IPL 2021 : आईपीएल में 4 भारतीय खिलाड़ी जो अब तक जीत चुके हैं ऑरेंज कैप 1
(Photo by: Faheem Hussain /SPORTZPICS for BCCI)

खेल प्रतियोगताओं में अवार्ड्स निश्चित रीति से खिलाड़ियों ले लिए उत्साहवर्धक होते हैं, यह खिलाड़ियों को और भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करते हैं, आईपीएल में भी क्रिकेट खिलाड़ियों को उत्साहित एवं सम्मानित करने के लिए भिन्न-भिन्न तरह के अवार्ड्स दिए जाते हैं, इन्ही अवार्ड्स में से एक ऑरेंज कैप का अवार्ड है, यह अवार्ड लीग के अंत में हर साल उस बल्लेबाज को दिया जाता है जो सबसे अधिक रन स्कोर करने में सफल रहता है.

आईपीएल में अब तक चार ही ऐसे भारतीय खिलाड़ी हुए हैं जिन्हें इस अवार्ड से सम्मनित किया है, तो चलिए बात करते हैं उन 4 भारतीय खिलाड़ियों को जो ऑरेंज कैप के हकदार बने.

4 इंडियन क्रिकेटर जिन्हें आईपीएल में मिली ऑरेंज कैप

सचिन तेंदुलकर

IPL 2021 : आईपीएल में 4 भारतीय खिलाड़ी जो अब तक जीत चुके हैं ऑरेंज कैप 2

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल की दुनिया में भी बढ़िया क्रिकेट खेली, सचिन 2010 के सीजन में ऑरेंज कैप हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने. सचिन ने मुंबई इंडियंस से खेलते हुए उस सीजन में 15 मैच खेलते हुए सबसे अधिक 618 रन बनाये थे, सचिन ने आईपीएल में कुल 6 सीजन खेलते हुए 78 मैच खेले हैं और 34.83 के औसत से 1948 रन बनाये हैं.

सचिन तेंदुलकर उन खिलाड़ियों की फेरहिस्त में आते हैं जिन्होंने इस लीग में शतक भी बनाया हुआ हो, हालांकि सचिन तेंदुलकर इस लीग से अलग हो चुके हैं और 2013 के बाद एक भी सीजन नहीं खेले हैं.

रॉबिन उथप्पा

IPL 2021 : आईपीएल में 4 भारतीय खिलाड़ी जो अब तक जीत चुके हैं ऑरेंज कैप 3

भारतीय क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा को भले ही टीम इंडिया में काबिलियत के बावजूद भी अपनी जगह बनाने में सफल न हो सके हों, लेकिन आईपीएल में केकेआर टीम के लिए इन्होने जबरदस्त क्रिकेट खेली, रॉबिन उथप्पा ने 2014 के सीजन में सबसे ज्यादा 660 रन बनाये और साथ ही ऑरेंज कैप जीतने में सफल रहे. उथप्पा आईपीएल इतिहास में सचिन के बाद दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने जिन्होंने यह खिताब अपने नाम किया.

रॉबिन उथप्पा उन खिलाड़ियों में शुमार हैं जिन्होंने आईपीएल का एक भी सीजन मिस नहीं किया है. उथप्पा इस लीग मे अब तक 189 मैच खेल चुके हैं जिसमें इस खिलाड़ी ने 27.92 के औसत से 4607 रन बनाये हैं, इस सीजन उथप्पा सीएसके टीम से खेलते नज़र आयेंगे.

विराट कोहली

IPL 2021 : आईपीएल में 4 भारतीय खिलाड़ी जो अब तक जीत चुके हैं ऑरेंज कैप 4

भारतीय टीम के सफल कप्तान विराट कोहली दुनिया में रन मशीन के नाम से मशहूर हैं. कोहली आईपीएल में आरसीबी की कप्तानी करते हैं, हालांकि कोहली अब तक आरसीबी को खिताब दिलाने में असफल रहे हैं, लेकिन इनके खेल के बारे में बात की जाए तो विश्व में इनकी कोई बराबरी नहीं कर सकता, कोहली ने 2016  के सीजन में आतिशी बल्लेबाजी करते 973 बनाये थे जो आईपीएल के इतिहास में किसी भी ख़िलाड़ी द्वारा बनाये गए सबसे अधिक रन हैं, उस साल कोहली को ऑरेंज कैप से नबाज़ा गया.

विराट कोहली ने आईपीएल में अब तक 192 मैच खेले हैं और 38.16 के औसत से रिकॉर्ड 5878 रन बनाये हैं, कोहली ने इस लीग में 5 शतक और 39 अर्धशतक भी बनाये हैं.

केएल राहुल

आईपीएल

आईपीएल में पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल पिछले सीजन ऑरेंज कैप से सम्मानित किये गए, जहां इस खिलाड़ी ने 14 मैच खेलते हुए 670 रन बनाये थे जिसमें केएल ने 1 आक्रामक शतक और 5 अर्धशतक बनाये, केएल राहुल चौथे भारतीय खिलाड़ी हैं जो इस ख़िताब को पाने में सफल रहे, केएल टीम इंडिया के उच्च कोटि के बल्लेबाज हैं, जो टीम में ओपन करते नज़र आते हैं, यदि केएल के आईपीएल करियर की बात की जाए तो इन्होने अब तक 89 मैच खेलते हुए 44.86 की औसत से 1949 रन बना चुके हैं.

स्टाइलिश खिलाड़ी केएल राहुल पिछले दो आईपीएल सीजन में उम्दा बल्लेबाजी करते दिखाई दे रहे हैं, पंजाब किंग्स इस सीजन भी उम्मीद करेगी कि यह स्टार बल्लेबाज अपनी जबरदस्त फॉर्म दिखाए.