IPL 2021: आईपीएल नीलामी में इन 3 खिलाड़ियों को नहीं मिला कोई खरीददार तो कर दिया अब संन्यास का ऐलान 1

IPL 2021 मे होने वाले आईपीएल के 14वें सीजन की तैयारियां जोरों शोरों से शुरू हो चुकी है। जिस के लिए खिलाड़ियों की नीलामी फरवरी में ही हुई थी। इसमें कई खिलाड़ियों को मोटी रकम में खरीदा भी गया। इनमें कुछ खिलाड़ी ऐसे भी शामिल थे, जिन भारतीय क्रिकेटरों को कोई भी खरीदार नहीं मिल सका। ऐसे में इन खिलाड़ियों को बिना बिके ही रहना पड़ा। हम बात कर रहे हैं भारतीय क्रिकेट टीम के तीन दिग्गज खिलाड़ियों की, उन्होंने बाद में संन्यास की घोषणा कर दी है। आइए जानते हैं कौन हैं भारतीय टीम के ये तीन दिग्गज क्रिकेटर।

IPL 2021: आईपीएल नीलामी में इन 3 खिलाड़ियों को नहीं मिला कोई खरीददार तो कर दिया अब संन्यास का ऐलान 2

यहां पर बात कर रहे हैं दिग्गज ऑलराउंडर यूसुफ पठान और इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा और भारतीय टीम के तेज गेंदबाज आर विनय कुमार की। यह तीनों ही खिलाड़ी आईपीएल के 14वें सीजन के लिए नहीं बिक सके। तीनों खिलाड़ियों ने फरवरी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। जिसके बाद यह रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में इंडिया लीजेंड की तरफ से खेलते हुए भी नजर आए। बात की जाए अगर बेस प्राइस की तो यूसुफ पठान का बेस प्राइस एक करोड़ रुपये था। नमन ओझा का बेस प्राइस 50 लाख तय हुआ, तथा आर. विनय कुमार का बेस प्राइस भी एक करोड़ ही रहा।

यूसुफ पठान, नमन ओझा और विनय कुमार के आईपीएल करियर की बात की जाए तो अभी तक इन खिलाड़ियों का आईपीएल में प्रदर्शन बेहद खास रहा है। यूसुफ पठान ने आईपीएल में 179 मैच खेले। 29.12 के औसत के साथ यूसुफ पठान ने 3204 रन बनाए, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 142.97 रहा। यूसुफ पठान के इस स्कोर में उन्होंने 262 चौके तथा 158 छक्‍के जड़े। जिसमें 1 शतक और 13 अर्धशतक भी शामिल रहे हैं।

IPL 2021: आईपीएल नीलामी में इन 3 खिलाड़ियों को नहीं मिला कोई खरीददार तो कर दिया अब संन्यास का ऐलान 3

आईपीएल करियर में नमन ओझा की बात करें तो उन्होंने अब तक 113 मैच खेले हैं, जहां पर उन्होंने 1554 रन बनाए हैं। इस स्कोर के दौरान उन्होंने 20.72 के औसत व 118.35 के स्‍ट्राइक रेट के साथ छह अर्धशतक भी लगाए।

विनय कुमार के आईपीएल स्कोर पर नजर डाली जाए तो उन्होंने अब तक 105 मैच खेले हैं। इन मैचों के दौरान उन्होंने 105 विकेट भी लिए हैं। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए विनय कुमार ने 40 रन खर्च करने के बाद 4 विकेट भी अपने नाम किए थे।

IPL 2021: आईपीएल नीलामी में इन 3 खिलाड़ियों को नहीं मिला कोई खरीददार तो कर दिया अब संन्यास का ऐलान 4

तीनों खिलाड़ियों ने फरवरी में किया था संन्यास का ऐलान

नमन ओझा ने 15 फरवरी को इंटरनेशनल क्रिकेट से अलविदा करने का फैसला ले लिया था। जिसके बाद यूसुफ पठान ने भी संन्यास की घोषणा की। यूसुफ पठान ने 26 फरवरी को इंटरनेशनल क्रिकेट को संन्यास कहा तो वहीं आर विनय कुमार ने भी इसी दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

यूसुफ पठान ने भारतीय टीम के लिए 57 वनडे और 22 T20 मैच खेले। नमन ओझा की बात की जाए तो उन्होंने भारत के लिए एक टेस्ट, एक वनडे तथा दो T20 मैच खेले हैं। विनय कुमार ने एक टेस्ट मैच, 31 वनडे मैच और 9 T20 मैच खेले हैं।