दूसरे चरण से पहले आईपीएल टीमों ने शामिल किए 15 रिप्लेसमेंट प्लेयर्स, देखें किसने किसे किया बाहर और किसे दी जगह 1

दुनिया की सबसे लोकप्रिय लीग या यूं कहें कि क्रिकेट का सबसे बड़ा त्योहार इंडियन प्रीमियम लीग (IPL) एक बार फिर दस्तक देने को तैयार है। अगले महीने यूएई में आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का आगाज हो जाएगा। पहला मुकाबला ही दो धुरंधर टीमें मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 19 सितंबर को खेला जाएगा। मेगा इवेंट के दूसरे फेज से पहले टीमों में कई फेरबदल देखने को मिले हैं। जोस बटलर, पैट कमिंस सहित कई स्टार्स प्लेयर्स यूएई लीग में आईपीएल से बाहर हो गए हैं। 

इन दिग्गज खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट के तौर पर कुछ आकर्षक युवा प्लेयर्स को आईपीएल में खेलने का मौका मिल रहा है। आइपीएल 2021 के बाकी बचे मैचों से पहले 15 खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट से नाम वापस लिया है। लेकिन दो फ्रेंचाइजी ऐसी हैं, जिनके एक भी खिलाड़ी ने खेलने से इन्कार नहीं किया है। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल टीमों को केवल पिछली नीलामी से न बिके खिलाड़ियों की सूची से प्लेयर्स को साइन करने की अनुमति देती है। आईपीएल नीलामी 2021 में कुछ बड़े नाम अनसोल्ड रहे और उनमें से कुछ अब लीग में वापस आ गए हैं।

आइए, इस साल आईपीएल के दूसरे चरण में शामिल होने वाले नए खिलाड़ियों की तरफ नजर डालते हैं।

सबसे ज्यादा खिलाड़ी आरसीबी से जुड़े

दूसरे चरण से पहले आईपीएल टीमों ने शामिल किए 15 रिप्लेसमेंट प्लेयर्स, देखें किसने किसे किया बाहर और किसे दी जगह 2

आरसीबी ने रिप्लेसमेंट के रूप में सबसे ज्यादा, पांच खिलाड़ियों को शामिल किया है। एडम जैम्पा, डेनियल सैम्स, फिन एलेन, केन रिचर्डसन और वाशिंग्टन सुंदर बचे हुए मैचों में हिस्सा नहीं लेंगे। आरसीबी ने जैम्पा की जगह वानिंदु हसरंगा, सैम्स की जगह दुश्मांता चमीरा, एलेन की जगह टिम डेविड, रिचर्डसन की जगह जार्ज गार्टन और सुंदर की जगह आकाश दीप को रिप्लेस किया है।

इसके बाद, जिस टीम को भारी नुकसान हुआ, वह है राजस्थान रायल्स की टीम, क्योंकि उनकी टीम के इंग्लिश खिलाड़ियों ने खेलने से इन्कार किया है, जिनमें जोफ्रा आर्चर (चोट), एंड्रयू टाय, बेन स्टोक्स (मानसिक स्वास्थ्य कारणों) और जोस बटलर का नाम शामिल है। राजस्थान रायल्स ने आर्चर की जगह ग्लेन फिलिप्स, टाय की जगह तबरेज शम्सी, स्टोक्स की जगह ओशैन थोमस और बटलर की जगह एविन लुइस को मौका दिया है।

बाकी टीमों ने भी किया फेरबदल

दूसरे चरण से पहले आईपीएल टीमों ने शामिल किए 15 रिप्लेसमेंट प्लेयर्स, देखें किसने किसे किया बाहर और किसे दी जगह 3

पंजाब किंग्स के तीन खिलाड़ियों ने आइपीएल 2021 से अपने नाम वापस ले लिए हैं। ये खिलाड़ी, रिले मेरेडिथ, झाय रिचर्डसन और डेविड मलान। पंजाब किंग्स ने मेरेडिथ की जगह नाथन एलिस, रिचर्डसन की जगह आदिल रशीद और मलान की जगह एडन मार्क्रम को चुना है।

इसके अलावा दिल्ली कैपिटल्स (क्रिस वोक्स), कोलकाता नाइट राइडर्स(पैट कमिंस) और सनराइजर्स हैदराबाद (जॉनी बेयरेस्टो) के भी एक-एक खिलाड़ी ने अपना अपना नाम आईपीएल 2021 से वापस लिया है। सनराइजर्स हैदराबाद ने बेयरेस्टो की जगह शेरफन रदरफोर्ड को, केकेआर ने कमिंस की जगह टिम साउथी को और दिल्ली कैपिटल्स ने वोक्स की जगह बेन ड्वारशुइस को चुना है।

One reply on “दूसरे चरण से पहले आईपीएल टीमों ने शामिल किए 15 रिप्लेसमेंट प्लेयर्स, देखें किसने किसे किया बाहर और किसे दी जगह”

Comments are closed.