अब उत्तर प्रदेश में आईपीएल का मैच कराना होगा भारी, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

अब उत्तर प्रदेश में आईपीएल का मैच कराना होगा भारी, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला 

अब उत्तर प्रदेश में आईपीएल का मैच कराना होगा भारी, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

जब से योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का कार्यभार संभाला है तब से अपने ही अंदाज में नए-नए नियमों को ला रहे हैं, जो उनकी प्रदेश की सरकार को फायदा दे सके। आपको याद तो होगा ही आईपीएल के इस सीजन में उत्तर प्रदेश के कानपुर में दो मैचों का आयोजन हुआ है। इसी को लेकर योगी सरकार अब नया नियम ले कर आ रही है। अब उत्तर प्रदेश में आईपीएल के मैचों के साथ ही इंटरनेशनल मैच को मनोरंजन कर के दायरे में लेने का फैसला किया है। अब उत्तर प्रदेश में होने वाले इंटरनेशनल मैचों के साथ ही आईपीएल के मैच भी मनोरंजन कर के दायरे में आएंगे।

अब उत्तर प्रदेश में भी लगेगा मनोरंजन कर

योगी सरकार का ये अहम फैसला लेने का सबसे बड़ा कारण उत्तर प्रदेश में चल रही उन विसंगतियों को दूर करने के लिए लिया है, जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार को राजस्व का भारी नुकसान हो रहा है। इस फैसले के बाद राजस्व नुकसान को भरपायी करने में मदद मिलेगी। इससे पहले आपको बता दें कि दिल्ली सरकार और महाराष्ट्र की सरकार पिछले कई सालों से मनोरंजन टेक्स वसूल रही हैं।योगी सरकार के मंत्री अपनी योजना में करना चाहते है सुरेश रैना, मोहम्मद कैफ और प्रवीण कुमार जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को शामिल

 

कानपुर में इस साल आईपीएल के हुए थे दो मैच

उत्तर प्रदेश के कानपुर में ग्रीन पार्क स्टेडियम इस राज्य का फिलहाल तो एकमात्र इंटरनेशनल स्टेडियम हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक 50 हजार दर्शक की क्षमता वाला स्टेडियम हैं, जहां जल्द ही इंटरनेशनल क्रिकेट क्रिकेट मैचों का आयोजन होने की संभावनाएं हैं। वैसे भी बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी और आईपीएल के चैयरमैन राजीव शुक्ला ने भी हाल ही संकेत दिए थे कि लखनऊ में भी आईपीएल के अगले सीजन में मैच कराए जा सकते हैं।

एडिशनल कमिश्नर ने दी मनोरंजन कर की जानकारी 

योगी सरकार ने मनोरंजन कर का अहम फैसला लिया इसको लेकर उत्तर प्रदेश के एडिशनल एंटरटेनमेंट टेक्स कमिश्नर अवधेश कुमार तिवारी ने कहा कि “पहले कुछ कन्फूजन के चलते क्रिकेट मैचों पर टेक्स नहीं लगाया जा रहा था। लेकिन अब नई सरकार ने फैसला लिया है कि अब राज्य में इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों और आईपीएल के मैचों में ये टेक्स लगेगा । दो मई को राज्य सरकार ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया था।”आईपीएल 10 की सबसे बड़ी पहेली कर रही है 21 मई को हैदराबाद में आपका इंतजार, जिसने सुलझाया वही बनेगा चैम्पियन

 

योगी सरकार ने विचार-विमर्श करने के बाद लिया ये फैसला

साथ ही अवधेर कुमार तिवारी ने कहा कि “ये(मनोरंजन कर) टिकट की राशि का 25 प्रतिशत होगा इससे मिला राजस्व पर्याप्त होगा। आईपीएल मैच में टिकट की कीमत बहुत है। ये कमर्शियल वेंचर है। इसिलिए एंटरटेनमेंट टेक्स के दायरे में आता है। 2 मई को जारी किए जारी किए गए आदेश के अनुसार योगी सरकार ने इस मुद्दे पर पूरी तरह से विचार-विमर्श करने के बाद ये फैसला लिया। राज्य सरकार ने दिल्ली सरकार से भी बातचीत की थी। जिसने बताया कि दिल्ली में सभी क्रिकेट मैचों पर एंटरटेनमेंट टेक्स लगता है।”

Related posts