आईपीएल पर भड़के एलेन बॉर्डर, कहा पैसे कमाने का धंधा

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईपीएल से नाखुश हैं विश्व कप विजेता कप्तान एलेन बॉर्डर, कहा सिर्फ पैसे कमाने का है धंधा… 

आईपीएल से नाखुश हैं विश्व कप विजेता कप्तान एलेन बॉर्डर, कहा सिर्फ पैसे कमाने का है धंधा…

दुनिया की सबसे अमीर फ्रैंचाइजी लीग आईपीएल की सभी फ्रैंचाइजियां अपने खिलाड़ियों को मोटी रकम देती हैं. देश के ही नहीं बल्कि विदेशी खिलाड़ी भी आईपीएल में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं. अब ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के विश्व कप विजेता कप्तान एलेन बॉर्डन ने आईपीएल पर नाराजगी जताई है. उनके अनुसार इंडियन प्रीमियर लीग सिर्फ एक पैसा कमाने का धंधा है.

विश्व कप नहीं तो आईपीएल भी नहीं होना चाहिए

आईपीएल

कोरोना वायरस के चलते तमाम क्रिकेट कार्यक्रमों की ही तरह आईपीएल 2020 को भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. अब जब क्रिकेट दोबारा शुरु होगा तो सभी क्रिकेट कार्यक्रम प्रभावित होंगे. ऐसे में आईसीसी टी20 विश्व कप 2020 के आयोजन पर भी शंका जताई जा रही है. अब 1987 में ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप जिताने वाले कप्तान एलेन बॉर्डर का मानना है कि यदि टी20 विश्व कप नहीं होता तो आईपीएल का आयोजन भी नहीं होना चाहिए. इस बारे में बॉर्डर ने एबीसी के ‘ग्रैंडस्टैंड कैफे रेडियो’ कार्यक्रम में कहा,

“मैं इससे खुश नहीं हूं. विश्व संस्था के टूर्नमेंट को स्थानीय प्रतियोगिता पर तवज्जो दी जानी चाहिए. इसलिए अगर वर्ल्ड टी20 नहीं हो सकता तो मुझे नहीं लगता कि आईपीएल आयोजित हो सकता है. मैं इस फैसले पर सवाल उठाऊंगा.. यह सिर्फ पैसा कमाने का धंधा है, क्या ऐसा नहीं है?”

बोर्ड को अपने खिलाड़ियों को आईपीएल खेलने से रोकना चाहिए

आईपीएल में ना केवल भारतीय बल्कि विदेशी खिलाड़ियों को भी अच्छी रकम मिलती है. आईपीएल 2020 ऑक्शन में पैट कमिंस को 15.5 करोड़ रुपये में खरीदा गया. इसके अलावा ग्लेन मैक्सवेल, डेविड वॉर्डर, स्टीव स्मिथ भी आईपीएल के मुख्य खिलाड़ी हैं. एलेन ने आगे कहा,

विश्व टी20 को निश्चितरूप से तरजीह दी जानी चाहिए. घरेलू बोर्ड को अपने खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने जाने से रोकना चाहिए. अगर आईपीएल को टी20 विश्व कप पर तवज्जो दी जाती है तो यह ‘गलत रास्ते पर जा रहा है.

क्रिकेट को चला रहा है भारत

आईपीएल

हर कोई जानता है कि बीसीसीआई विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. इसलिए बीसीसीआई की बातों पर सभी का अधिक ध्यान रहता है. अब आईपीएल के आयोजन को लेकर आगे बॉर्डर ने कहा,

‘इससे सारे दरवाजे बंद हो जाएंगे, आप जानते हैं, भारत खेल को चला रहा है. वे अब इसके काफी करीब हैं, लेकिन अगर आप वैश्विक (क्रिकेट) आय के 80 प्रतिशत हिस्से के जिम्मेदार हैं तो जो भी होता है, उसमें आपकी बात सुनी जाएगी, मुझे यह पता है.”

“लेकिन मुझे लगता है कि विश्व खेल ऐसा होने की अनुमति नहीं दे सकता. मुझे नहीं लगता कि अंतरराष्ट्रीय खेल के मामले में भारत को आगे रख सकते हो. यह गलत रास्ते पर जाना होगा.”

Related posts