आईपीएल ऑक्शन: मोहम्मद शमी को किंग्स इलेवन पंजाब ने किया मालामाल, दे दिएं इतने करोड़ रुपए 1

आईपीएल 2019 के लिए नीलामी शुरू हो गई है. इस बार आईपीएल में कई बड़े खिलाड़ियों के नसीब का फैसला होने वाला है. आठ टीमों ने अपनी प्लानिंग कर ली है. आईपीएल इस बार भारत में नहीं होने वाला है. लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस बार का आईपीएल किसी विदेशी सरजमी पर होगा.

351 खिलाड़ियों के आईपीएल भविष्य का फैसला शुरू हुआ 

351 खिलाड़ियों में 228 भारतीय और 123 विदेशी खिलाड़ी हैं, जिनमें से सभी टीमों के पास अधिकतम 50 भारतीय और 20 विदेशी खिलाड़ियों को चुनने का मौका मिलेगा.

2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई तो इसे भारत के लिए एक बेशकीमती खेल के रूप में देखा गया

आईपीएल ऑक्शन: मोहम्मद शमी को किंग्स इलेवन पंजाब ने किया मालामाल, दे दिएं इतने करोड़ रुपए 2 आईपीएल ऑक्शन: मोहम्मद शमी को किंग्स इलेवन पंजाब ने किया मालामाल, दे दिएं इतने करोड़ रुपए 3

 

जब 2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई तो इसे भारत के लिए एक बेशकीमती खेल के रूप में देखा गया. इस लीग के जरिये न केवल दुनियाभर के बेहतरीन क्रिकेट खिलाडि़यों को एक जगह इकट्ठा किया गया, बल्कि इसने कॉर्पोरेट भारत को भी अपने साथ जोड़ लिया. अभी भी बहुत से लोग यह नहीं समझ पा रहे हैं कैसे आईपीएल फ्रेंचाइजी करोड़ों रुपए में स्‍टार खिलाडि़यों को खरीद रही हैं और उनको कैसे कमाई हो रही है.

आईपीएल ऑक्शन: मोहम्मद शमी को किंग्स इलेवन पंजाब ने किया मालामाल, दे दिएं इतने करोड़ रुपए 4

अंतरराष्‍ट्रीय और बड़ी कंपनियां इस खेल को स्‍पॉन्‍सर करती हैं

आईपीएल ने कॉर्पोरेट इंडिया को भारतीय क्रिकेट के ड्रेसिंग रूम में आने की अनुमति दी है. इससे पहले स्‍पॉन्‍सर्स कभी प्‍लेयर्स की टीशर्ट पर अपनी कंपनी के लोगो के लिए पैसा नहीं देते थे, लेकिन अब इसके लिए मोटी रकम चुकाई जा रही है. अंतरराष्‍ट्रीय और बड़ी कंपनियां इस खेल को स्‍पॉन्‍सर करती हैं. भारत में क्रिकेट को लेकर अजीब पागलपन है, दुनिया में सबसे ज्‍यादा क्रिकेट प्रेमी और जनसंख्‍या भारत में हैं, जो लगातार बढ़ रही है.

इस टीम से जुड़े मोहम्मद शमी

किंग्स इलेवन पंजाब  फ्रेंचाइजी ने भारतीय टीम के इस बेहतरीन खिलाड़ी को 4 करोड़ 80 लाख रुपए में अपने टीम में ले लिया है.

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें और साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपको जल्दी पहुंचा सकें।