आईपीएल 9: धोनी की इन गलतियों ने कोलकाता के पक्ष में डाला मैच

Krishna / 14 May 2016

आज का मैच पुणे और कोलकाता के बीच ईडन गार्डन में खेला गया, टॉस जीतकर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, जबकि धोनी को पता है, कि अब तक इस आईपीएल में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना उनके लिए सही नहीं है, लेकिन धोनी ने जानबुझकर अपनी गलती दोहराया, जिसकी वजह से मैच शुरू होने के पहले ही 30% हार को वो गले लगा चुके थे, बाकि का  काम उनकी धीमी बल्लेबाजी और बारिश ने कर दिया.

पहले बल्लेबाजी करने उतरी पुणे की शुरुआत अंजिक्य रहाने और उस्मान ख्वाजा ने किया, लेकिन शुरुआत काफी खराब रही रहाने सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हुए, रहाने के बाद ख्वाजा भी सिर्फ 7 रनों की साझेदारी के साथ चलते बने, ख्वाजा ने 17 गेंदों में 3 चौके की मदद से 21 रन बनाये, ख्वाजा के बाद जार्ज बेली और सौरभ तिवारी ने पुणे को सम्भालने की कोशिस किया, दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी निभाया जिसमे तिवारी ने सिर्फ 13 रनों का योगदान दिया, तिवारी के बाद बेली भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 27 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 33 रन बनाकर आउट हुये.

बेली के आउट होने के बाद तो पुणे की टीम सम्भल ही नहीं सकी पहले इरफान पठान अपनी गलती की वजह से रन आउट हुए फिर परेरा तेजी से रन बनानें में अपना विकेट गवां बैठे, लेकिन कप्तान धोनी की टेस्ट पारी जारी रही धोनी ने 36.36 की औसत से 22 गेंदों में मात्र 8 रन बनाये, परेरा के आउट होने के बाद अश्विन बल्लेबाजी के लिए आये लेकिन अभी वो सिर्फ 4 गेंद ही खेल पाये थे, कि बारिश शुरू हो गयी और अगले 2 घंटो तक मैच बाधित रहा. जब मैच शुरू हुआ तो कोलकाता को 9 ओवर में 66 रनों का लक्ष्य दिया गया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की शुरुआत काफी खराब रही अश्विन ने पहले ही ओवर में उथप्पा और गौतम गंभीर दोनों को चलता किया, लेकिन उसके बाद आये युसूफ पठान ने पुरे मैच को ही बदल कर रख दिया दुसरे ओवर में अश्विन को युसूफ ने 5 गेंदों में 21 रन मारकर मैच कोलकाता के पक्ष में डाल दिया. कोलकाता आसानी से यह मैच जीतकर प्लेऑफ़ के एक कदम और नजदीक पहुंच गयी.

संछिप्त स्कोरबोर्ड:

पुणे: 103/6, 17.4 ओवर में (बेली 33, ख्वाजा 21, चावला 4-21-2)

लक्ष्य: 66 रन, 9 ओवर में

कोलकाता: 66/2, 5 ओवर में (युसूफ 37*, पाण्डेय 15*, रविचन्द्र अश्विन 2-30-2)

परिणाम:कोलकाता 8 विकेट से विजयी.