क्या मुरली विजय का अंतरराष्ट्रीय करियर अब समाप्त हो चुका है? 1

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गयी है। वनडे और टी-20 की टीम में कुछ नये नामों को मौके मिले हैं लेकिन टेस्ट टीम में सभी पुराने ही खिलाड़ी हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे में फॉर्म से जूझ रहे केएल राहुल को एक बार फिर मौका मिला है लेकिन उसी सीरीज में रन नहीं बनाने वाले मुरली विजय को टीम में नहीं चुना गया है।

क्या खत्म हुआ करियर?

क्या मुरली विजय का अंतरराष्ट्रीय करियर अब समाप्त हो चुका है? 2

मुरली विजय ने भारत के लिए 2008 में पहला टेस्ट मैच खेला था। शुरुआत में वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की सलामी जोड़े की वजह से उन्हें गिने चुने मौके मिलते थे। लेकिन 2013 से वह टीम के लिए लगातार खेल रहे हैं।

विजय ने पिछले साल अफगानिस्तान के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में शतक बनाया था लेकिन उसके बाद उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे। इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट की दोनों पारियों में वह बिना खाता खोले आउट हुए थे।

मुरली विजय के साथ उम्र भी नहीं

क्या मुरली विजय का अंतरराष्ट्रीय करियर अब समाप्त हो चुका है? 3

मुरली विजय की उम्र 35 साल से ज्यादा हो चुकी है वहीं अन्य कोई सलामी बल्लेबाज 30 साल का भी नहीं हुआ है। शायद इसी वजह  से विंडीज दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले मयंक अग्रवाल के साथ केएल राहुल को मौका मिला है।

मयंक और राहुल दोनों करीब 27 साल के हैं। अपने पहले ही टेस्ट टेस्ट में प्लेयर ऑफ द सीरीज बने पृथ्वी शॉ चोटिल चल रहे हैं। पृथ्वी फिट होते हैं तो केएल राहुल विंडीज में रन नहीं बनाते तो उनकी जगह पर भी खतरा हो जायेंगे।

ऐसा रहा है करियर

मुरली विजय

मुरली ने अपने करीब 10 साल का इंटरनेशनल करियर में 61 टेस्ट मैच खेले हैं। इसकी 105 पारियों में उनके बल्ले से 38.28 की औसत से 3882 रन निकले हैं। इस दौरान उन्होंने 12 शतक और 15 अर्धशतक भी लगाये हैं।

मुरली विजय ने इसके अलावा 17 वनडे और 9 टी-20 मैच भी खेले हैं। हालाँकि, इसमें उनके बल्ले से एक ही अर्धशतक निकला। सीमित ओवरों की क्रिकेट में उन्होंने अपना अंतिम इंटरनेशनल मैच 2015 में खेला था।