनी बल्लेबाजी से भी सबको प्रभावित करते हुए अर्धशतकीय पारी खेली थी, जिसमें इस खिलाड़ी से 66 रनों की नाबाद पारी देखने को मिली थी.

राशिद खान

IPL 2021: आईपीएल 2021 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विदेशी खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 10

सनराइजर्स हैदराबाद के इस गेंदबाज को आईपीएल के हर सीजन में बल्लेबाजो पर राज करते देखा गया है, राशिद खान ने अपने इस सिलसिले को IPL 2021 में भी जारी रखते हुए कई बल्लेबाजो को अपनी फिरकी के जाल में फंसाया था.

बता दें, राशिद ने अपने 7 मुकाबलों के दौरान 6 इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए कुल 10 विकेट चटकाई थी और साथ ही हैदराबाद के गेंदबाजी क्रम में सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज भी रहे थे.

ट्रेंट बोल्ट

IPL 2021: आईपीएल 2021 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विदेशी खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन जो किसी भी टीम को दे सकती है मात 11

इस प्लेइंग इलेवन में 11वें और अंतिम खिलाड़ी में मुंबई इंडियंस के ट्रेंट बोल्ट को जगह दी गई है. क्योंकि इस गेंदबाज ने आईपीएल 2021(IPL 2021) में मुंबई के गेंदबाजी क्रम में एक अहम भुमिका निभाई है.

बता दें, बोल्ट ने इस सीजन में अपने 7 मैचों के दौरान 8 के इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए कुल 8 विकेट चटकाई थी, जिसमें से कुछ विकेट ने मुंबई को मैच भी जिताय थे.