अब सोनी नहीं बल्कि इस चैनल पर देखने को मिलेगा आईपीएल 11 | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

अब सोनी नहीं बल्कि इस चैनल पर देखने को मिलेगा आईपीएल 11 

अब सोनी नहीं बल्कि इस चैनल पर देखने को मिलेगा आईपीएल 11

दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग के 10 सत्र पुरे हो चुके है. और अब बीसीसीआई की आईपीएल गवर्निंग काउंसिलिंग आईपीएल के 11 वे संस्करण के लिए तैयारियों में जुट गए है.

पिछले 10 सीजन की अविश्वसनीय कामयाबी के बाद अब आईपीएल के 11वे सत्र के लिए प्रसारण अधिकारों की बोली प्रक्रिया 24 अगस्त से शुरु हो रही है जो 28 अगस्त तक चलेगी. और 28 अगस्त को ही इस प्रसारण अधिकार बोली प्रक्रिया का रिजल्ट आ जायेगा.

अगले पांच साल के लिए दिए जायेंगे प्रसारण अधिकार

आईपीएल प्रसारण अधिकारों की बोली प्रक्रिया 24 अगस्त से शुरू हो जाएगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इसकी घोषणा की और इस घोषणा में कहा गया है कि आईपीएल प्रसारण के नए अधिकार पांच साल तक दिए जाएंगे.

अबतक सोनी के पास था अधिकार 

अब सोनी नहीं बल्कि इस चैनल पर देखने को मिलेगा आईपीएल 11 1

आईपीएल के पिछले 10 संस्करण के मैचों के प्रसारण का अधिकार सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया (एसपीएनआई) के पास था. जिसकी अवधि आईपीएल10  के अंत में समाप्त हो गई है. सोनी पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया (एसपीएनआई) ने 2008 में 91.8 करोड़ डॉलर में आईपीएल प्रसारण अधिकारों को 10 साल के लिए खरीदा था. जिसके चलते उसने आईपीएल से मोटा मुनाफा भी कमाया. 

सोनी और स्टार पर रहेगी जंग 

अब सोनी नहीं बल्कि इस चैनल पर देखने को मिलेगा आईपीएल 11 2

आईपीएल के अगले पांच सालों का प्रसारण अधिकार पाने के लिए सोनी और स्टार पर जबरदस्त जंग दोनों ही कंपनियां किसी भी कीमत पर इस प्रसारण अधिकार को पाना चाहेगी. और अब देखना दिल्चस्प रहेगा कि प्रसारण अधिकार पाने की इस जंग में कौन बजी मारता है. वैसे अभी स्टार के पास भारत के सभी अन्तराष्ट्रीय घरेलु मैच दिखाने का अधिकार है.

इससे पहले विवो ने बढ़ाया था अपना पांच साल का करार 

अब सोनी नहीं बल्कि इस चैनल पर देखने को मिलेगा आईपीएल 11 3

प्रसारण का अधिकार की डेट आने से पहले मोबाइल निर्माता विवो ने प्रायोजक के तौर पर आईपीएल के साथ 2,199 करोड़ का कारार किया है, जो प्रतिवर्ष लगभग 440 करोड़ रुपये है. अब आईपीएल के अगले पांच सत्रों के लिए मोबाइल निर्माता ही आईपीएल का मुख्य प्रायोजक बना रहेगा विवो 2016 से आईपीएल का मुख्य प्रायोजक है. और अब जल्द ही आईपीएल के अगले पांच सालों के लिए प्रसारण का अधिकार पाने वाले चैनल का भी नाम पता चल जायेगा.

Related posts