इरफान पठान ने बताया आखिर क्यों बॉल आउट में भारत जीता और पाकिस्तान हारा 1

क्रिकेट के अन्य फॉर्मेटों की तरह टी-20 क्रिकेट में भी भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच कुछ दिलचस्प भिड़ंत देखने को मिली हैं. उनमें से एक है भारत और पाकिस्तान के बीच बॉल आउट की भिडंत भी रही है. दरअसल, टी-20 विश्व कप 2007 के में एक लीग मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था.

बॉल आउट में भारत बना था विजेता

इरफान पठान ने बताया आखिर क्यों बॉल आउट में भारत जीता और पाकिस्तान हारा 2

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 141 रन ही बना पाई थी. इसके बाद पाकिस्तान की टीम भी 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 141 रन ही बना पाई थी.

टी20 क्रिकेट में टाई मैच का फैसला करने के लिए पहले बॉल आउट का नियम था, इसलिए दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान पर बॉल आउट करने के लिए उतरे.

इसके अंतर्गत नियम था कि दोनों टीमों के खिलाड़ियों को स्टंप्स पर 5 गेंदें फेंकनी होंगी और जो ज्यादा बार स्टंप्स की गिल्लियां बिखेरने

भारत की ओर से पहली गेंद सहवाग ने फेंकी और सहवाग ने पहली ही गेंद पर गिल्लियां बिखेर दीं. इस तरह भारतीय टीम ने एक प्वाइंट बना लिया. अब बारी थी पाकिस्तानी गेंदबाजों की, कप्तान शोएब मलिक ने इसकी जिम्मेदारी सबसे पहले यासिर अराफात को दी, लेकिन अराफात चूक गए.

फिर भारत की तरफ से हरभजन सिंह और रॉबिन उथप्पा भी बॉल आउट में सफल रहे, वहीं पाकिस्तान की तरफ से शाहिद अफरीदी और उमर गुल विफल हो गए और इस तरह भारत ने यह मैच बॉल आउट के जरिये अपने नाम कर लिया.

इरफान पठान ने बताया आखिर क्यों बॉल आउट में भारत जीता और पाकिस्तान हारा 3

पाकिस्तान को बॉल आउट के बारे में कुछ नहीं था पता

इरफान पठान ने बताया आखिर क्यों बॉल आउट में भारत जीता और पाकिस्तान हारा 4

भारत के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने कहा है कि 2007 में खेले गये पहले टी-20 विश्वकप में पाकिस्तान बॉल-आउट के नियमों से परिचित नहीं था जबकि भारत ने इसके लिए तैयारी कर रखी थी.

पूर्व तेज गेंदबाज पठान ने स्टॉर स्पोर्टस के एक कार्यक्रम में टी-20 विश्वकप 2007 की यादों को साझा करते हुए कहा, “पाकिस्तान के कप्तान ने एक संवाददाता सम्मेलन में स्वीकारा था कि उन्हें बॉल-आउट के बारे में पता नहीं था. बॉल-आउट के दौरान वे निश्चिंत नहीं थे कि उनके गेंदबाजों को पूरा रन-अप लेना चाहिए या आधा. वहीं, दूसरी ओर हम इसके लिए तैयार थे और नतीजा सबसे सामने हैं. देखा जाए तो दोनों टीमों के बीच कोई प्रतिस्पर्धा नहीं थी.”

हम बॉल आउट की प्रैक्टिस करते थे

इरफान पठान ने बताया आखिर क्यों बॉल आउट में भारत जीता और पाकिस्तान हारा 5

इसी कार्यक्रम में रॉबिन उथप्पा ने उस समय के अपने अनुभवों को साझा किया और कहा, हर अभ्यास सत्र से पहले हम वॉर्म-अप के बाद एक खेल खेलते थे. उस दौरान वेंकी (वेंकटेश प्रसाद) ने फुटबॉल खेलने के बजाय बॉल-आउट खेलना सुझाया. बल्लेबाजों में मैं, सहवाग और रोहित बहुत बार-बार आउट करते थे.

जब पाकिस्तान के खिलाफ मैच टाई हो गया, तो हम बहुत उत्साहित थे. हमें इस बात की खुशी थी कि एक पल हमने यह मैच लगभग गंवा दिया था और अंत में आते-आते हम इसे टाई करने में कामयाब रहे.”

vineetarya

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket, I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul