IPL 2020: क्या रॉबिन उथप्पा का आईपीएल में करियर हुआ पूरी तरह से खत्म? देखें पूरा विश्लेषण 1

भारतीय विकेट कीपर बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा आईपीएल 2020 में लगातार फ्लॉप साबित हुए है. इसी कारण आज के मैच उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने टीम से भी बाहर कर दिया है. ऐसे में ये बड़ा सवाल है कि क्या अब रोबिन उथप्पा का क्रिकेट करियर ख़त्म हो गया है. ये सवाल हमारा व्यक्तिगत नहीं बल्कि करोंड़ों फैंस का भी है.

ऐसे में आज हम आपको आकड़ों के आधार पर बताएँगे कि क्या सच में रॉबिन उथप्पा का आईपीएल और क्रिकेट करियर ख़त्म होने की कगार पर आ गया है.

क्या ख़त्म हो गया है रॉबिन उथप्पा का क्रिकेट करियर ?

IPL 2020: क्या रॉबिन उथप्पा का आईपीएल में करियर हुआ पूरी तरह से खत्म? देखें पूरा विश्लेषण 2

दरअसल आईपीएल 2019 में बुरी तरह फ्लॉप होने वाले कोलकाता नाईट राइडर्स के बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा अब कोलकाता से रिलीज किये जाने के बाद आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स की टीम के लिए भी कुछ ख़ास नहीं कर सके हैं. ऐसा नहीं है कि उनको मौक़ा नहीं मिला. राजस्थान रॉयल्स की टीम ने उथप्पा को आईपीएल के इस सीजन के शुरूआती 4 मैचों में लगातार मौका दिया है.

मगर रॉबिन उथप्पा उस सुनहरे मौको को बुना नहीं पाए हैं और लगातार उन्होंने बल्ले के साथ फैन्स को निराश किया है. उनकी फील्डिंग भी कुछ ख़ास नहीं रही है. हालही में रॉबिन उथप्पा ने कहा था कि वो भारतीय क्रिकेट टीम के लिए फिनिसर की भूमिका निभाना चाहते हैं. हालाँकि उनके इस लचर प्रदर्शन को देखकर लग रहा है कि वो शायद अब आईपीएल में भी दिखाई नहीं देंगे.

पिछले 2 सीजन से लगातार फ्लॉप रहे हैं रॉबिन उथप्पा

IPL 2020: क्या रॉबिन उथप्पा का आईपीएल में करियर हुआ पूरी तरह से खत्म? देखें पूरा विश्लेषण 3

आईपीएल 2019 की बात करें तो इस सीजन रॉबिन उथप्पा 14 मैच खेले थे, जिसमें वो 300 रन भी नहीं बना पाए थे. उन्होंने इस सीजन मात्र 282 रन बनाया था. जाकी उनका स्त्रयिक रेट 115 का रहा था, वहीं इस सीजन की बात करे तो राजस्थान रॉयल्स के लिए उथप्पा ने आईपीएल 2020 में अब तक खेले 4 मैचों में केवल 33 रन बनाये हैं. जहाँ उनका औसत 9 से भी कम का है.

ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि शायद अब रोबिन उथप्पा इस सीजन राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे. अंतररास्ट्रीय करियर तो शायद इस खिलाड़ी का 2017 में ही समाप्त हो गया था.

रॉबिन उथप्पा का क्रिकेट करियर

IPL 2020: क्या रॉबिन उथप्पा का आईपीएल में करियर हुआ पूरी तरह से खत्म? देखें पूरा विश्लेषण 4

रॉबिन उथप्पा के क्रिएक्त करियर की बात करें तो उथप्पा ने भारतीय टीम के लिए 46 वनडे और 13 टी20 मैच खेले हैं. वनडे में उथप्पा के नाम 25.94 की औसत से 934 रन और टी 20 में 24 की औसत से 249 तन दर्ज हैं. उथप्पा कभी भी भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट नहीं खेले हैं. वनडे में उथप्पा ने 6 और टी20 में 1 अर्धशतक जड़ा है.

वहीं आईपीएल करियर की बात करें तो उथप्पा ने आईपीएल में अब तक 181 मैच खेले हैं, जिसमें 28.31 की औसत से 4444 रन बनाये हैं. इस दौरान इस खिलाड़ी का स्ट्राईक रेट 130 के करीब रहा है. आईपीएल में उथप्पा 24 बार 50 से अधिक का स्कोर बना चुके हैं.