IPL नहीं बल्कि यह लीग है दुनिया की सबसे महंगी लीग, विजेताओं की मिलती हैं काफी मोटी रकम | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IPL नहीं बल्कि यह लीग है दुनिया की सबसे महंगी लीग, विजेताओं की मिलती हैं काफी मोटी रकम 

IPL नहीं बल्कि यह लीग है दुनिया की सबसे महंगी लीग, विजेताओं की मिलती हैं काफी मोटी रकम

बहुत ही जल्द विश्व की सबसे बड़ी टी ट्वेंटी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग {आईपीएल} का आगाज होने जा रहा हैं. आईपीएल 11 का सबसे पहले मुकाबला गतविजेता मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमों के बीच मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े क्रिकेट, स्टेडियम में खेला जायेगा.

खेल प्रेमियों के बीच आईपीएल के आगामी सत्र को लेकर काफी ज्यादा उत्साह और रोमांच देखने को मिल रहा हैं. क्रिकेट प्रेमियों के साथ साथ दुनियाभर के खिलाड़ी भी आईपीएल 11 के शुरू होने का बड़ी ही बेसब्री के साथ इन्तजार कर रहे हैं.

विश्व की सबसे मंहगी लीग 

IPL नहीं बल्कि यह लीग है दुनिया की सबसे महंगी लीग, विजेताओं की मिलती हैं काफी मोटी रकम 1

इंडियन प्रीमियर लीग {आईपीएल} को विश्व की सबसे महंगी लीग माना जाता हैं. यह महंगी लीग से तात्पर्य दुनियाभर के खेलों से हैं. सिर्फ यही एक कारण हैं, कि आईपीएल को विश्व की सबसे बड़ी और बेहद ही लोकप्रिय लीग तक कहा जाता हैं. मगर आपको बता दे, कि यह बात कतई सच नहीं हैं… जी हाँ ! आईपीएल नहीं, बल्कि टेनिस विश्व का सबसे महंगा खेल हैं.

यकीन नहीं हो रहा हैं, लेकिन यह बात शत प्रतिशात सच हैं… आप सभी को यह बात जानकार काफी हैरानी होगी, लेकिन क्रिकेट से ज्यादा पैसे टेनिस के खेल में बहाया जाता हैं.

आंकड़े भी करते हैं हकीकत बयाँ 

IPL नहीं बल्कि यह लीग है दुनिया की सबसे महंगी लीग, विजेताओं की मिलती हैं काफी मोटी रकम 2

आईपीएल की इनामी राशी का बजट कुल 52 करोड़ रूपये का हैं. इस राशी के तहत टूर्नामेंट की विजेता टीम, उपविजेता टीम और बाकी अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीमों को यह पैसे दिया जाता हैं. वही बात अगर टेनिस के खेल की करे, तो यूएस ओपन टूर्नामेंट में टेनिस प्लेयर्स को इनाम के तौर पर कुल 327.8 करोड़ रूपये खर्च किये जाते हैं.

आइये डालते हैं, एक नजर ग्रैंड स्लैम और आईपीएल की इनामी राशी पर:-

ऑस्ट्रेलियन ओपन : INR 277.4 करोड़

फ्रेंच ओपन : INR 289. करोड़

विंबलडन : INR 291 करोड़

यूएस ओपन : INR 327.8 करोड़

IPL : 52 करोड़ रूपये

IPL नहीं बल्कि यह लीग है दुनिया की सबसे महंगी लीग, विजेताओं की मिलती हैं काफी मोटी रकम 3

आईपीएल में सबसे महंगे खिलाड़ी आरसीबी के कप्तान विराट कोहली 17 करोड़ रहे और मुंबई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा 15 करोड़. वही विंबलडन में पुरुष एकल के विजेता खिलाड़ी को 20.2 करोड़ की इनामी राशी मिलती हैं. फ्रेंच ओपन में पुरुष एकल में विजेता की इनामी राशी 17.6 करोड़ रूपये की हैं.

Related posts

Leave a Reply