19 सितंबर से यूएई में शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के बाकी बचे सत्र के लिए फ्रेंचाइजी रिप्लेसमेंट की तलाश में जुटी हुई हैं। अब तक 4 फ्रेंचाइजियों ने अपने खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट को खोज लिए हैं। कुछ खिलाड़ियों को चोट के कारण तो कुछ खिलाड़ियों को निजी कारणों की वजह से टूर्नामेंट से हटना पड़ा है। यही कारण है कि न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स यानी केकेआर ने करार किया है।

साउथी को आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस के विकल्प के तौर पर टीम से जोड़ा गया है, जो निजी कारणों से आइपीएल से हट गए हैं। इतना ही नहीं, कोलकाता से पहले रायल चैलेंजर्स बैंगलोर, राजस्थान रायल्स और पंजाब किंग्स भी अपनी टीमों में बदलाव की घोषणा कर चुकी है। आईपीएल की ओर से जारी आधिकारिक बयान में इस बात की पुष्टि हो गई है कि गुरुवार तक किस खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट के तौर पर किस खिलाड़ी को टीम में जगह मिली है।

इन 4 टीमों ने बदले अपने खिलाड़ी

आरसीबी, राजस्थान रायल्स और पंजाब किंग्स ने भी लीग के 14वें सत्र के बाकी मैचों के लिए अपनी टीमों में वैकल्पिक खिलाड़ियों को शामिल करने की घोषणा की। अब तक सबसे ज्यादा खिलाड़ी आरसीबी ने बदले हैं। आइपीएल 2021 के बाकी बचे सत्र से पहले गुरुवार तक विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी ने चार खिलाड़ियों को बदला है, क्योंकि एडम जांपा, डेनियल सैम्स, केन रिचर्डसन और फिन एलेन इस बार आइपीएल खेलने यूएई नहीं आ रहे हैं।

राजस्थान रायल्स फ्रेंचाइजी ने भी दो बदलाव किए हैं। चोटिल तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और एंड्रयू टाय के रिप्लेसमेंट टीम ने खोजे हैं। वहीं, पंजाब किंग्स ने रिले मेरेडिथ और झाय रिचर्डसन के रिप्लेसमेंट की घोषणा की है। वहीं, अब इस लिस्ट में केकेआर नाम भी शामिल हो गया है, जिसने पैट कमिंस के रिप्लेसमेंट की घोषणा की है।

किस टीम ने किस खिलाड़ी से किसको किया रिप्लेस

टीम,        पुराना खिलाड़ी,    नया खिलाड़ी

आरसीबी              एडम जांपा                         वानिंदु हसरंगा

आरसीबी             डेनियल सैम्स                      दुष्मंता चमीरा

आरसीबी             केन रिचर्डसन                     जार्ज गार्टन

आरसीबी            फिन एलेन                          टिम डेविड

राजस्थान रायल्स   जोफ्रा आर्चर                     ग्लेन फिलिप्स

राजस्थान रायल्स   एंड्रयू टाई                          तबरेज शम्सी

पंजाब किंग्स       रिले मेरेडिथ                       नाथन एलिस

पंजाब किंग्स      झाय रिचर्डसन                    आदिल राशिद

केकेआर             पैट कमिंस                         टिम साऊथी

One reply on “IPL 2021: आईपीएल के दूसरे चरण के पहले इन 4 टीमों ने बदले 9 खिलाड़ी, देखें कौन हुआ बाहर और किसे मिली जगह”

Comments are closed.