IPL: 10 साल पहले आज ही के दिन हुआ था आईपीएल का आगाज इस बल्लेबाज ने खेली थी पहले ही मैच में शतकीय पारी 1

भारत में आईपीएल का खुमार सभी पर छाया हुआ है और इसमें सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं बल्कि क्रिकेट फैंस भी जमकर मजा ले रहे है। आज इसके पूरे 10 साल हो गए क्योंकि आज ही के दिन आईपीएल का पहला मुकाबला खेला गया था, जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया था, जिसमें केकेआर ने जीत हासिल की थी।

IPL: 10 साल पहले आज ही के दिन हुआ था आईपीएल का आगाज इस बल्लेबाज ने खेली थी पहले ही मैच में शतकीय पारी 2

 

आईपीएल के इस पहले ही मुकाबले में न्यूज़ीलैंड के सबसे धाकड़ बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 158 रनों की पारी खेली थी और कोलकाता की टीम को जीताने में अहम भूमिका निभाई थी।

इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट पर 222 रन बनाये थे जिसमें तीन गुना रन तो अकेले मैकुलम ने बनाये थे। इस प्रकार इस मुकाबले में मैकुलम ने कई कारनामे में भी अपने नाम किये थे। 158 रनों की पारी में इन्होंने 13 छक्के और 10 चौके लगाये थे।

IPL: 10 साल पहले आज ही के दिन हुआ था आईपीएल का आगाज इस बल्लेबाज ने खेली थी पहले ही मैच में शतकीय पारी 3

लेकिन दूसरी तरफ राहुल द्रविड़ की कप्तानी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने बेहद खराब क्रिकेट खेली थी, क्योंकि जहाँ कोलकाता नाइट राइडर्स ने 222 रन बनाये, वहां बैंगलोर की टीम 100 रन भी नहीं बना पायी और महज 82 रन पर ऑल आउट हो गयी, अर्थात आरसीबी को 140 रनों से करारी हार झेलनी पड़ी थी।

IPL: 10 साल पहले आज ही के दिन हुआ था आईपीएल का आगाज इस बल्लेबाज ने खेली थी पहले ही मैच में शतकीय पारी 4

बैंगलोर की तरफ से इस मैच में सिर्फ प्रवीण कुमार (18 रन) के सिवाय कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाया था और सभी खिलाड़ी पेड़ के पत्तों की तरह ही आउट होते गए थे और मुकाबला गंवाया था।

इस प्रकार मैकुलम के लिए यह मैच एक यादगार बन गया था, क्योंकि इसके बाद ये ऐसे बल्लेबाजी अभी तक 10 सालों में कभी नहीं की है।

साथ ही इस दिन को कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने भी याद किया है। जी हाँ, केकेआर ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ब्रेंडन मैकुलम का फोटो अपलोड करते हुए इस ऐतिहासिक दिन को याद किया है। साथ ही आज केकेआर का मुकाबला भी खेला जाने वाला है जो राजस्थान के साथ होगा।

RAJU JANGID

क्रिकेट का दीवाना हूँ तो इस पर लिखना तो बनता है।

Leave a comment