इरफ़ान पठान ने इस खिलाड़ी को बताया टी-20 विश्व कप में विराट कोहली का सबसे बड़ा "हथियार" 1

भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए सबसे फेवरेट के तौर पर देखी जा रही है। भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली की कप्तानी में जिस तरह का प्रदर्शन कर रही है उसे देखते हुए तो भारतीय टीम दावेदार में सबसे आगे हैं जिनके मुकाबले की टीम नजर नहीं आती है।

टी20 विश्व कप में जसप्रीत बुमराह हैं भारत के सबसे प्रमुख हथियार

भारतीय क्रिकेट टीम के पास मजबूती की सबसे बड़ी वजह अब गेंदबाजी भी मानी जाती है। वैसे तो बल्लेबाजी हमेशा से ही भारत की मजबूती रही है लेकिन पिछले कुछ साल में भारत को एक से एक खतरनाक तेज गेंदबाज मिले हैं। जिसमें जसप्रीत बुमराह का तो कोई जवाब ही नहीं है।

इरफ़ान पठान ने इस खिलाड़ी को बताया टी-20 विश्व कप में विराट कोहली का सबसे बड़ा "हथियार" 2

जसप्रीत बुमराह मौजूदा दौर में विश्व क्रिकेट के सबसे खतरनाक और बेहतरीन गेंदबाज हैं। जिन्होंने अपनी महारथ को सिद्ध कर दिया है और भारत के लिए आगामी टी20 विश्व कप में बहुत ही बड़े हथियार हो सकते हैं।

इरफान पठान ने बुमराह को बताया अंतर पैदा करने वाला गेंदबाज

भारतीय क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाजी में जान फूंकने वाले जसप्रीत बुमराह भारत के लिए फिलहाल तो तीनों ही फॉर्मेट में सबसे प्रमुख खिलाड़ी के तौर पर जगह बना चुके हैं जिनके कंधों पर इस साल होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप में खास नजरें रहेंगी।

इरफ़ान पठान ने इस खिलाड़ी को बताया टी-20 विश्व कप में विराट कोहली का सबसे बड़ा "हथियार" 3

इरफ़ान पठान ने इस खिलाड़ी को बताया टी-20 विश्व कप में विराट कोहली का सबसे बड़ा "हथियार" 4

जसप्रीत बुमराह को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए इरफान पठान ने सबसे बड़ा अंतर पैदा करने वाला गेंदबाज बताया है। हाल ही में संन्यास लेने वाले इरफान पठान ने कहा कि “टी20 में बदलाव महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर बल्लेबाज बड़े शॉट्स खेलते हैं तो उन्हें लय मिल जाती है। बल्लेबाज अपने जोन में चला जाता है। तो बल्लेबाज को भ्रमित करने के लिए आपके पास एक ऐसा हथियार होना चाहिए जो बीच में चकमा दे सके। मेरे विचार में ये भिन्नता के बजाय भ्रामक भिन्नता होनी चाहिए। जो बल्लेबाजों को चकमा देने को मजबूर करता है। गेंदबाजी में ये सबसे महत्वपूर्ण है।”

भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी में है दम

इरफान पठान ने आगे कहा कि “ऑस्ट्रेलिया के लिए अगर आप स्विंग के साथ तेज गति से गेंद घुमा सकते हैं तो कोई भी आपको रोक नहीं सकता है। ये सोने पर सुहागा होगा। लेकिन भारतीय टीम के बारे में मुझे लगता है कि जसप्रीत बुमराह टी20 विश्व कप में एक बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं।”

इरफ़ान पठान ने इस खिलाड़ी को बताया टी-20 विश्व कप में विराट कोहली का सबसे बड़ा "हथियार" 5

“भारतीय गेंदबाजों के अलावा ऑस्ट्रेलिया के स्टार्क और कमिंस भी घातक हैं जो 20 ओवर में 8 ओवर डालेंगे। जो  बल्लेबाजों को कुछ ख़ास नहीं करने देंगे। तो ऐसे में ये तो एक टॉप क्लास की गेंदबाजी है।”