यें हैं दस आईपीएल सीजन की पांच विजेता टीमें,जानें कब किसने जीता खिताब

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IPL 2018: यें हैं दस आईपीएल सीजन की पांच विजेता टीमें, जानें कब किसने जीता खिताब 

IPL 2018: यें हैं दस आईपीएल सीजन की पांच विजेता टीमें, जानें कब किसने जीता खिताब

आगामी सात अप्रैल से आईपीएल का खुमार फिर से अपने शबाब पर होगा। भारतीय फैंस को इस महा आयोजन का बेसब्री से इंतजार है। रनों की बौछार और गेंद की रफ्तार एक बार फिर इस आईपीएल सीजन में देखने को मिलेगी।

सभी लोग अभी से यह गुणा गणित लगाने में जुट गए हैं, कि कौन सी टीम इस आईपीएल में बाजी मरेगी। 2008 से अभी तक आईपीएल के दस सीजन संपन्न हो चुके हैं और 11 वें सीजन का आगाज होने वाला है।

आज हम आपकों दस आईपीएल की विजेता टीम के बारे में बताएंगे।

2008- राजस्थान रॉयल्स

IPL 2018: यें हैं दस आईपीएल सीजन की पांच विजेता टीमें, जानें कब किसने जीता खिताब 1

आईपीएल का पहला सीजन साल 2008 में हुआ था। इस सीजन की विजेता टीम राजस्थान रॉयल्स थी। डीवाई पाटिल क्रिकेट स्टेडियम मुंबई में राजस्थान रायल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच पहले आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला गया था। इस मुकाबले को राजस्थान ने 3 विकेट से जीतकर आईपीएल की पहली विजेता टीम बनी थी। शेन वॉट्सन को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था।

 

2009-  डेक्कन चार्जर्स

IPL 2018: यें हैं दस आईपीएल सीजन की पांच विजेता टीमें, जानें कब किसने जीता खिताब 2

साल 2009 में डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू को फाइनल मुकाबले  में छह रन से हराकर आईपीएल की दूसरी विजेता टीम बनी थी। यह मैच साउथ अफ्रीका के वांडर्सन क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। प्लेयर ऑफ द सीरीज एडम ग्रिलस्क्रिट रहे।

2010-  चेन्नई सुपरकिंग्स

IPL 2018: यें हैं दस आईपीएल सीजन की पांच विजेता टीमें, जानें कब किसने जीता खिताब 3

चेन्नई सुपरकिंग्स ने साल 2010 आईपीएल का खिताब जीता था। डीवाई पाटिल क्रिकेट स्टेडियम में चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई ने 20 ओवर में 168 रन बनाए थे। वहीं मुंबई की टीम 146 रन ही बना पाई थी। इस तरह चेन्नई ने यह मुकाबला 22 रन से जीत लिया था। इस आईपीएल में प्लेयर ऑफ द सीरीज सचिन तेंदुलकर रहे।

2011 – आईपीएल

IPL 2018: यें हैं दस आईपीएल सीजन की पांच विजेता टीमें, जानें कब किसने जीता खिताब 4

2011 का आईपीएल का खिताब भी चेन्नई के नाम रहा है। एमए चिदंबरम क्रिकेट स्टेडियम में चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच आईपीएल 2011 का फाइनल मुकाबला खेला गया था। चेन्नई सुपरकिंग्स ने यह मुकाबला 58 रन से जीत लिया। क्रिस गेल  प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे।

2012-  कोलकाता नाइटराइडर्स

IPL 2018: यें हैं दस आईपीएल सीजन की पांच विजेता टीमें, जानें कब किसने जीता खिताब 5

गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइटराइडर्स पहली बार 2012 में आईपीएल की चैंपियंस बनी। एमए चिदंबरम क्रिकेट स्टेडियम में कोलकाता और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया था। 5 विकेट से कोलकाता ने चेन्नई को हराते हुए 2012 का आईपीएल अपने नाम किया था । सुनील नरेन को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था।

2013 – मुंबई इंडियंस

IPL 2018: यें हैं दस आईपीएल सीजन की पांच विजेता टीमें, जानें कब किसने जीता खिताब 6

साल 2013 में मुंबई इंडियंस पहली बार आईपीएल की चैंपियंस बनी। मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच इडेन गार्डेन में आईपीएल-6 का फाइनल मुकाबला खेला गया था। इस मैच में मुंबई ने 23 रनों से जीत दर्जकर आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था। शेन वॉटसन एक बार फिर प्लेयर ऑफ द सीरीज चुन गए थे।

2014-  कोलकाता नाइटराइडर्स

IPL 2018: यें हैं दस आईपीएल सीजन की पांच विजेता टीमें, जानें कब किसने जीता खिताब 7

साल 2014 में कोलकाता गंभीर की कप्तानी में दोबारा आईपीएल की विजेता टीम बनी। किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में आईपीएल-7 का फाइनल मुकाबला खेला गया था। इस मुकाबले को कोलकाता ने तीन विकेट से अपने नाम कर लिया था। ग्लेन मैक्सवेल प्लेयर ऑफ द सीरीज बने थे।

2015 – मुंबई इंडियंस

IPL 2018: यें हैं दस आईपीएल सीजन की पांच विजेता टीमें, जानें कब किसने जीता खिताब 8

2015 आईपीएल का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया था। इस मैच में मुंबई इंडियंस ने 41 रनों के भारी अंतर से जीत दर्ज करते हुए दोबारा आईपीएल की विजेता टीम बनी थी। आंद्रे रसेल को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था।

2016 – सनराइजर्स हैदराबाद

IPL 2018: यें हैं दस आईपीएल सीजन की पांच विजेता टीमें, जानें कब किसने जीता खिताब 9

2016 में हुए नौवें आईपीएल सीजन की विजेता सनराइजर्स हैदराबाद रही। चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में सनराइजर्स हैदबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया था।  सनराइजर्स हैदराबाद ने आठ रनों से यह मुकाबला अपने नाम कर लिया। विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था।

2017 – मुंबई इंडियंस

IPL 2018: यें हैं दस आईपीएल सीजन की पांच विजेता टीमें, जानें कब किसने जीता खिताब 10

पिछला आईपीएल मुंबई इंडियंस के नाम रहा है। राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और पुणे सुपर जाएटंस के बीच आईपीएल-10 का फाइनल मुकाबला खेला गया था। रोमांचक दौर से गुजर रहे इस मैच में मुंबई इंडियंस ने एक रन से जीत दर्ज की थी।

इसी के साथ मुंबई इंडियंस आईपीएल का खिताब सबसे ज्यादा बार जीतने वाली पहली टीम बन गई। मुंबई इंडियंस तीन बार आईपीएसल की विजेता टीम रही। वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स सबसे ज्यादा बार आईपीएल की रनर-अप टीम रही। बेन स्टोक को प्लेयर ऑफ द सीरीज बने थे।

Related posts

Leave a Reply