शाहिद अफरीदी ने IPL को दिया भारतीय क्रिकेट की सफलता का श्रेय

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

शाहिद अफरीदी ने आईपीएल को दिया भारतीय क्रिकेट की सफलता का श्रेय 

शाहिद अफरीदी ने आईपीएल को दिया भारतीय क्रिकेट की सफलता का श्रेय

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर क्रिकेटर शाहिद अफरीदी अक्सर भारतीय क्रिकेट के बारे में बयान देते हुए सुर्खियों में आते हैं. इस बीच उन्होंने भारतीय क्रिकेट की सफलता का श्रेय इंडियन प्रीमियर लीग को देते हुए बताया है कि इस फ्रेंचाइजी लीग में खेलकर भारत के युवा खिलाड़ियों को दबाव भरी परिस्थितियों से निपटने में मदद मिलती है.

आईपीएल ने भारतीय क्रिकेट को बदल दिया

आईपीएल

आईपीएल न केवल भारतीय बल्कि विदेशी युवा खिलाड़ियों को भी टैलेंट दिखाने का बड़ा मंच देता है. इस बारे में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने कहा,

मुझे लगता है कि आईपीएल ने भारतीय क्रिकेट को बदल दिया. उनके नए खिलाड़ी आईपीएल में शीर्ष विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेलकर और उनके साथ ड्रेसिंग रूम साझा करके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने बाद पूरी तरह तैयार होते हैं. वे इस स्तर के दबाव से निपटने के लिए तैयार होते हैं.

आपको बात दें, 2008 में खेले गए आईपीएल के पहले सीजन में कुल 11 पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने आईपीएल में हिस्सा लिया था. जिसमें शाहिद अफरीदी ने डेक्कन चार्जर्स टीम का प्रतिनिधित्व किया था. हालांकि उसके बाद से पाकिस्तान के खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा नहीं रहे हैं.

पीएसएल से हमें कुछ अच्छे युवा खिलाड़ी मिल रहे

आईपीएल की तर्ज पर कई देशों ने घरेलू फ्रेंचाइजी लीग की शुरुआत की. परिणामस्वरूप पाकिस्तान ने भी 2016 में पाकिस्तान सुपर लीग की शुरुआत की. अफरीदी ने पाकिस्तान सुपर लीग के बारे में बात करते हुए कहा,

मुझे लगता है कि आईपीएल ने उनके क्रिकेट को बदल दिया और मुझे लगता है कि हमारी पाकिस्तान सुपर लीग भी ऐसा ही करेगी. हम देख ही रहे हैं कि लीग के जरिए कुछ अच्छे युवा खिलाड़ी देखने को मिल रहे हैं. जब आप दर्शकों के सामने शीर्ष अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ या उनके खिलाफ खेलते हो तो आप दबाव से निपटना सीखते हो.

बताते चलें, पाकिस्तान सुपर लीग के छठवें सीजन का आगाज हो चुका है. पाकिस्तान पहली बार अपनी घरेलू फ्रेंचाइजी लीग की मेजबानी कर रहा है. देश में क्रिकेट की वापसी को देखकर क्रिकेट फैंस काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं.

29 मार्च से होगा आईपीएल का आगाज

शाहिद अफरीदी

आईपीएल का इंतजार हर क्रिकेट प्रेमी बेसब्री से कर रहा है. आईपीएल 2020 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है जिसमें पता चला है कि लीग के अपकमिंग सीजन का आगाज 29 मार्च से होगा. इसका पहला मैच पिछले साल की फाइनल टीमें मुंबई इंडियंस-चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा.

आगामी सीजन का और भी अधिक रोमांचक होना तय है क्योंकि इंग्लैंड- ऑस्ट्रेलिया के जिन खिलाड़ियों ने पिछली बार अपने नाम वापस लिए थे, इस बार वे भी आईपीएल में जलवे दिखाते नजर आएंगे.

Related posts