इरफान पठान

विश्व क्रिकेट में स्विंग के सुल्तान के नाम से अपनी पहचान बनाने वाले इरफान पठान ने 3 जनवरी को अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया. इरफान ने पिछले 7 सालों से टीम इंडिया के लिए एक भी मैच नहीं खेले थे. मगर जब खिलाड़ी ने संन्यास का ऐलान किया तो सोशल मीडिया पर तमाम दिग्गजों ने इमरान को दूसरी पारी के लिए शुभकामनाएं देते नजर आए.

ग्रैग चैपल ने की इरफान पठान की तारीफ

भारतीय ग्रेग चैपल को मानते हैं इरफ़ान पठान का करियर बर्बाद करने का जिम्मेदार, अब चैपल ने संन्यास के बाद कही ये बात 1

2005 में चैपल ने टीम इंडिया की कोचिंग की जिम्मेदारी संभाली थी. उस दौरान इरफान पठान ने लगभग ढाई साल ग्रैग चैपल की कोचिंग में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया था. अब इरफान के संन्यास के बाद ब्रिसबन से ग्रेग चैपल ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा

इरफान पठान टीम के लिए किसी भी रोल को अदा करने में खुश रहते थे. वह साहसी और नि:स्वार्थ दोनों ही थे. इरफान पठान ने यह सिद्ध करके दिखाया था कि वह एक सक्षम हरफनमौला खिलाड़ी थे.

भारतीय ग्रेग चैपल को मानते हैं इरफ़ान पठान का करियर बर्बाद करने का जिम्मेदार, अब चैपल ने संन्यास के बाद कही ये बात 2

सीमित ओवर क्रिकेट के अलावा उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन किया. पठान शतक के भी करीब पहुंचा था (93 रन बनाम श्रीलंका, फिरोजशाह कोटला स्टेडियम, दिल्ली). उसकी स्विंग बॉलिंग काफी अच्छी थी और पाकिस्तान के खिलाफ कराची में उसकी हैट्रिक मेरे लिए काफी यादगार है.”

इरफान पठान ने चटकाए 301 अंतरराष्ट्रीय विकेट्स

इरफान पठान

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इरफान पठान 2012 के बाद से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे. हालांकि वह 2017 तक आईपीएल का हिस्सा रहे हैं. जहां खेलए गए 103 मैचों में बल्लेबाजी करते हुए 120.40 की स्ट्राइक रेट के साथ 1139 रन बनाए. साथ ही 7.77 की इकोनॉमी के साथ 80 विकेट्स अपने नाम किए. मौजूदा वक्त में स्विंग के सुल्तान कमेंट्री व जम्मू-कश्मीर क्रिकेट संघ के साथ बतौर मैंटौर जुड़े हुए हैं.

अंतरराष्ट्रीय आंकड़ों की बात करें तो इरफान ने 29 टेस्ट मैचों में 3.28 की इकोनॉमी के साथ 100 विकेट लिए. वहीं 120 एकदिवसीय क्रिकेट में 5.26 की इकोनॉमी के साथ 173 विकेट अपने नाम किए. टी20आई में 24  मैचों में 9.04 की इकोनॉमी के साथ 28 विकेट चटकाए.