AB de villiers

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) का 14वां संस्करण 9 मई से शुरू हो जाएगा। साथ ही शुरू हो जाएगी चौके-छक्के लगाने की होड़। सीजन का पहला मैच मौजूदा चैम्पियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। दोनों ही टीमों के कप्तान विस्फोटक बल्लेबाज हैं और आईपीएल में शतक लगा चुके हैं।

आपको बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग में अभी तक 36 बल्लेबाजों ने कुल 63 शतक लगाए हैं। लेकिन, इस लेख में हम आपको ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने दो टीमों के लिए शतक लगाया है।

आईपीएल (IPL) के 8 बल्लेबाज जड़ चुके हैं 2 टीमों के लिए शतक

आईपीएल (IPL) के 13 सीजनों में अब तक कुल 63 शतक लग चुके हैं। इस टूर्नामेंट में कुल 13 टीमें खेली हैं, जिसमें सबसे ज्यादा 13 शतक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से लगे हैं। दूसरे नंबर पर किंग्स इलेवन पंजाब हैं, जिसकी ओर से कुल 11 शतक लग चुके हैं। लेकिन आपको बता दें इस टूर्नामेंट के इतिहास में सिर्फ 8 ही बल्लेबाज ऐसे हैं, जिन्होंने दो अलग-अलग टीमों से खेलते हुए आईपीएल शतक जमाए हैं।

gayle IPL

1. आईपीएल (IPL) में आतिशी बल्लेबाजी करने में वेस्टइंडियन खिलाड़ी क्रिस गेल का कोई सानी नहीं है। आईपीएल में सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी (175) के साथ ही सबसे ज्यादा शतक (6) उनके बल्ले से ही निकले हैं। उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए 5 शतक लगाए हैं। वहीं उनके बल्ले ने किंग्स इलेवेन पंजाब के लिए भी एक बार शतक उगला है।

एबी डिविलियर्स

2. मिस्टर 360 नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने आईपीएल (IPL) में 3 बार 100 का आंकड़ा पार किया है। जिनमें से दो शतक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 2015 और 2016 में तो एक शतक 2009 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए उनके बल्ले से निकले हैं।

ब्रैंडन मैक्कलम

3. आईपीएल (IPL) इतिहास के सबसे पहले मैच में ही धमाकेदार शुरुआत करने वाले कीवी बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कलम ने आईपीएल और अपना दोनों का ही पहला शतक (158) जड़ दिया था। उस वक्त वो कोलकाता नाईट राईडर्स का हिस्सा थे। इसके बाद उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए 100 रन की पारी खेली।

शेन वाटसन

4. ऑस्ट्रेलिया के लिए सलामी बल्लेबाजी करने वाले शेन वाटसन ने आईपीएल (IPL) में कुल 4 शतक जड़े हैं। जिनमें से 2 उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए, तो 2 शतक चेन्नई सुपर किंग्स से खेलते हुए लगाये। यह आलराउंडर खिलाड़ी अभी तक तीन फ्रेंचाईजी को अपनी सेवा दे चुका है, हालांकि अब वाटसन ने आईपीएल से संन्यास ले लिया है।

वीरेंद्र सहवाग

5. दुनिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाजों में शुमार पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने भी आईपीएल (IPL) में 2 अलग टीमों के लिए शतक जड़ चुके हैं। सहवाग ने पहले 5 मई 2011 में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलते हुए और फिर 2014 में किंग्स इलेवेन पंजाब के लिए एक शतक लगाया है।

डेविड वार्नर

6. ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर इस वक्त आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान हैं। उनके नाम भी आईपीएल में 4 शतक दर्ज हैं। वॉर्नर ने पहला आईपीएल शतक दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से साल 2010 में लगाया। दिल्ली के लिए वो 2 शतक लगा चुके हैं। यही नहीं हैदराबाद के लिए भी 2 शतक इस कप्तान के बल्ले से निकले हैं।

एडम गिलक्रिस्ट

7. ऑस्ट्रेलिया के एक और खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट ने भी आईपीएल में दो टीमों के लिए खेलते हुए शतक लगाया है। इस पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ने पहला शतक साल 2008 में डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए और दूसरा शतक 17 मई, 2011 को किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ लगाया।

संजू सैमसन

8. भारतीय खिलाड़ी और राजस्थान रॉयल्स के वर्तमान कप्तान संजू सैमसन ने भी दो टीमों के लिए खेलते हुए शतकीय पारी खेली है। संजू सैमसन ने 2017 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए पहला शतक जड़ा था और फिर राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शतक ठोंका।