Impact Player
Impact Player

IPL 2023 को लेकर तैयारियां जोरो-शोरों से हो रही है, जहां अगले सीजन के लिए हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) एक नया नियम लागू किया गया है। दरअसल इस नियम को इम्पैक्ट प्लेयर रूल के नाम से जाना जाता है। इसका इस्तेमाल अब तक फुटबॉल, रगबी जैसे खेलों में हो चुका है, लेकिन पहली बार इसका उपयोग क्रिकेट के खेल में होगा। ये अगले सीजन यानि आईपीएल 2023 (IPL 2023) से इस्तेमाल किया जाएगा। ऐसे में फैंस को इस नियम के बारे में बहुत ही कम जानकारी है, आइये जानते है क्या है इम्पैक्ट प्लेयर रूल (Impact Player Rule) के बारे में जो शायद अगले सीजन के लिए लागू हो सकता है?

IPL 2023 से लागू होगा ये नया नियम, IPL के ट्विटर हैंडल से मिली जानकारी

IPL 2023 से लागू होगा ये नया नियम, IPL के ट्विटर हैंडल से मिली जानकारी
IPL 2023 से लागू होगा ये नया नियम, IPL के ट्विटर हैंडल से मिली जानकारी

दरअसल आईपीएल 2023 (IPL 2023) की तैयारियां जोरों-शोरों से हो रही है। बता दें आईपीएल के लिए मिनी ऑक्शन का आयोजन इस साल बीसीसीआई की ओर से किया जाना है, जिसकी तारीख 23 दिसंबर को रखी गई है, ये नीलामी कोच्चि में आयोजित की जाएगी। जिसके लिए बीसीसीआई ने उन खिलाड़ियों की लिस्ट भी जारी कर दी है, जो इस बार के ऑक्शन में शामिल होने वाले हैं। कुल 991 खिलाड़ी आईपीएल के मिनी ऑक्शन में हिस्सा ले रहे है। इसी बीच आईपीएल 2023 को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है।

बता दें ऐसा कहा जा रहा है कि आईपीएल (IPL 2023) के अगले सीजन के लिए एक नया नियम लागू हो सकता है, जिसे इम्पैक्ट प्लेयर रूल के नाम से जाना जा रहा है। इसकी जानकारी आईपीएल के ट्विटर हैंडल से मिली है। वहीं बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा,

”बीसीसीआई इम्पैक्ट प्लेयर की कॉन्सेप्ट को पेश करना चाहता है, जिसमें भाग लेने वाली टीमें खेल के टी-20 मैच के दौरान अपने प्लेइंग XI के एक सदस्य को बदल सकती है।”

IPL 2023: जानें क्या है इम्पैक्ट प्लेयर रूल?

IPL 2023: जानें क्या है इम्पैक्ट प्लेयर रूल?
IPL 2023: जानें क्या है इम्पैक्ट प्लेयर रूल?

बता दें IPL 2023 से लागू होने वाले इम्पैक्ट प्लेयर रूल को बीसीसीआई ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान नियम को लागू किया था। जिसमें रितिक शौकीन इम्पैक्ट प्लेयर बनने वाले पहले खिलाड़ी थे। उन्होंने अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था। अगर बात करें इस नियम की तो बता दें ये नियम जब मैच शुरु होता है, तब ही शुरु होता है, जिसमें दोनों टीमों के कप्तान टॉस के लिए मैदान पर जाते हैं और अपनी प्लेइंग XI नहीं बल्कि कुल 15 खिलाड़ियों का ऐलान करते है। जिसमें 1 खिलाड़ी तो प्लेइंग XI का हिस्सा होते है, लेकिन इसमें से 4 खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर के लिए तैयार रहते है। लेकिन इन 4 प्लेयर में से सिर्फ एक ही खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर रूल के तहत खेल सकता है।

हालांकि खास बात ये है कि पारी के 14 ओवर के खत्म होने से पहले पहले कप्तान प्लेइंग इलेवन के एक खिलाड़ी को बाहर कर एक खिलाड़ी चार में से ले सकती हैं। लिहाजा 14 ओवर के बाद ये नियम लागू नहीं होगा। लेकिन अगर मैच कम ओवर का होता है और मैच केवल 10 से कम ओवर का हो जाता है तो फिर ये नियम लागू नहीं हो पाएगा। इसके लिए कम से कम 11 ओवर का खेल होना जरूरी है। साथ ही बता दें उस खिलाड़ी को ज्यादा इंपोटेंस दी जाएंगी, जो गेंद और बल्ले दोनों से ही घातक प्रदर्शन का दमखम रखता हो।