इरफ़ान पठान ने कहा आने वाले समय में भारतीय टीम इन रिस्ट स्पिनरों को आजमा सकती है टेस्ट में

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारतीय टीम से बाहर चल रहे इरफान पठान इन 2 भारतीय खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट में जगह देने की किया वकालत 

भारतीय टीम से बाहर चल रहे इरफान पठान इन 2 भारतीय खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट में जगह देने की किया वकालत

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 6 वनडे मैचों की सीरीज की समाप्ति हो चुकी है जिसमें भारतीय खिलाड़ियों ने बहुत अच्छा क्रिकेट खेला और भारतीय टीम ने एक ऐतिहासिक एकदिवसीय श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर आईसीसी की एकदिवसीय रैंकिंग में नंबर 1 स्थान पर भी कब्जा कर दिया।

भारतीय टीम से बाहर चल रहे इरफान पठान इन 2 भारतीय खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट में जगह देने की किया वकालत 1

इस सफलता के लिए कई खिलाड़ियों का योगदान रहे है जिसमें सबसे अहम योगदान गेंदबाजी में दो स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव रहे है जो कि आज भारतीय टीम के सबसे अच्छे रिस्ट स्पिनर बनकर उभरे है, क्योंकि 2016 में श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में 30 विकेट लिए थे और यहाँ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच से आखरी मैच सिर्फ इन दोनों रिस्ट स्पिनरों का ही कमाल देखने को मिला है।

भारतीय टीम से बाहर चल रहे इरफान पठान इन 2 भारतीय खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट में जगह देने की किया वकालत 2

इस दौरान भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रित बुमराह भी टीम की जीत में नायक रहे है। लेकिन इस दौरान दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा और मॉर्न मोर्केल जैसे बड़े खिलाड़ी भी कुछ नहीं कर पाए, लेकिन भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह जिन्होंने भारतीय टीम को लगभग हर मैच में सफलता दिलवाई है। उन्होंने सलामी बल्लेबाजों को कुछ भी बड़ी पारी नहीं खेलने दी और और उन्हें जल्द-जल्द आउट कर दिया।

भारतीय टीम से बाहर चल रहे इरफान पठान इन 2 भारतीय खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट में जगह देने की किया वकालत 3

इस प्रकार 24 वर्षीय बुमराह ने सिर्फ वनडे में ही नहीं बल्कि टेस्ट में भी बहुत अच्छा क्रिकेट खेला और कई महत्वपूर्ण विकेट लिए है और टी20 में भी जलवा दिखाने की उम्मीद है। अगर भारतीय टीम विश्व कप 2019 में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहती है, तो वे उसे अच्छी तरह से बनाए रखना चाहेगी।

इसी बीच इरफ़ान पठान का ने कहा है, कि मेरा बार-बार चोटों की वजह से कैरियर खराब हो गया, इस तरह इरफान पठान को लगता है कि दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड जैसे टूर्नामेंट में बुमराह रेड बॉल के मैच ज्यादा नहीं खेलेंगे।

भारतीय टीम से बाहर चल रहे इरफान पठान इन 2 भारतीय खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट में जगह देने की किया वकालत 4

इस प्रकार अब भारतीय टीम में दो नए रिस्ट स्पिनरों को देखते हुए इरफ़ान ने कहा है, कि “इन्होंने छोटे प्रारूप के मैचों में बहुत अच्छा क्रिकेट खेला है और अब और लगभग सीमित ओवरों के क्रिकेट रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा के गेट बंद कर दिया है और अब वापसी करना बहुत कठिन होगा। हालाँकि अश्विन और जडेजा टेस्ट क्रिकेट में सबसे अच्छी जोड़ी में से एक है, इस प्रकार आगे आने वाले समय में लंबे समय के लिए इन रिस्ट स्पिनर को जरूर चुनना चाहेंगे, तब देखा जाएगा कि ये कितना प्रभाव डाल पायेंगे।”

भारतीय टीम से बाहर चल रहे इरफान पठान इन 2 भारतीय खिलाड़ियों को टेस्ट क्रिकेट में जगह देने की किया वकालत 5

अश्विन और रवींद्र जडेजा वास्तव में अच्छी गेंदबाजी कर रहे है और वे टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष दो गेंदबाजों में अव्वल पर है। लेकिन जब हम ऐसे मौकों पर होंगे जहाँ हमें उन सर्फेस पर गेंद टर्न नहीं होगी तो भविष्य में कलाई वाले अर्थात रिस्ट स्पिनरों को आजमा सकते है। लेकिन फिलहाल अश्विन और जडेजा विश्व की नंबर 1 जोड़ी है। इरफ़ान पठान ने यह सब क्रिकेट एक्सपर्ट से बात करते हुआ बताया है।

Related posts

Leave a Reply