in ,

आईपीएल: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले गए तीन रोचक मुकाबले

आईपीएल 2019 के संस्करण शुरु होने में 10 दिन से कम समय बचा है. इस बीच सभी टीमों ने अभ्यास करना भी चालू कर दिया है. आईपीएल के तुरंत बाद विश्वकप का भी आगाज होना है. देश में आम चुनावों के कारण आईपीएल इस बार 23 मार्च से शुरू हो रहा है. जबकि इसके पहले अप्रैल में आईपीएल का आगाज होता था.

आईपीएल के समाप्त होते ही सभी टीमों के खिलाड़ी विश्वकप के लिए इंग्लैंड चले जाएंगे. इस बार आईपीएल के संस्करण की नीलामी जय़पुर में 2018 में हुई, जिसमें जयदेव उनादकट को सर्वाधिक रुपए 8.4 करोड़ देकर राजस्थान ने खरीदा.

आज हम चेन्नई सुपर किंग्स और राॅयल चैलेंजर्स बंगलुरु के बीच हुए रोमांचक मैचों के बारे में बताएंगे. दोनों ही टीमें बल्लेबाजी में अव्वल रही है. इनके बीच चल रहे मैचों में आखिरी गेंद तक कोई नहीं बता सकता कि मैच किस ओर जाएगा.

आरसीबी बनाम सीएसके, मैच 70, साल-2013

बंगलौर को प्लेआफ में अपने आप को जीवित रखने के लिए चेन्नई के खिलाफ इस मैच में जीत की बेहद जरुरत थी. लगातार बारिश के कारण इस मैच को घटाकर 8 ओवर का कर दिया गया. शुरुआत करने उतरे कोहली और गेल ने शुरुआत से ही चेन्नई के गेंदबाजों के ऊपर धावा बोल दिया. गेल और कोहली की जोड़ी ने चेन्नई के कप्तान धोनी की सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

कोहली के दमदार 29 गेंदो पर 56 रन की बदौलत टीम का स्कोर 8 ओवर में 108 रन पहुंच गया. 109 रन का पीछा करने उतरी चेन्नई की टीम को शुरुआत में ही झटका लगा. टीम के ओपनिंग बल्लेबाज दूसरे ही ओवर में पवेलियन वापस लौट गए. विजय के द्वारा बनाए गए 19 गेंदो पर 32 और धोनी के द्वारा बनाए गए 10 गेंदो में 24 रन भी टीम के काम नहीं आ सके. चेन्नई ने इस मैच को 24 रन के अंतर से गंवा दिया.

सीएसके बनाम आरसीबी मैच 12, साल -2012

आरसीबी के इतिहास में अगर कुछ भूलने वाला नहीं रहा है. तो वह विराट कोहली का इस मैच में किया हुआ 19 वां ओवर. जिसकी वजह से टीम को हार का सामना करना पड़ा. बता देें कि इस मैच में आरसीबी ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. मयंक अग्रवाल और गेल की जोड़ी ने टीम को सधी शुरुआत दी. पहले विकेट के लिए दोनों ने 53 रन की साझेदारी की. इसके बाद आए कोहली ने गेल के साथ मिलकर 110 रन की साझेदारी की. इन दो महत्वपूर्ण पीरियों की बदौलत ही टीम ने 205 रन का स्कोर पहुंचा दिया.

चेन्नई की टीम जब पहाड़ जैसे स्कोर को पीछा करने उतरी. टीम महत्वपूर्ण मौकों पर विकेट गंवाती चली गई. जबकि फाफॅ डु प्लेसिस ने एक छोर पर टिके रहे, प्लेसिस ने 46 गेंदो में 71 रन बनाए. आखिरी दो ओवरों में टीम  को 43 रन की जरुरत थी. तब 19 वां ओवर कराने के लिए कप्तान कोहली खुद आए.और इस ओवर को चेन्नई ने इतिहास में दर्ज करवा दिया. इस ओवर में 27 रन बने. जिसकी बदौलत चेन्नई टीम ने हार के मुंह से जीत निकाली. चेन्नई ने इस मैच को 5 विकेट से जीत लिया.

सीेएसके बनाम आरसीबी, मैच -42

आरसीबी और चेन्नई के बीच हुआ यह मैच लो स्कोरिंग मैच था, इसमें पहले बल्लेबाजी करने आई चेन्नई की टीम ने 20 ओवर में 138 रन बनाए. पिच धीमी होने के कारण इस मैच में गेंद रुककर आ रही था. यही कारण था कि रन बनाने में दिक्कत को सामना करना पड़ रहा था. आरसीबी ने इस मैच को आखिरी ओवर में जीत लिया था.

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें और साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपको जल्दी पहुंचा सकें।