irani cup rest of india won

रेस्ट ऑफ इंडिया (Rest Of India) ने ईरानी कप 2022 में सौराष्ट्र को 8 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। मुकाबले के चौथे दिन कुलदीप सेन ने घातक गेंदबाजी करते हुए सौराष्ट्र के बल्लेबाजों को ज्यादा देर तक क्रिज पर टिकने नहीं दिया जिस वजह से दूसरी पारी में सौराष्ट्र की टीम दूसरी पारी में 380 रनों पर ही ढेर हो गयी और रेस्ट ऑफ इंडिया (Rest Of India) को जीत के लिए केवल 104 रनों की जरूरत थी।

ऐसे में दूसरी पारी में रेस्ट ऑफ इंडिया ने 2 विकेट खोकर 31.2 ओवर में ही लक्ष्य हासिल करते हुए जीत दर्ज करने में कामयाब हो गयी।

खराब रही सौराष्ट्र की बल्लेबाजी

सौराष्ट्र की टीम ने पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए महज 98 रन ही बनाने में कामयाब हो पायी थी जिसमें धर्मेंद्र जडेजा ने सर्वाधिक 28 रनों की पारी खेली थी। रेस्ट ऑफ इंडिया (Rest Of India) की तरफ से मुकेश कुमार ने इस दौरान 4 विकेट चटकाए थे तो कुलदीप सेन और उमरान मलिक ने 2-2 लिए।

इस छोटे से स्कोर का पीछा करते हुए रेस्ट ऑफ इंडिया (Rest Of India) ने पहली पारी में बढ़त बनाते हुए 374 रन ठोक दिए जिसमें सरफराज खरान ने शतक ठोकते हुए 138 रन बनाए थे, वही चेतन सकारिया ने 5 विकेट चटकाए।

दूसरी पारी में भी सौराष्ट्र की बल्लेबाजी कुछ खास नहीं रही और पूरी टीम 380 रनों पर ढेर हो गयी और रेस्ट ऑफ इंडिया (Rest Of India) को जीत क लिए केवल 104 रनों की लक्ष्य मिला। इस दौरान कुलदीप सेन ने 5 विकेट चटका दिए।

रेस्ट ऑफ इंडिया बनी विजेता

Irani Cup 2022
Irani Cup 2022

पहली पारी में सौराष्ट्र की 99 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए रेस्ट ऑफ इंडिया (Rest Of India) सरफराज खान की शतकीय पारी की बदौलत बढ़त बनाने में कामयाब रही। दूसरी पारी में 105 रनों का लक्ष्य के साथ रेस्ट ऑफ इंडिया की शुरूआत कुछ खास नहीं रही और 2 विकेट जल्दी ही गिर गया।

ओपनिंग बल्लेबाज प्रियांक पांचाल महज 2 रन पर ही पवेलियन लौट गए तो वहीं अभिमन्यू ईश्वरन ने पारी को संभालते हुए नाबाद  68 रन बनाए। वहीं टीम को जीत दिलाने में विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीकर भरत ने 28 रनों की पारी खेली। दूसरी पारी में सौराष्ट्र की तरफ से कप्तान जयदेव उनादकट एकमात्र ऐसे गेंदबाज थे जो 2 विकेट लेने में कामयाब रहे।

मुकेश कुमार बने प्लेयर ऑफ द मैच

रेस्ट ऑफ इंडिया (Rest Of India) के गेंदबाज मुकेश कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पहली पारी में 4 विकेट चटकाए हालांकि दूसरी पारी में वो केवल 1 ही विकेट लेने में कामयाब हो पाये थे, लेकिन उन्होंने बेहद ही शानदार गेंदबाजी की थी।

दोनों ही पारियों में उनका इकोनॉमी रेट बेहद ही कम रहा। जहां पहली पारी में उन्होंने 2.70 की इकोनॉमी रेट से गेंदबाजी की तो वहीं दूसरी पारी में 2.30 की इकोनॉमी रेट से विकेट चटकाए। इस शानदार गेंदबाजी को देखते हुए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच से सम्मानित किया गया।