आईपीएल में कोच-कप्तान की ये जोड़ी रही है सबसे हिट

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IPL 11: आईपीएल के अब तक के इतिहास में इन पांच कप्तान-कोच की जोड़ी ने दिखाया है सबसे ज्यादा दम,जाने कौन सी कप्तान-कोच की जोड़ी रही है सबसे ज्यादा सफल 

IPL 11: आईपीएल के अब तक के इतिहास में इन पांच कप्तान-कोच की जोड़ी ने दिखाया है सबसे ज्यादा दम,जाने कौन सी कप्तान-कोच की जोड़ी रही है सबसे ज्यादा सफल

क्रिकेट के मैदान में किसी भी टीम की सफलता के लिए टीम के कप्तान और कोच के बीच की जुगलबंदी सबसे बड़ा योगदान देती है। टीम की सफलता में कोच-कप्तान के बीच की आपस की समझदारी सबसे ज्यादा जरूरी होती है। इसी तरह से आईपीएल में भी कप्तान-कोच की जोड़ी से कई टीमों को फायदा पहुंचा है।

इसी तरह से आज हम आपको आईपीएल के अब तक के इतिहास की सबसे सफल कप्तान-कोच की जोड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आईए आपको बताते हैं आईपीएल इतिहास की सबसे सफल कप्तान-कोच की पांच जोड़ियां…..

डेविड वार्नर-टॉम मूडी (सनराईजर्स हैदराबाद)

इंडियन प्रीमियर लीग में कप्तान और कोच की जोड़ी की बात की जाए तो एक बार की चैंपियन टीम सनराईजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर और उनके ही हमवतन टॉम मूडी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। डेक्कन चार्जर्स फ्रेंचाइजी के स्थान पर 2013 के आईपीएल में शामिल होने वाली सनराईजर्स हैदराबाद की टीम ने टॉम मूडी को कोच नियुक्त किया।

इसके बाद 2015 में डेविड वार्नर को कप्तान बनाया गया लेकिन ये सीजन उनके लिए अच्छा साबित नहीं हुआ और छठे स्थान पर रही। इसके बाद अगले सीजन यानि 2016 में तो इस टीम ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए खिताब पर कब्जा किया। वार्नर और मूडी की जुगलबंदी टीम के लिए अब तक तो जबरदस्त साबित हो रही है। इस जोड़ी ने टीम को 57 प्रतिशत मैचों में कामयाबी दिलाई है।

IPL 11: आईपीएल के अब तक के इतिहास में इन पांच कप्तान-कोच की जोड़ी ने दिखाया है सबसे ज्यादा दम,जाने कौन सी कप्तान-कोच की जोड़ी रही है सबसे ज्यादा सफल 1

एडम गिलक्रिस्ट-डेरेन लेहमेन(डेक्कन चार्जर्स)

आईपीएल में भले ही अभी डेक्कन चार्जर्स की टीम शामिल नहीं है लेकिन इस टीम ने आईपीएल के दूसरे ही सीजन में खिताब को अपने नाम किया था। इस टीम ने कप्तान एडम गिलक्रिस्ट और कोच डेरेन लेहमेन की जुगलबंदी के दम पर दूसरे सीजन में शानदार प्रदर्शन किया।

पहले सीजन में आखिरी स्थान पर रहने वाली टीम ने दूसरे सीजन में टाइटल को जीतने में कामयाबी हासिल की। इसके लिए गिलक्रिस्ट और लेहमेन की कप्तान-कोच की जोड़ी को बहुत हद तक श्रेय जाता है। इसके अगले ही सीजन में एक बार फिर डेक्कन चार्जर्स ने अपना दम दिखाया और सेमीफाइनल में जगह बनायी। गिली-लेहमेन की जोड़ी ने डेक्कन को 29 मैचों में 17 मैच जीताए।

IPL 11: आईपीएल के अब तक के इतिहास में इन पांच कप्तान-कोच की जोड़ी ने दिखाया है सबसे ज्यादा दम,जाने कौन सी कप्तान-कोच की जोड़ी रही है सबसे ज्यादा सफल 2

गौतम गंभीर-ट्रेवर बेलिस (कोलकाता नाइट राईडर्स)

कोलकाता नाइट राईडर्स की टीम को शुरूआती कुछ सीजन में निराशाजनक प्रदर्शन का सामना करना पड़ा लेकिन साल 2012 में जब गौतम गंभीर को टीम का हिस्सा बनाया साथ ही ट्रेवर बेलिस को कोच नियुक्त किया गया इसके बाद इस टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया।

कोलकाता नाइट राईडर्स की टीम ने कप्तान गौतम गंभीर और कोच ट्रेवर बेलिस की जोड़ी के दम पर शानदार कामयाबी हासिल की। इस कप्तान-कोच की जोड़ी ने केकेआर को 2012 और 2014 में दो खिताब जीताए।

IPL 11: आईपीएल के अब तक के इतिहास में इन पांच कप्तान-कोच की जोड़ी ने दिखाया है सबसे ज्यादा दम,जाने कौन सी कप्तान-कोच की जोड़ी रही है सबसे ज्यादा सफल 3

2 रोहित शर्मा-रिकी पोंटिंग (मुंबई इंडियंस)

मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल की सबसे सफल टीम है। लेकिन मुंबई इंडियंस के लिए शुरूआत अच्छी नहीं रही थी। मुंबई के लिए पहला आईपीएल खिताब साल 2013 में रोहित शर्मा के कप्तान बनने के बाद हाथ लगा। 2013 के आईपीएल से पहले तो रिकी पोंटिग ही मुंबई इंडियंस के कप्तान थे।

लेकिन खराब प्रदर्शन के बाद रोहित शर्मा को कप्तानी दी गई और इसके बाद मुंबई ने अपने पहले खिताब पर कब्जा किया। 2015 में रिकी पोंटिंग को टीम का कोच नियुक्त किया गया। कोच रिकी पोंटिग और कप्तान रोहित शर्मा की जबरदस्त जुगलबंदी चल पड़ी और मुंबई ने 2015 के सीजन में एक और खिताब को अपने नाम किया। रोहित-पोंटिग की कप्तान-कोच की जोड़ी सुपरहीट रही।

IPL 11: आईपीएल के अब तक के इतिहास में इन पांच कप्तान-कोच की जोड़ी ने दिखाया है सबसे ज्यादा दम,जाने कौन सी कप्तान-कोच की जोड़ी रही है सबसे ज्यादा सफल 4

1 एम एस धोनी-स्टीफन फ्लेमिंग (चेन्नई सुपर किंग्स)

आईपीएल के इतिहास में जब कभी भी सफलतम टीमों की बात की जाएगी तो चेन्नई सुपर किंग्स को सबसे आगे रखा जाएगा। चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल में धोनी की कप्तानी में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। धोनी के साथ ही इस टीम की कामयाबी में उनके कोच स्टीफन फ्लेमिंग का भी हाथ है।

धोनी-फ्लेमिंग की जोड़ी ने चेन्नई सुपर किंग्स को एक नहीं बल्कि दो खिताब दिलाए हैं।  चेन्नई सुपर किंग्स ने अपना पहला आईपीएल खिताब 2010 में हासिल किया। इसके बाद 2011 में भी  सीएसके का जादू चला और लगातार दूसरी बार आईपीएल ट्रॉफी जीती। धोनी और फ्लेमिंग की कप्तान-कोच की जोड़ी आईपीएल की सबसे सर्वश्रेष्ठ जोड़ी है।

IPL 11: आईपीएल के अब तक के इतिहास में इन पांच कप्तान-कोच की जोड़ी ने दिखाया है सबसे ज्यादा दम,जाने कौन सी कप्तान-कोच की जोड़ी रही है सबसे ज्यादा सफल 5

अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आए तो प्लीज इसे लाइक और शेयर करें।

Related posts

Leave a Reply