आईपीएल नीलामी 2019: हर फ्रेंचाइज़ी द्वारा चुने गए कुछ गेम-चेंजर खिलाड़ी

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आईपीएल नीलामी 2019: हर फ्रेंचाइज़ी द्वारा चुना गया एक गेमचेंजर खिलाड़ी जो बदल सकता है मैच 

आईपीएल नीलामी 2019: हर फ्रेंचाइज़ी द्वारा चुना गया एक गेमचेंजर खिलाड़ी जो बदल सकता है मैच

आगामी आईपीएल की नीलामी खत्म हो चुकी है। इस नीलामी के दौरान सभी टीमों ने अपनी जरुरत के हिसाब से खिलाड़ियों का चयन कर लिया है। बता दें 18 दिसंबर को जयपुर में करीब -करीब 351 खिलाड़ियों के लिए बोली लगाई लगी थी।

जिसमे से महज 60 खिलाड़ियों को ही टीमों ने अपने लिए ख़रीदा था। जहां इस नीलामी के दौरान कुछ खिलाड़ियों को बहुत मोटी रकम के साथ खरीदा गया। तो वहीं इनमें से कुछ खिलाड़ी ऐसे भी थे, जिन्हें केवल बेस प्राइस पर ही टीम में शामिल किया गया।

जहां तेज़ गेंदबाज़ जयदेव उनादकट को राजस्थान रॉयल्स ने 8.4 करोड़ रूपए के साथ अपनी टीम में शामिल किया, तो वहीं वरुण चक्रवर्ती को भी किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.4 करोड़ की मोटी रकम के साथ अपनी टीम में शामिल किया।

वैसे इस नीलामी के दौरान सभी टीमों ने कुछ ऐसे खिलाड़ियों को रिटेन किया, जोकि उनके लिए एक समय और गेम चेंजर साबित हो सकते हैं। तो आइये जानते हैं ऐसे 8 खिलाड़ियों के बारे में

अनमोलप्रीत सिंह

आईपीएल नीलामी 2019: हर फ्रेंचाइज़ी द्वारा चुना गया एक गेमचेंजर खिलाड़ी जो बदल सकता है मैच 1
मुंबई की टीम को हमेशा से ही नए खिलाड़ियों की खोज के लिए जाना जाता है। इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत में ही इस टीम ने देश को बुमराह और पांड्या जैसे बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं। जिन्होंने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन देकर टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करी हैं।

हाल ही में खत्म हुई नीलामी के दौरान मुंबई की टीम ने पंजाब के युवा खिलाड़ी अनमोल को 80 लाख रूपए की कीमत के साथ अपनी टीम में शामिल किया हैं। बता दें कि 2018 में अनमोल भारत की विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे थे।

जॉनी बैरेस्टो

आईपीएल नीलामी 2019: हर फ्रेंचाइज़ी द्वारा चुना गया एक गेमचेंजर खिलाड़ी जो बदल सकता है मैच 2
हैदराबाद की टीम ने इस साल आईपीएल नीलामी से पहले अपनी टीम से कुछ बड़े खिलाड़ियों को रिलीज करने का फैसला लिया था। लेकिन नीलामी के दौरान उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बैरेस्टो को अपनी टीम में शामिल किया.

यह उनकी टीम के लिए एक गेम चेंजर चुनाव साबित हो सकता है। खिलाड़ी को अपनी टीम में 2. 2 करोड़ की मोटी रकम के साथ अपनी टीम में शामिल किया हैं। इस खिलाड़ी के आने से सनराइज़र्स का मध्य-क्रम मजबूत हो जाएगी। बैरेस्टो, जो कि एक शानदार विकेटकीपर हैं, इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं।

मोहित शर्मा

आईपीएल नीलामी 2019: हर फ्रेंचाइज़ी द्वारा चुना गया एक गेमचेंजर खिलाड़ी जो बदल सकता है मैच 3
चेन्नई की टीम ने अपने कुछ अच्छे खिलाड़ियों को लगातार बरकरार रखा हैं। इस टीम को अपनी 25 सदस्यीय स्क्वॉड को पूरा करने के लिए सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ियों की जरूरत थी। वैसे इस नीलामी से पहले इस टीम ने कुछ अच्छे भारतीय गेंदबाजों को शामिल की हैं।

जिसमें उन्होंने मोहित शर्मा को 5 करोड़ रुपये की मोटी रकम के साथ अपनी टीम में शामिल किया है। वहीं इस टीम ने दूसरे गेंदबाज़ ऋतुराज गायकवाड़ को 20 लाख रूपए में ख़रीदा हैं।

चेन्नई की टीम को ये खिलाड़ी पावर-प्ले ओवरों में टीम को शुरुआती सफलता दिला सकते हैं और डेथ ओवरों में सटीक यॉर्कर्स डालकर रनों पर अंकुश लगा सकते हैं। बता दें मोहित ने 2014 के आईपीएल सीजन में पर्पल कैप अपने नाम की थी।

कॉलिन इंग्राम

आईपीएल नीलामी 2019: हर फ्रेंचाइज़ी द्वारा चुना गया एक गेमचेंजर खिलाड़ी जो बदल सकता है मैच 4
दिल्ली कैपिटल्स ने इस आईपीएल नीलामी से पहले ही अपनी आधी टीम को रिलीज कर दिया था। इस टीम ने ग्लेन मैक्सवेल, जेसन रॉय और कई दिग्गज खिलाड़ियों को रिलीज़ कर सबको चौंका दिया था।

लेकिन नीलामी के दौरान, उन्होंने अक्षर पटेल, हनुमा विहारी, कॉलिन इंग्राम, ईशांत शर्मा और कुछ अनकैप्ड खिलाड़ियों को खरीदा हैं। लेकिन इन सबके बीच दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज, कॉलिन इंग्राम सबसे महंगे खिलाड़ी रहे हैं।

ये खिलाड़ी इस समय सबसे छोटे प्रारूप में अपना जबरदस्त प्रदर्शन दे रहे हैं। इतना ही नहीं ये खिलाड़ी विश्व में आयोजित होने वाली लगभग सभी टी-20 लीग्स का पार्ट हैं।

एनरिच नॉर्टजे

आईपीएल नीलामी 2019: हर फ्रेंचाइज़ी द्वारा चुना गया एक गेमचेंजर खिलाड़ी जो बदल सकता है मैच 5
इस नीलामी के दौरान कोलकाता ने महज 8 खिलाड़ियों को ही ख़रीदा हैं। अब उनके पास 21 खिलाड़ियों की स्क्वाड है, जिनमें आठ विदेशी खिलाड़ी हैं। जिसमे से चार खिलाड़ी आईपीएल 2019 में टीम की प्लेइंग इलेवन का पार्ट बनेंगे।

टीम ने नीलामी के दौरान कार्लोस ब्रैथवेट और लॉकी फर्ग्यूसन जैसे खिलाड़ियों को खरीदा हैं। लेकिन इन सब के बीच इस टीम ने एक बेहतरीन खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल किया हैं वो हैं एनरिच नॉर्टजे।

लंबे कद का ये गेंदबाज यॉर्कर विशेषज्ञ माने जाते हैं। घरेलू मैचो में भी इस खिलाड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया हैं।

शिवम दूबे

आईपीएल नीलामी 2019: हर फ्रेंचाइज़ी द्वारा चुना गया एक गेमचेंजर खिलाड़ी जो बदल सकता है मैच 6
इस खिलाड़ी का चयन राजस्थान की टीम ने किया है। दिग्गजों के मुताबिक टीम का ये चयन उनके लिए बेहतरीन साबित होगा। बता दें ये बल्लेबाज बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ-साथ मध्यम गति की गेंदबाज़ी भी आसानी से कर सकते हैं।

इस साल इस खिलाड़ी ने अपनी बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी में भी अच्छा सुधर किया है। जिसके चलते ये एक भरोसेमंद खिलाड़ी बन गए हैं। शिवम ने विजय हजारे ट्रॉफी 2018 के दौरान भी मुंबई की टीम के लिए एक अच्छी भूमिका निभाई थी।

ओशेन थॉमस

आईपीएल नीलामी 2019: हर फ्रेंचाइज़ी द्वारा चुना गया एक गेमचेंजर खिलाड़ी जो बदल सकता है मैच 7
इस खिलाड़ी को इस साल राजस्थान की टीम ने अपने साथ शामिल किया है। इस खिलाड़ी का चुनाव राजस्थान की टीम के लिए सबसे बेहतरीन बताया जा रहा हैं। वैसे थॉमस को अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के साथ साथ सटीक गेंदबाज़ी के लिए भी जाना जाता है।

ये खिलाड़ी 150 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गेंदबाज़ी करने की भी योग्यता रखते हैं। बता दें इस खिलाड़ी ने सीपीएल 2018 में भी बेहतरीन गेंदबाजी की थी। जिसके बाद वो इस टूनामेंट के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए थे।

घरेलू क्रिकेट में अपने शानदार प्रदर्शन बाद इन्होंने अपनी जगह राष्टीय टीम में पक्की करी। इस खिलाड़ी ने अभी हाल ही में संपन्न हुई वेस्टइंडीज के साथ सीरीज में शिखर धवन और रोहित शर्मा को काफी परेशान किया था।

निकोलस पूरन

आईपीएल नीलामी 2019: हर फ्रेंचाइज़ी द्वारा चुना गया एक गेमचेंजर खिलाड़ी जो बदल सकता है मैच 8
इस साल नीलामी से पहले पंजाब की टीम ने अपनी टीम से 10 से ज्यादा खिलाड़ियों को रिलीज किया था। पिछले सत्र में एक विशेषज्ञ विकेटकीपर बल्लेबाज की कमी के कारण, पंजाब ने वेस्टइंडीज़ के विस्फोटक विकेटकीपर-बल्लेबाज, निकोलस पूरन को अपनी टीम में शामिल किया हैं। बता दें वेस्टइंडीज़ का यह खिलाड़ी आक्रामक बल्लेबाजी के साथ-साथ बेहतरीन विकेटकीपिंग के लिए जाने जाते हैं |

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें और साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपको जल्दी पहुंचा सकें।

Related posts