इरफ़ान पठान का खुलासा ग्रेग चैपल नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी के कहने पर मिली थी नंबर 3 पर बल्लेबाजी 1

भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर की बात आती है तो हर कोई कपिल देव का नाम लेता है। पूर्व विश्व विजेता कप्तान कपिल देव ने ऑलराउंडर के रूप में पूरे क्रिकेट जगत में खास पहचान बनायी थी। लेकिन बात जब कपिल देव के बाद भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे अच्छे ऑलराउंडर की करें तो पूर्व स्टार क्रिकेटर इरफान पठान ने इस छवि को दिखाया था।

इरफान पठान ने दिखाया था गेंद और बल्ले दोनों से दम

भारत के पूर्व स्टार ऑलराउंडर इरफान पठान ने टीम में स्थान बनाने के बाद देखते ही देखते अपना खास प्रभुत्व टीम में स्थापित कर दिया था। इरफान पठान भारतीय टीम में ना केवल स्विंग गेंदबाजी बल्कि एक उपयोगी बल्लेबाज के तौर पर भी महत्व रखते थे।

इरफ़ान पठान का खुलासा ग्रेग चैपल नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी के कहने पर मिली थी नंबर 3 पर बल्लेबाजी 2

वैसे भारतीय क्रिकेट टीम में जैसी उम्मीद की गई थी वैसा तो इरफान पठान को मौका नहीं मिल सका और उनका करियर उनकी 28 साल की उम्र में ही खत्म हो गया लेकिन उन्होंने कमाल का योगदान गेंद और बल्ले दोनों से दिया है।

नंबर तीन पर बल्लेबाजी का मौका मिलते ही चमके थे पठान

इरफान पठान को उनके सर्वश्रेष्ठ दौर में तो ओपनिंग गेंदबाजी के साथ ही नंबर तीन पर भी बल्लेबाजी का मौका दिया गया और उन्होंने साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ नंबर तीन पर खेलते हुए पहले ही मैच में 70 गेंदों में 83 रन की पारी खेली थी। इसके बाद तो इरफान को लगातार इस नंबर पर बल्लेबाजी का मौका दिया गया। जिसमें उन्होंने कुछ यादगार पारियां खेली।

इरफ़ान पठान का खुलासा ग्रेग चैपल नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी के कहने पर मिली थी नंबर 3 पर बल्लेबाजी 3

इरफान पठान वैसे नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने के बाद गेंदबाजी में धीरे-धीरे खत्म होते गए और कई लोगों का मानना है कि इरफान का करियर बल्लेबाजी पर ध्यान देने के कारण खत्म हुआ तो वहीं उनके नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने का श्रेय ग्रेग चैपल को दिया जाता है। लेकिन वहीं इरफान ने इस बात से इनकार कर दिया।

सचिन पाजी के कहने पर मुझे पहली बार मिला था नंबर तीन पर मौका

इरफान पठान ने एक इंस्टाग्राम चैट के दौरान बताया कि “उनको नंबर तीन पर सचिन पाजी की सलाह पर उतारा गया था। पठान ने कहा कि मैंने संन्यास के बाद भी कई बार कहा कि मेरा करियर खत्म होने में ग्रेग चैपल को कोई हाथ नहीं है। जहां तक मुझे नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए प्रमोट करने की तो वो बात थी ये आइडिया सचिन पाजी का था।”

इरफ़ान पठान का खुलासा ग्रेग चैपल नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी के कहने पर मिली थी नंबर 3 पर बल्लेबाजी 4

उन्होंने इस बात को लेकर कहा कि “सचिन पाजी ने राहुल द्रविड़ को मुझे नंबर 3 पर भेजने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि वो(खुद इरफान) सिक्स मारने की ताकत रखते हैं। नई गेंद से तेजी से रन बना सकते हैं। और तेज गेंदबाजों को भी अच्छी तरह से खेल सकते हैं। इसलिए उन्हें बल्लेबाजी में प्रमोट करना चाहिए।”

मुरलीधर के खिलाफ आक्रमक खेलने के लिए भेजा था नंबर तीन पर

“जब मुरलीधरन अपनी शानदार फॉर्म में थे, तब उन्हें बल्लेबाजी में प्रमोट किया गया था। दिलहारा फर्नांडो भी स्पिलिट क्लास के साथ स्लोअर बॉल कर रहे थे। जिससे बल्लेबाजों को मुश्किल हो रही थी। तब मुझे मुरलीधरन और फर्नांडो के खिलाफ आक्रमक बल्लेबाजी के लिए भेजा जाता था। ताकि टीम को फायदा हो सकता है। इसलिए ये कहना सही नहीं है कि चैपल ने मेरा करियर खराब किया है। वे भारतीय नहीं थे, इसलिए उन्हें टारगेट करना आसान है।”

इरफ़ान पठान का खुलासा ग्रेग चैपल नहीं बल्कि इस भारतीय खिलाड़ी के कहने पर मिली थी नंबर 3 पर बल्लेबाजी 5