इरफान पठान के वो 3 यादगार प्रदर्शन जिसे कभी नहीं भूल सकता भारत 1
DURBAN, SOUTH AFRICA - SEPTEMBER 20: Irfan Pathan of India appeals unsuccessfully against Mark Boucher of South Africa during the ICC Twenty20 Cricket World Championship Super Eights match between South Africa and India at Kingsmead on September 20, 2007 in Durban, South Africa. (Photo by Hamish Blair/Getty Images)
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय टीम के बाएँ हाँथ के दिग्गज गेंदबाज इरफान पठान ने आज 4 जनवरी 2020 दिन शनिवार को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से अलविदा कह दिया है. 27 अक्टूबर 1984 को पैदा हुए इरफान को 2003 में टेस्ट टीम में जगह मिली. उनके शुरुआती करियर के 4 साल बेहद शानदार रहे.

भारत के लिए 29 टेस्ट, 120 वनडे तथा 24 टी20 आई खेलने वाले इरफान ने 12 दिसंबर 2003 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था. उन्होंने भारत के लिए टेस्ट में 100 विकेट, वनडे में 173 विकेट तथा टी20 में 28 विकेट हासिल किये हैं. एक वक्त ऐसा भी था जब पठान को अगला वसीम अकरम कहा जाता था. आज हम आपको इसी दिग्गज गेंदबाज के क्रिकेट करियर के 5 सबसे लाजवाब प्रदर्शन को याद करेंगे.

इरफान पठान की वो यादगार हैट्रिक का रिकॉर्ड जो शायद कभी नहीं टूट पायेगा

इरफान पठान के वो 3 यादगार प्रदर्शन जिसे कभी नहीं भूल सकता भारत 2

29 जनवरी साल 2006 में इसी दिन इरफान ने अपनी पठानगिरी दिखाते हुए पाकिस्तान टीम के खिलाडिय़ों को घूटने टेकने के लिए मजबूर कर दिया था. साल 2006 में जब भारतीय टीम टेस्ट सिरीज के लिए पाकिस्तान गई थी तो उस दाैरान इरफान ने एक ऐसा रिकाॅर्ड कायम किया था जो आज तक कोई गेंदबाज नहीं तोड़ सका.

इरफान पठान के वो 3 यादगार प्रदर्शन जिसे कभी नहीं भूल सकता भारत 3

इरफान ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के अंतिम टेस्ट मैच में मैच की पहली तीन गेंदों पर ही तीन विकेट लेकर रिकॉर्ड हैट्रिक हासिल की थी. उन्होंने यह कारनामा कराची के नेशनल स्टेडियम में दिखाया था. मैच की पहली तीन गेंदों पर और पहले ही ओवर में हैट्रिक लेने वाले इरफान पठान विश्व के सबसे पहले गेंदबाज बने थे. उनका यह रिकॉर्ड आज भी कायम है.

इरफान पठान के वो 3 यादगार प्रदर्शन जिसे कभी नहीं भूल सकता भारत 4

इरफान पठान ने ओवर की पहली ही गेंद पर पाकिस्तान टीम के सलामी बल्लेबाज सलमान भट्ट को स्लीप में कप्तान राहुल द्रविड़ के हाथों कैच आउट कराया था, जबकि दूसरी गेंद पर इरफान पठान ने यूनिस खान को एलबीडबल्यू और अपनी हैट्रिक गेंद पर मोहम्मद युसुफ को एक शानदार इन स्विंग गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया था. इरफान पठान ने मैच की पहली पारी में 61 रन देकर 5 विकेट झटके थे. मगर भारतीय टीम यह मैच इरफान की शानदार और धारधार गेंदबाजी के बाद भी 341 रनों के विशाल अंतर से मैच हार गई थी.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

Ashutosh Tripathi

Sport Journalist