IPL 2021: 5 आईपीएल रिकॉर्ड जो अब तक हैं अटूट, अब इनका टूटना भी लगता है मुश्किल 1

आईपीएल 2021 का आगाज होने में अब चंद दिनो का समय शेष है। ऐसे में मैदान पर खिलाड़ियो ने तैयारी भी शुरू कर दी है। करीब 2 महीने चलने वाली इस लीग में कई नए रिकॉर्ड्स बनेंगे तो कई पुराने आईपीएल रिकॉर्ड्स (IPL Records) टूटेंगे। 9 अप्रैल से शुरू हो रहे आईपीएल के 14 वें सत्र का पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस के बाच चेन्नई के मैदान पर खेला जाना है।

इस दौरान दर्शको को अपने चहेते खिलाड़ी एक बार फिर मैदान पर नज़र आएंगे। लेकिन कोरोना के कारण इस बार भी आईपीएल को बिना दर्शको के कराया जा रहा हैं। ऐसे में खिलाड़ियो को भी मैदान पर अपने फैंस की कमी खलने वाली हैं।

इसके अलावा इन पिछले 13 सत्रों में कई खिलाड़ियो ने ऐसे आईपीएल रिकॉर्ड्स (IPL Records) बनाए हैं जिन्हे कोई अन्य खिलाड़ी तोड़ नही पाया है. अपने इस लेख में हम इसी पर बात करते हुए आपको ऐसे पाँच आईपीएल रिकॉर्ड्स (IPL Records) के बारे में हम बताने वाले हैं जो आज तक अटूट हैं.

एक सीजन में व्यक्तिगत तौर पर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी

IPL 2021: 5 आईपीएल रिकॉर्ड जो अब तक हैं अटूट, अब इनका टूटना भी लगता है मुश्किल 2

पिछले 13 सत्रों के दौरान कई आईपीएल रिकॉर्ड्स (IPL Records) बने हैं. इसमें एक ऐसा रिकॉर्ड भी शामिल है जो आईपीएल 2016 के दौरान विराट कोहली ने बनाया था. इस रिकॉर्ड में विराट आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे।

बता दें कि, इस सत्र में आरसीबी के कप्तान  विराट कोहली ने एक अपनी काबिलियत के मुताबिक बल्लेबाजी करते हुए 973 रन ठोके थे और इस दौरान विराट ने 4 शतकीय और 7 अर्धशतकीय पारियां खेली थी.

इसके अलावा इस पूरे सत्र में विराट ने 38 छक्के और 83 चौके लगाए थे। गौरतलब है विराट का ये रिकॉर्ड अभी तक कोई भी बल्लेबाज नही तोड़ पाया है.

आईपीएल इतिहास में व्यक्तिगत तोर पर सबसे बड़ी पारी

IPL 2021: 5 आईपीएल रिकॉर्ड जो अब तक हैं अटूट, अब इनका टूटना भी लगता है मुश्किल 3

क्रिकेट में यूनिवर्स बोस के नाम से मशहूर क्रिस गेल जब-जब मैदान पर उतरते हैं हमेशा ही व्यक्तिगत तोर पर अपना सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन करते हैं, कुछ ऐसा ही खेल उन्होनें आईपीएल 2013 के दौरान भी दिखाया था।

बता दें क्रिस गेल ने साल 2013 में आरसीबी की टीम से खेलते हुए बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पुणे वारियर्स के खिलाफ आतिशी पारी खेलते हुए 66 गेंदो में 175 रन बनाए थे। जो कि किसी भी बल्लेबाजो द्वारा आईपीएल में व्यक्तिगत तौर पर सबसे बड़ी पारी थी।

क्रिस गेल के इस रिकॉर्ड को फिलहाल कोई अन्य खिलाड़ी तोड़ नही पाया है।

एक ओवर में 37 रनो का स्कोर

IPL 2021: 5 आईपीएल रिकॉर्ड जो अब तक हैं अटूट, अब इनका टूटना भी लगता है मुश्किल 4

आपने अब तक 1 ओवर में 36 रन तो बनते देखे होंगे, लेकिन क्या कभी 1 ओवर में 36 रनो से अधिक रनों का स्कोर देखा है। कुछ इसी प्रकार का कारनामा आईपीएल 2011 के दौरान क्रिस गेल द्वारा किया गया।

दरअसल साल 2011 आईपीएल में आरसीबी और कोच्चि टस्कर्स के बीच खेले गए इस मैच में क्रिस गेल ने प्रशांत परमेश्वरन के 1 ओवर में 4 छक्के और 3 चौके लगाए थे.

बता दें क्रिस गेल का ये रिकॉर्ड आज तक आईपीएल रिकॉर्ड्स (IPL Records) में अटूट है.

एक मैच में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी

IPL 2021: 5 आईपीएल रिकॉर्ड जो अब तक हैं अटूट, अब इनका टूटना भी लगता है मुश्किल 5

आईपीएल में व्यक्तिगत तौर पर एक मैच में सर्वश्रेष्ट गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के सोहेल तनवीर के नाम है, जो आईपीएल के पहले सत्र यानी 2008 में बना था। तनवीर ने राजस्थान रॉयल्स की टीम से खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इस मैच में 6 विकेट चटके थे।

बता दें सोहेल ने अपने 4 ओवरो की गेंदबाजी में मात्र 14 रन देकर 6 विकेट चटकाय थे जो कि आज भी आईपीएल इतिहास की सबसे सर्वश्रेष्ट गेंदबाजी में शुमार है।

आईपीएल रिकॉर्ड्स में केकेआर के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड

IPL 2021: 5 आईपीएल रिकॉर्ड जो अब तक हैं अटूट, अब इनका टूटना भी लगता है मुश्किल 6

साल 2017 में खेले गए आईपीएल में विराट कोहली की आरसीबी टीम से एक अजीबोगरीब प्रदर्शन देखने को मिला था. जहाँ केकेआर और आरसीबी के बीच खेले गए इस मैच में आरसीबी महज़ 49 रनो के भीतर ही सिमट गई थी। केकेआर के 132 रनो का पीछा करने उतरी आरसीबी टीम इस मैच में केवल 9.4 ओवर ही बल्लेबाजी कर पाई और 49 रनो के मामूली स्कोर पर पूरी पारी सिमट गई।

जिसके बाद आईपीएल इतिहास में किसी टीम को सबसे कम स्कोर पर आउट करने का ये रिकॉर्ड केकेआर की टीम के नाम दर्ज हुआ और ये रिकॉर्ड अभी भी अटूट है।

Sourabh Arora

Cricket fancier