IPL Media Rights
IPL Media Rights

IPL Media Rights: आईपीएल के अगले पांच साल 2023 से 2027 के लिए मीडिया राइट्स की नीलामी हो चुकी है। इस नीलामी में टीवी और डिजिटल मीडिया राइट्स के लिए कई बड़ी कंपनियों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली। इस बार कुल चार ग्रुप में नीलामी की जा रही है।

वहीं, पहले दो ग्रुप की नीलामी पूरी हो चुकी है। इन दो ग्रुप्स में कुल 44, 075 करोड़ रुपए में आईपीएल के मीडिया राइट्स (IPL Media Rights) की नीलामी हुई है। इसका मतलब आईपीएल के एक मैच की कीमत अब 100 करोड़ से भी ज्यादा हो चुकी है।

IPL Media Rights: इन कंपनियों की लगी लॉटरी

IPL Media Rights
IPL Media Rights

दरअसल, पहले दो ग्रुप में टीवी और डिजिटल राइट्स की नीलामी पूरी हो चुकी है। इसमें पहला ग्रुप भारत में टीवी मीडिया राइट्स का था। पीटीआई के मुताबिक, ‘स्टार’ ने इसके लिए 23,575 करोड़ रुपये की बोली लगाई है। वहीं, दूसरा ग्रुप ओटीटी प्लेफॉर्म पर आईपीएल के प्रसारण राइट्स से जुड़ा हुआ था। इस ग्रूप में रिलायंस की कंपनी ‘वायकॉम 18’ ने इसके लिए 20,500 करोड़ रुपये की बोली लगाई है। यानी टीवी और डिजिटल प्रसारण के अधिकार अलग-अलग ब्रॉडकास्टर्स को मिले हैं।

चलिए आपको सरल तरीके से समझाते हैं। टीवी मीडिया राइट्स के अनुसार आईपीएल मैचों का प्रसारण करने वाले चैनल को हर मैच की कीमत बीसीसीआई को चुकानी पड़ेगी। चैनल इसके लिए 57.5 करोड़ रुपये देगा। वहीं, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आईपीएल मैचों का प्रसारण करने वाली कंपनी बीसीसीआई को हर मैच के लिए 50 करोड़ रुपये देगी। लिहाजा, आईपीएल (IPL Media Rights) के एक मैच की कीमत 107.5 करोड़ हो चुकी है।

एक सीजन में बढ़ सकती है मैचों की संख्या

IPL Media Rights Auction: TV and digital rights reportedly sold for Rs 44,075 crore
IPL Media Rights Auction: TV and digital rights reportedly sold for Rs 44,075 crore
बता दें कि आईपीएल की मीडिया राइट्स खरीदने वाली कंपनियों को 2023 से 2025 तक तीन सीजन में 74-74 मैच मिल सकते हैं। वहीं, 2026 और 2027 में मैचों की संख्या बढ़कर 94 पहुंच सकती है। जैसा कि हमने आपको बताया कि इस साल चार अलग-अलग ग्रुप्स में मीडिया राइट्स बेचे जा रहे हैं।
ग्रुप-ए (IPL Media Rights) में भारत के लिए टीवी राइट्स और ग्रुप-बी में भारत के लिए डिजिटल राइट्स हैं। ग्रुप-सी में चुनिंदा 18 मैच और ग्रुप-डी में विदेशों में टीवी और डिजिटल राइट्स शामिल हैं। ऐसे में, तीसरे और चौथे ग्रुप में मीडिया राइट्स की नीलामी पर भी सबकी निगाहें टिकी रहेंगी।

Ankit Kunwar

Sports Journalist At Sportzwiki || Sr. Content Editor || Content Producer