IPL 2021: गौतम गंभीर ने आरसीबी के बाहर होने के बाद विराट कोहली को बताया खराब कप्तान 1

आईपीएल 2021 के एलिमिनेटर मुकाबले में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को कोलकाता नाइटराइडर्स से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। आखिरी ओवर तक हुए रोमांचक मैच में केकेआर ने 4 विकेट से बाजी मारी। कप्तान के तौर पर कोहली ने आरसीबी के लिए यह आखिरी मैच खेला। आरसीबी के टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद केकेआर के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर ने कोहली पर बड़ा बयान दिया है। 

‘विराट के पास नहीं हैं गेम के टैक्टिस’

IPL 2021: गौतम गंभीर ने आरसीबी के बाहर होने के बाद विराट कोहली को बताया खराब कप्तान 2

गौतम गंभीर के मुताबिक विराट कोहली के पास हमेशा रणनीतिक सूझ-बूझ की कमी रही। आईपीएल जैसा टूर्नामेंट जीतने के लिए उनके पास वो टैक्टिस ही नहीं थी। केवल जोश और जज्बे से ही आप ट्रॉफी नहीं जीत सकते हैं। एक कप्तान को हमेशा मैच से कुछ कदम आगे रहना चाहिए। गंभीर ने क्रिकइन्फो पर बात करते हुए कहा कि,

“रणनीति बनाने के मामले में विराट कोहली सक्षम कैप्टन नहीं हैं। वो एनर्जी और पैशन के नजरिए से बेस्ट कप्तान हो सकते हैं, लेकिन जहां तक बात मैच को पढ़ने और टैक्टिस की आती है वो उतने सक्षम नहीं दिखते जीतना होना चाहिए। उन्होंने आरसीबी की कप्तानी लंबे समय तक की और इस दौरान सबकुछ उन्हें ही करना था। टीम को अपने हिसाब से बनाना भी उनकी जिम्मेदारी थी, लेकिन वो इसमें सफल नहीं हो पाए। टी20 क्रिकेट में आपको गेम से आगे रहने की जरूरत होती है ना कि गेम से साथ।”

बतौर कप्तान फ्लॉप ही हैं विराट कोहली

IPL 2021: गौतम गंभीर ने आरसीबी के बाहर होने के बाद विराट कोहली को बताया खराब कप्तान 3

गौतम गंभीर ने बात करते हुए आगे कहा कि,

“जब आपके पास स्कोर कम होता है तब आपको गेम से एक कदम आगे रहने की जरूरत होती है। हमने ये भी देखा कि किस तरह से डेनियल क्रिस्टियन के एक ओवर ने मैच को किस तरह से बदल दिया। अगर उनके उस ओवर में 22 रन नहीं बनते तो आरसीबी शायद मैच बचा ले जाता।”

आरसीबी की टीम एलिमिनेटर मुकाबले में पहले खेलते हुए सात विकेट पर सिर्फ 138 रन ही बना पाई। कप्तान कोहली ने सबसे ज्यादा 39 रन बनाए। जवाब में केकेआर ने इस लक्ष्य को 19.4 ओवर में छह विकेट खोकर हासिल कर लिया।