आईपीएल में अगले 2-3 सालों में खेल सकती हैं 10 टीमें: सुंदर रमन

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

“8 नहीं अब 10 टीमों के साथ खेला जाएगा आईपीएल” 

“8 नहीं अब 10 टीमों के साथ खेला जाएगा आईपीएल”

दुनिया की सबसे अमीर फ्रैंचाइजी लीग आईपीएल का आगाज 2008 में हुआ. इसके बाद से लगातार हर साल आईपीएल को लेकर क्रिकेट फैंस का रोमांच बढ़ता ही गया है. फिलहाल तो आईपीएल 2020 को कोरोना वायरस के चलते अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. लेकिन इस बीच आईपीएल के पूर्व मुख्य कार्यकारी सुंदर रमन को लगता है कि आईपीएल को अगले 2-3 सालों में 8 से बढ़ाकर 10 टीमों का खेल कर देना चाहिए.

2-3 सालों में बढ़ाई जा सकती हैं आईपीएल की टीमें

आईपीएल

भले ही आईपीएल के 13वें सीजन का भविष्य अभी कोरोना के चलते साफ नहीं है. मगर लंबे वक्त से आईपीएल की टीमों को बढ़ाने की बात पर चर्चा अभी भी जारी है. लॉकडाउन के बीच आईपीएल के पूर्व कार्यकारी सुंदर रमन ने टेलीग्राम के साथ एक इंटरव्यू में कहा,

“मैं निश्चित रूप से सोचता हूं कि दो-तीन सालों में 8 से बढ़ाकर 10 टीमों का आईपीएल होगा. अब इंडियन प्रीमियर लीग को विस्तार की आवश्यकता है. 2008 में शुरु हुई लीग अब बड़ा नाम बन चुकी है. हमारे पास जो बुनियादी सुविधाओं, टैलेंट जो उपलब्ध है, वह काफी है.”

“साथ ही इन खिलाड़ियों की कमाई की मात्रा और इससे बाहर रहने के लिए कुछ गंभीर विचार की आवश्यकता है और मुझे लगता है कि यह आईपीएल के विस्तार के लिए जरुरी है. अगर आईपीएल का विस्तार होता है, तो इससे खेल का विकास होगा, तो भला ऐसा क्यों ना हो?”

आईपीएल के विस्तार से होगा संघर्ष

8 टीमों का आईपीएल अभी 45 दिनों तक चलता है. मगर यदि 8 से बढ़ाकर टीमों को 10 कर दिया जाएगा तो यकीनन बोर्ड के अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों पर प्रभाव पड़ेगा. इस बात को स्वीकार करते हुए रमन ने कहा,

“आईपीएल बढ़ने से विवाद पैदा हो सकते हैं और इसके चलते बोर्ड अपने अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं करा पाएंगे. इस बात में कोई शक नहीं है कि ये काफी मुश्किल होगा. हां, हो सकता है ये एक मुद्दा हो.

लेकिन हम यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश या ज़िम्बाब्वे जैसे बोर्ड्स को आर्थिक रूप से लाभ हो सकता है? मुझे इसका जवाब नहीं पता है. लेकिन मुझे लगता है कि यदि हम इन पॉइंट्स पर बात करें तो, अलग-अलग पॉइंट ऑफ व्यूज से हम इसके जवाब ढू़ंढ सकें.”

आईपीएल 2020 है स्थगित

आईपीएल

कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर के क्रिकेट कार्यक्रम रुके हुए हैं. हालात की गंभीरता को समझते हुए बीसीसीआई ने अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर रखा है. मगर ताजा खबरों की मानें तो बीसीसीआई सितंबर के आखिरी सप्ताह में इसके आयोजन पर विचार कर रहा है. असल में लॉकडाउन 4.0 में सरकार ने स्टेडियम को बिना भीड़ के खोलने की अनुमति दे दी है क्योंकि अब सभी को कोरोना के साथ ही जिंदगी में आगे बढ़ना है.

मगर जल्द ही भारत में मानसून आ जाएगा, इसलिए मानसून के जाने के बाद यदि आईसीसी विश्व कप 2020 जो अक्टूबर में शुरु होने वाला है, उसे स्थगित किया जाता है तभी आईपीएल इस साल संभव हो पाएगा.

Related posts