WATCH : शुभमन गिल से इस चीज़ में पीछे हैं कप्तान कोहली, गिल ने कहा मैं सिखाउँगा.., देखें वीडियो 1

आईपीएल में केकेआर टीम के टॉप आर्डर के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) आने वाले समय में टीम इंडिया का एक बड़ा चेहरा हैं, इन्होने बीस साल की उम्र में ही क्रिकेट में एक मुकाम हासिल कर लिया, हालांकि शुभमन गिल इस आईपीएल सीजन में केकेआर के लिए कुछ खास कमाल नहीं कर सके.

लेकिन इसके बावजूद भी बीसीसीआई ने इन्हें वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए स्क्वाड में शामिल किया है. लेकिन हाल ही में निजी क्रिकेट वेबसाइट को दिए एक इंटरव्यू में फ़ाज़िल्का के नौजवान बल्लेबाज़ ने सीनियर भारतीय कप्तान कोहली और अपने बीच तुलनात्मक स्तर पर एक बड़ा और अहम बयान दिया है.

शुभमन गिल विराट कोहली को ये सिखाना चाहते हैं

Shubman Gill

शुभमन गिल (Shubman Gill) पंजाब से तअल्लुक़ रखते हैं, क्रिकेट दिग्गजों के साथ विराट कोहली को भी कई बार शुभमन गिल की तारीफ करते हुए सुना गया है, हालांकि ESPNcricinfo के एक इंटरव्यू में गिल (Shubman Gill) से उनकी निजी जिंदगी से जुड़े कुछ 25 सवाल किये गए जिसमें एक सवाल यह भी था कि एक ऐसी चीज आप विराट कोहली को सिखाना चाहेंगे?

इस सवाल के जवाब में 21 वर्षीय बल्लेबाज़ ने कहा कि,

“मैं विराट कोहली को फीफा गेम सिखाना चाहूँगा क्यूंकि वो इस गेम में हमेशा हार जाते है.” इसके अलावा जब एंकर ने अतीत में क्रिकेट को लेकर सवाल किया तो गिल ने बताया कि उन्हें मौका मिलता तो वह 2011 का वर्ल्ड कप खेलना पसंद करते.”

पिता को समर्पित करना चाहते हैं टी20 का वर्ल्ड कप, लेकिन राह मुश्किल

WATCH : शुभमन गिल से इस चीज़ में पीछे हैं कप्तान कोहली, गिल ने कहा मैं सिखाउँगा.., देखें वीडियो 2

हाल में शुभमन गिल (Shubman Gill) को WTC फाइनल के लिए स्क्वाड में शामिल तो कर लिया है साथ ही गिल इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में भी वो खेलते दिखाई दे सकते हैं, लेकिन गिल टी20 वर्ल्ड कप खेलने का सपना देख रहे हैं और ट्रॉफी जीतकर अपने पिता को समर्पित करना चाहते हैं.

लेकिन धवन और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों उपस्थिति के चलते इनके लिए यह राह आसान नहीं लगती है, हालांकि उस चयन के लिए बहुत कुछ गिल की फॉर्म पर भी निर्भर करेगा,  दरअसल इस इंटरव्यू में गिल से सवाल किया गया कि वह अपने पिता को तोहफे के रूप में क्या देना चाहेंगे तो गिल ने उत्तर में कहा,

“मैं अपने पिता को टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतकर समर्पित करना चाहूँगा.”

शुभमन गिल की मौजूदा फॉर्म चिंताजनक

शुभमन गिल

इस आईपीएल सीजन में गिल के बल्ले से 7 मैच में मात्र 132 रन निकले हैं जोकि इनकी क्षमता के अनुसार न्यायिक आंकड़ा नहीं कहा जा सकता है, हालांकि गिल (Shubman Gill) टेस्ट फॉर्मेट में अव्वल खिलाड़ी हैं और यही कारण है कि आगामी इंग्लैंड दौरे पर बीसीसीआई ने उनमें भरोसा दिखाया है.

लेकिन गिल वनडे और टी20 फॉर्मेट में अपने आपको प्रमाणित करने में विफल रहे हैं, शुभमन 7 टेस्ट मैच खेल चुके हैं जिसमें इन्होने लगभग 35 की औसत से 378 रन बनाये हैं, गिल को 3 वनडे मैचों में भी मौका मिला लेकिन उनमें वो ज़्यादा बेहतर डिलीवर नहीं कर पाए और 16 की औसत से मात्र 49 रन स्कोर बनाए, जबकि आईपीएल जैसी लीग में गिल का 124 का स्ट्राइक रेट अच्छा नहीं कहा जा सकता है.