IPL 2022 RR vs CSK Match Report
IPL 2022 RR vs CSK Match Report

RR vs CSK: आईपीएल 2022 का 68वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला गया। इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर का बल्लेबाजी फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स ने मोईन अली की अर्धशतकीय पारी के बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 150 रन बनाये। इसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने दो गेंदे शेष रहते ही 5 विकेट से यह मुकाबला जीत लिया। आइये दोनों टीमों की पारियों और मैच रिपोर्ट पर एक नजर डालते हैं।

यशस्वी जायसवाल की पारी ने रखी राजस्थान की जीत की नींव

IPL 2022 RR vs CSK Match Report
IPL 2022 RR vs CSK Match Report

दरअसल, 151 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स (RR vs CSK) की शुरुआत कुछ हद तक चेन्नई सुपर किंग्स की तरह ही रही। टीम के सलामी बल्लेबाज और ऑरेंज कैप होल्डर जोस बटलर मैच के दूसरे ओवर में महज 2 रन के स्कोर पर आउट हो गए। वहीं, उनके जोड़ीदार यसस्वी जायसवाल ने एक छोर से चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजों की धुलाई जारी रखी। वह पहली ही गेंद से आक्रामक अंदाज में खेलते नजर आये। बटलर के विकेट के बाद क्रीज पर आये टीम के कप्तान संजू सैमसन ने भी जायसवाल का साथ दिया। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पॉवरप्ले में 52 रन बटोरे।

अश्विन-पराग ने आखिरी ओवर में दिलाई जीत

IPL 2022 RR vs CSK Match Report
IPL 2022 RR vs CSK Match Report

हालाँकि, मैच के 9वें ओवर में महज 15 रन की पारी खेलकर संजू सैमसन आउट हो गये। सैमसन के आउट होने के बाद क्रीज पर बल्लेबाजी करने आये देवदत्त पडिक्कल भी आज फ्लॉप साबित हुए। वह केवल 3 रन ही बना सके। लगातार दो विकेट गिरने के बाद एक समय लगा कि राजस्थान यह मुकाबला कहीं हार न जाये लेकिन एक छोर पर ताबतोड़ पारी खेल रहे यसस्वी जायसवाल ने टीम की उमीदों को बरक़रार रखा।

हालाँकि, कुछ देर बाद वह भी 59 रन की शानदार पारी खेलकर आउट हो गए। इसके बाद टीम को जीत दिलाने का जिम्मा शिमरोन हेटमायर के कंधों पर आ गया। लेकिन हेटमायर भी आज कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाए और जल्दबाजी के चक्कर में 6 रन पर पवेलियन लौट गए। ऐसे में, आर अश्विन और रियान पराग ने टीम की जीत की उम्मीद को अंत तक बनाये रखा। रियान पराग ने 10 रन की पारी खेली जबकि आर अश्विन ने टीम की जीत में सबसे बड़ा योगदान देते हुए 40 रन की आतिशी पारी खेली।

RR vs CSK: मोईन अली ने चेन्नई की ओर से खेली शानदार पारी

IPL 2022 RR vs CSK Match Report
IPL 2022 RR vs CSK Match Report

दरअसल, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की शुरुआत उम्मीद के मुताबिक नहीं रही। टीम के सालमी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ (2 रन) पहले ही ओवर में आउट हो गये। इसके बाद क्रीज पर आये मोईन अली ने चेन्नई की पारी को तेज रफ़्तार के साथ आगे बढ़ाया। उन्होंने महज 20 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा किया। इस दौरान उनका साथ दूसरे छोर पर खड़े ड्वेन कॉनवे ने दिया। पावर प्ले में एक विकेट गवाने के बावजूद चेन्नई सुपर किंग्स ने मोईन अली की आतिशी पारी के बदौलत 75 रन बनाये।

चेन्नई ने राजस्थान को दिया था 151 रनों का लक्ष्य

IPL 2022 RR vs CSK Match Report
IPL 2022 RR vs CSK Match Report

वहीं, मैच के आठवें ओवर में ड्वेन कॉनवे 16 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। मोईन का साथ देने क्रीज पर आये युवा बल्लेबाज एन जगदीशन भी महज 1 रन की पारी खेलकर अपना विकेट गवां बैठे। अम्बाती रायडू भी कुछ ख़ास कमाल नहीं कर सके और आउट हो गए।  इसके बाद CSK की पारी को एक अच्छे टोटल तक पहुंचाने के लिए महेंद्र सिंह धोनी ने मोईन अली के साथ महत्वपूर्ण साझेदारी को अंजाम दिया।

हालाँकि, दोनों बल्लेबाज 20 ओवर खेले बिना ही आउट हो गए। महेंद्र सिंह धोनी ने 26 रन जबकि मोईन अली ने 93 रन की शानदार पारी खेली। CSK के अन्य बल्लेबाजों में मिचेल सैंटनर ने 1 रन तो सिमरन जीत सिंह ने 3 रन की पारी खेली। लिहाजा, मोईन अली की शानदार पारी की बदौलत CSK राजस्थान के सामने 151 रनों का लक्ष्य रखने में कामयाब हो पाई।

Ankit Kunwar

Sports Journalist At Sportzwiki || Sr. Content Editor || Content Producer