IPL 2019: आईपीएल में अन्सोल्ड रहे ये 5 खिलाड़ी भी प्रतिस्थापन खिलाड़ी के तौर पर बना सकते हैं आईपीएल में जगह 1

आगामी आईपीएल में महज कुछ ही महीनों का समय बचा हैं। जिसके लिए जयपुर में नीलामी का आयोजन किया ज चूका हैं। लेकिन हाल ही में संपन्न हुई इस नीलामी में काफी कुछ चीज़ें आश्चर्यचकित करने वाली हुई हैं। जहां वरुण चक्रवर्ती, प्रभसिमरन सिंह, शिवम दूबे और प्रयास रे बर्मन जैसी अनुभवहीन और युवा खिलाड़ियों को टीमों ने करोड़ो रूपए खर्च करके अपनी टीमों में शामिल किया हैं।

वहीं क्रिकेट जगत के दिग्गज खिलाड़ी जैसे डेल स्टेन, हाशिम अमला और ब्रेंडन मैकलम को किसी भी टीम ने अपने साथ शामिल नहीं किया हैं। हालांकि इस अनसोल्ड रहे कुछ खिलाड़ियों के लिए अभी सभी रास्ते बंद नहीं हुए हैं। आईपीएल का एक लंबा टूनामेंट हैं।

इस दौरान किसी भी खिलाड़ी को चोट लगना एक आम बात हैं। जिसके चलते टीमों को इन्हीं अनसोल्ड खिलाड़ियों को खरीदने के अलावा कोई दूसरा चॉइस नहीं हैं। तो आइए आज नजर डालते हैं पांच अनसोल्ड बल्लेबाज़ों पर जोकि किसी चोटिल खिलाड़ी की जगह अपनी वापसी कर सकते हैं।

रीज़ा हेंड्रिक्स

IPL 2019: आईपीएल में अन्सोल्ड रहे ये 5 खिलाड़ी भी प्रतिस्थापन खिलाड़ी के तौर पर बना सकते हैं आईपीएल में जगह 2
अपनी टीम दक्षिण अफ्रीका के लिए डेब्यू मैच के दौरान शतक बनाने के बाद ही ये खिलाड़ी सुर्ख़ियों में आया था। 29 साल के इस बल्लेबाज ने इस साल अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिया हैं। इतना ही नहीं ये खिलाड़ी मज़ांसी सुपर लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर थे।

इन्होंने इस टूनामेंट के दौरान 10 मैच खेलते हुए 412 रन अपने नाम किये थे। भले ही इस खिलाड़ी को वर्ल्ड कप के दौरान अफ्रीका की टीम अपनी टीम में शामिल कर सकती हो। लेकिन आईपीएल के दौरान भी ये खिलाड़ी ज्यादातर मैचों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं।

इसी के तहत ये खिलाड़ी एक प्रतिस्थापन खिलाड़ी के रूप में किसी टीम का हिस्सा बन सकते हैं।

सौरभ तिवारी

IPL 2019: आईपीएल में अन्सोल्ड रहे ये 5 खिलाड़ी भी प्रतिस्थापन खिलाड़ी के तौर पर बना सकते हैं आईपीएल में जगह 3
इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत से लेकर ये पहला मौका होगा जब ये खिलाड़ी आईपीएल के इस टूनामेंट का हिस्सा नहीं बनेंगे। बता दें इस साल इस खिलाड़ी का चयन किसी भी टीम ने नहीं किया हैं।

साल 2010 में इस खिलाड़ी ने मुंबई की टीम के लिए बेहतरीन बल्लेबाजी की थी। जिसमें इन्होंने 16 मैच खेलते हुए 419 रन अपने नाम किये थे। ये प्रदर्शन इस खिलाड़ी का अब तक का आईपीएल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

हालांकि कुछ समय से इस खिलाड़ी का प्रदर्शन कुछ खास नहीं चल रहा हैं। जिसके कारण 2018 में आरसीबी स्क्वाड में शामिल किये गए इस खिलाड़ी को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं दिया गया था।

हाशिम अमला

IPL 2019: आईपीएल में अन्सोल्ड रहे ये 5 खिलाड़ी भी प्रतिस्थापन खिलाड़ी के तौर पर बना सकते हैं आईपीएल में जगह 4
इस खिलाड़ी को भी इस नीलामी के दौरान किसी भी टीम ने नहीं ख़रीदा हैं। जबकि इस खिलाड़ी को क्रिकेट के बहुमुखी प्रतिभा का धनी माना जाता हैं। इतना ही नहीं ये खिलाड़ी एक टी-20 बल्लेबाज़ के रूप में भी अपनी प्रतिभा बार-बार साबित कर चुके हैं।

हाशिम अब तक के आईपीएल मैचों में अपना बेहतरीन प्रदर्शन दे चुके हैं। दाएं हाथ के इस बेहतरीन बल्लेबाज ने 16 मैचों को खेलते हुए 577 रन अपने नाम किये हैं। इसी के साथ -साथ इस खिलाड़ी ने आईपीएल में दो शतक भी लगाए हैं।

इस खिलाड़ी के बेहतरीन रिकॉर्ड को देखते हुए हर टीम इन्हें प्रतिस्थापन बल्लेबाज के तौर पर शामिल करना चाहेगी।

मनोज तिवारी

IPL 2019: आईपीएल में अन्सोल्ड रहे ये 5 खिलाड़ी भी प्रतिस्थापन खिलाड़ी के तौर पर बना सकते हैं आईपीएल में जगह 5
पश्चिम बंगाल के ये बेहतरीन खिलाड़ी वैसे तो कई टीमों का हिस्सा रह चुके हैं। भले ही इस खिलाड़ी का करियर चोटिल होने की वजह से ज्यादा अच्छा नहीं रहा हो।

लेकिन इसके बाद भी तिवारी ने कई सारी मैच जिताऊ पारियाँ खेली हैं। बता दें वह साल 2012 में जीतने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा थे। इसके अलावा इस खिलाड़ी ने साल 2017 के दौरान अपनी टीम राइज़िंग पुणे सुपरजायंट को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी।

लेकिन 2018 में पंजाब के लिए खुश खास कमाल नहीं कर पाए। इन्होंने बीते साल महज पांच मैच खेलते हुए 47 रन बनाए थे। जिसके कारण पंजाब की टीम ने इन्हें रिलीज कर दिया था। हालांकि ये खिलाड़ी इस समय घरेलू मैचों में अपना बढ़िया प्रदर्शन दे रहे हैं।

ब्रेंडन मैकलम

IPL 2019: आईपीएल में अन्सोल्ड रहे ये 5 खिलाड़ी भी प्रतिस्थापन खिलाड़ी के तौर पर बना सकते हैं आईपीएल में जगह 6
इस खिलाड़ी को आईपीएल का सबसे बेहतरीन बल्लेबाज माना जाता हैं। इस सलामी बल्लेबाज ने अब तक आईपीएल के लिए कई सारी यादगार परियां खेली हैं। ब्रेंडन मैकलम उन बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं।

जिन्होंने आईपीएल के लगभग हर सीजन को खेला हैं। बता दें ये खिलाड़ी अब तक पांच टीमों का हिस्सा रह चुके हैं। लेकिन 2018 इस खिलाड़ी के लिए बहुत बुरा साबित हुआ हैं। जिसके चलते इस खिलाड़ी को आरसीबी ने अपनी प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया था।

भले ही इस खिलाड़ी का ये समय कुछ खास नहीं चल रहा हो। लेकिन इस समय इस खिलाड़ी की लगातार गिरती हुई परफॉरमेंस चिंता का विषय बनी हुई हैं। वैसे ये खिलाड़ी अभी भी विश्व की विभिन्न टी-20 लीग्स का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

बता दें मैकलम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। जिसके चलते ये खिलाड़ी आईपीएल के पूरे सीजन में उपलब्ध रहेंगे।

 

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आपको हम जल्दी पहुंचा सके।