नासिर हुसैन

देश में अपना प्रकोप दिखा रहा कोरोना वायरस अब चरम पर है. आईपीएल (IPL) पर भी कोरोना की मार के चलते 14 वें सीजन को 29 मैच के बाद अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करना पड़ा. इस बीच इंग्लिश काउंटी के एक ग्रुप ने इस साल सितंबर में आईपीएल 2021 के शेष सत्र की मेजबानी करने की पेशकश की है.

जिसके बाद इस पूरे प्रकरण में अब बीसीसीआई (BCCI) की तरफ़ से प्रतिक्रिया का इंतज़ार है. अब देखना ये अहम होगा कि जिस विंडो की तलाश बीसीसीआई को आईपीएल के आयोजन के लिए थी वो इंग्लैंड (England) में जाकर पूरी होगी या नहीं.

इंग्लैंड ने की है आईपीएल के आयोजन की पेशकश

IPL 2021- इस देश में खेले जा सकते हैं आईपीएल के बचे हुए मैच, बीसीसीआई को किया ऑफ़र 1

इसमें एमसीसी, सरे, वारविकशायर (Warwickshire) और लंकाशायर (Lankashire) जो लार्डस आधारित हैं. द किआ ओवल, एजबेस्टन और अमीरात ओल्ड ट्रैफर्ड उस समूह का हिस्सा हैं. जिन्होंने ईसीबी को पत्र लिख वहां पर आईपीएल को आयोजित करने की पेशकश की है.

निजी क्रिकेट वेबसाइट क्रिकइंफो (EspnCricinfo) की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले को आईसीसी की एनसीई वर्चुअल बैठक में भी उठाया जाएगा. जिसके बाद ये तय किया जाएगा कि आगे इस प्रक्रिया में क्या कार्यवाही करनी है.

बीसीसीआई की प्रतिक्रिया का है इंतज़ार

IPL 2021- इस देश में खेले जा सकते हैं आईपीएल के बचे हुए मैच, बीसीसीआई को किया ऑफ़र 2

गौरतलब है कि आईपीएल (IPL) के 29 मैचों के बाद कोरोना वायरस (Corona Virus) की आईपीएल में एंट्री के बाद आईपीएल को तत्काल प्रभाव से स्थगित करने का फैसला किया गया. आईपीएल (IPL) के शेष सत्र को पूरा करने के अलावा काउंटी ग्रुप्स का कहना है कि ये टाप खिलाड़ियों को टी-20 विश्वकप में शीर्ष स्तर के क्रिकेट के लिए मदद करेगा. इसके साथ ही ये भी सुनिश्चित करेगा कि यूएई में पिच आईसीसी टूर्नामेंट से पहले ताजा रहे.

बता दें कि भारत में इस साल ही टी-20 विश्वकप का आयोजन किया जाना है. लेकिन कोरोना वायरस के बढते मामलों को लेकर इसे भी स्थानांतरित किया जा सकता है. इस पर फैसला बीसीसीआई की ओर से जुलाई में लिए जाने की संभावना दिखाई दे रही है.

भारत में ही आईपीएल को पूरा कराने के मूड में दिख रही बीसीसीआई

नासिर हुसैन

हालांकि आईपीएल के भी स्थगित होने के बाद बीसीसीआई की ओर से हुई मीटिंग में किसी दूसरे विकल्प पर चर्चा नहीं की गई थी. इस कारण अभी तक स्पष्ट नहीं है कि बचे हुए मैचों को कहां कराया जाएगा. हालांकि कहा जा रहा है कि बीसीसीआई बचे हुए मैचों को भारत में ही कराना चाहता है.