इरफान पठान को इसलिए कहते हैं स्विंग का सुल्तान, देखें कैसे लिया था टेस्ट का पहला हैट्रिक 1
India's Irfan Pathan (R) successfully apeals for LBW for Australia's Chris Rogers (L) during day two of the third test match between India and Australia at WACA stadium in Perth, 17 January 2008. Australia currently bats at score of 14 runs at loss of 3 wickets, trailing India's score of 330 runs in its first inings. RESTRICTED TO EDITORIAL USE PUSH TO MOBILE SERVICES OUT. AFP PHOTO/ Prakash SINGH (Photo credit should read PRAKASH SINGH/AFP/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम से लंबे वक्त से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज इरफान पठान ने आज अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया है. विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे इरफान को स्विंग का सुल्तान कहा जाता है. इसका कारण यह है कि उनकी तेज गेंदबाजी में स्विंग की जो कला रही वह वाकई काबिल-ए-तारीफ रही है. तो आइए यहां आपको दिखाते हैं इरफान के करियर की पहली हैट्रिक का वीडियो.

2006 में इरफान पठान ने ली थी हैट्रिक

29 जनवरी 2006 से कराची टेस्ट शुरू हुआ. ये मैच सीरीज का तीसरा व निर्णायक टेस्ट मैच था. टीम इंडिया के कप्तान सौरव गांगुली ने टॉस जीतकर फील्डिंग का फैसला किया. पाकिस्तान बल्लेबाजी करने वाले मैदान पर आए. कप्तान गांगुली ने ओवर में पहले ओवर के लिए गेंद इरफान पठान को चुना. पठान ने पहले ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर लगातार 3 विकेट चटकाते हुए अपने टेस्ट करियर की हैट्रिक पूरी की.

इरफान पठान ने इन 3 बल्लेबाजों को बनाया था निशाना

स्विंग के सुल्तान के नाम से मशहूर इरफान पठान ने अपने करियर की पहली हैट्रिक लेकर अपने फैंस के दिलों पर राज करना शुरु किया था. अपनी इस हैट्रिक के लिए इरफान पठान ने सलमान बट्ट को पहली तीन गेंदों पर परेशान किया और चौथी गेंद पर उनका शिकार कर लिया. पठान ने लेंथ डिलेवरी डाली, जो अधिक आउट स्विंग हुई.

इरफान पठान को इसलिए कहते हैं स्विंग का सुल्तान, देखें कैसे लिया था टेस्ट का पहला हैट्रिक 2

यह गेंद बट्ट के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर पहली स्लिप पर खड़े राहुल द्रविड़ के हाथों में पहुंच गई. अब अनुभवी बल्लेबाज युनूस खान के सामने उन्होंने इस बार फिर लेंथ पर दाएं हाथ के बल्लेबाज को इनस्विंग गेंद डाली और विकेट निकाल लिया. अब तीसरे विकेट के लिए उन्होंने मैदान पर आए, तो पठान ने एक बार फिर इनस्विंग गेंद डाली और युसूफ को क्लीन बोल्ड किया. इस तरह पठान की हैट्रिक पूरी हुई.

इरफान पठान के अंतरराष्ट्रीय आंकड़े

इरफान पठान

2007 में टीम इंडिया ने अपना पहला और एकमात्र टी20 विश्व कप जीता. पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए फाइनल मैच में पठान को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया. इरफान पठान ने टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में 29 मैच खेले थे. जिसमें 31.57 के औसत से 1105 रन बनाए जिसमें 6 अर्द्धशतक और एक शतक शामिल था.

गेंद के साथ उन्होंने 32.26 के औसत से 100 विकेट लिए थे. 120 एकदिवसीय मैच में इरफान ने 23.39 के औसत से 1544 रन बनाये थे. जबकि गेंद के साथ इरफ़ान ने 29.73 के औसत से 173 विकेट अपने नाम किया था. जबकि टी20 फ़ॉर्मेट में इरफ़ान ने भारतीय टीम के लिए 24 मैच में 24.57 के औसत से 172 रन बनाये और गेंद के साथ 22.07 के औसत से 28 विकेट भी अपने नाम किये थे.