IND vs SA: विराट कोहली की वजह से खतरे में है 311 विकेट लेने वाले इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी का करियर,अभी तक नहीं दिया मौका 1

केपटाउन में भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच तीन मैचों की सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला खेला जा रहा है।  दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों की नजर इस सीरीज पर टिकी हुई हैं। अगर टीम इंडिया इस मैच को जीतकर सीरीज अपने नाम करती है, तो यह इतिहास भी बन सकता है, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका में भारत आज तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है।

इस मैच से कप्तान विराट कोहली वापसी कर रहे हैं तो वहीं, चोट की वजह से मोहम्मद सिराज प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं हैं। उनकी जगह टीम में तेज गेंदबाज उमेश यादव को शामिल किया गया है जबकि टीम में मौजूद एक अनुभवी घातक गेंदबाज को शामिल नहीं किया गया है। इस दिग्गज तेज गेंदबाज को पहले दो टेस्ट मैचों में भी शामिल नहीं किया गया था। ऐसे में केपटाउन टेस्ट मैच ना खेलने की वजह से अब यह कयास लगाए जाने लगे हैं कि क्या अब इस तेज गेंदबाज का करियर अपने अंतिम पड़ाव पर है ?

क्या खत्म हो गया ईशांत शर्मा का करियर ?

Ishant Sharma

ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) का नाम विश्व के घातक गेंदबाजों की लिस्ट में शुमार है और उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के साथ-साथ तीसरे टेस्ट मैच में भी खेलने का मौका नहीं मिला। हालाँकि, इस समय वो भी ख़राब फॉर्म से गुजर रहे हैं। इसके साथ ही घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में भी उनकी जगह अब युवा खिलाड़ियों ने ले ली है क्योंकि ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) की गेंदबाजी में अब वो पहले वाली बात नजर नहीं आती है, जिसके लिए वो जाने जाते हैं। ऐसे में कयास तो यही लगाए जा रहे हैं कि शायद उनका करियर अब खत्म होने के कगार पर है।

ख़राब फॉर्म में हैं ईशांत शर्मा

 Ishant Sharma

ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) अब 33 साल के हो चुके हैं और वो इस उम्र में एक-एक विकेट के लिए तरस रहे हैं। इस उम्र में तो कई तेज गेंदबाज संन्यास ले लेते हैं। उनकी गेंदबाजी पर अब उम्र का तकाजा साफ़ नजर आ रहा है। ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) को ना तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौका दिया गया है और ना ही उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में मौका दिया गया था।

भारत के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाले ईशांत शर्मा (Ishant Sharma)  शायद बहुत जल्द संन्यास की भी घोषणा कर सकते हैं।  उन्होंने 100 टेस्ट मैचों में 311 विकेट हासिल किये हैं जबकि वनडे और टी20 के लिए उनके नाम पर विचार तक नहीं किया जाता है।

1-1 से बराबर पर चल रही है सीरीज

SA vs IND ishant sharma

गौरतलब है कि तीन मैचों (IND vs SA) की टेस्ट सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला केपटाउन में खेला जा रहा है। पहला टेस्ट भारत ने जीता था जबकि दूसरा टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीता था। फिलहाल यह सीरीज 1-1 से बराबरी पर चल रही है। अब देखना होगा कि टीम इंडिया इस मैच को जीतकर इतिहास रचती है या नहीं।