ishan kishan

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज़ का दूसरा मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi  Stadium) में रविवार 14 मार्च को खेला गया. पहले मैच में मिली हार के बाद भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए इंग्लिश टीम को 7 विकेट से हरा कर सीरीज़ को 1-1 की बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया है.

इस मैच में भारत की ओर से अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू कर रहे झारखंड (Jharkhand) के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज़ इशान किशन को बेहतरीन अर्धशतकीय पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया. इसी सिलसिले में इस आर्टिकल में हम बात करेंगे इशान किशन (Ishan  Kishan) की 11 ऐसी पारियों के बारे में जिनमें उन्होंने अकेले दम पर मैच पलट दिया.

इशान किशन की 11 यादगार पारियाँ

युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज़ इशान की वो 11 पारियाँ जिनके दम पर पलट गया मैच

मुंबई बनाम बैंगलोर, 10वाँ मैच, आईपीएल 2020

Ishan Kishan

28 सितंबर 2020 को आईपीएल के  10 वें  मैच में मुंबई और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम आमने-सामने थी. पहली पारी में बैंगलोर की टीम ने 201 रन बनाए. जिसके जवाब में मुंबई भी 201 रन ही बना पाई. इस मैच को टाई कराने में इशान किशन (Ishan Kishan) की 58 गेंदों में 99 रन की पारी ने बेहद अहम भूमिका निभाई. हालांकि सुपर ओवर में आरसीबी की टीम ने इस मैच में जीत हासिल की.

मुंबई बनाम केकेआर, 41वाँ मैच, आईपीएल 2018

टीम इंडिया

9 मई 2018 को कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई की टीम सीज़न के 41वें मैच में आमने-सामने थी. इस मैच में मुंबई की टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए केकेआर की टीम को कोई मौका नहीं दिया और 102 रन के बड़े अंतर से हराया. इस मैच में मुंबई के मैन ऑफ़ द मैच इशान किशन (Ishan Kishan) ने महज़ 21 गेंदों में 62 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली.

मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स, 41वाँ मैच, आईपीएल 2020

ईशान किशन की वह 11 पारियाँ जिसमें उन्होंने अपने दम पर पलट दिया मैच 1

शारज़ाह में  पिछले आईपीएल सीज़न के दौरान 41वें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और मुंबई इंडियंस की टीम आमने-सामने  थी. चेन्नई की टीम पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट के नुक़सान पर केवल 114 रन ही बना पाई. लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम ने सलामी बल्लेबाज़ इशान किशन की 68 रनों की शानदार पारी की बदौलत 10 विकेट की बड़ी जीत दर्ज की.

मुंबई बनाम दिल्ली, 51वाँ मैच, आईपीएल 2020

Ishan Kishan

आईपीएल 2020 का ही 51वाँ मैच दुबई के मैदान पर खेला जा  रहा था. मुंबई इंडियंस के सामने थी दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम. टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करते हुए मुंबई ने दिल्ली को 20 ओवर में 9 विकेट के नुक़सान पर महज़ 110 रन पर ही रोक दिया. इसके बाद सलामी बल्लेबाज़ और मैन ऑफ़ द मैच इशान किशन की 72 रनों की पारी की बदौलत मुंबई ने 9 विकेट की एक आसान जीत दर्ज की.

झारखंड बनाम मध्यप्रदेश, ग्रुप बी मैच, विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी 2021

ईशान किशन की वह 11 पारियाँ जिसमें उन्होंने अपने दम पर पलट दिया मैच 2

20 फ़रवरी 2021 को विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी के पहले ही दिन ग्रुप बी के एक मैच में मध्यप्रदेश और झारखंड की टीम आमने-सामने थी. इस दौरान पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी झारखंड की टीम ने कप्तान और विकेटकीपर-बल्लेबाज़ इशान किशन ने 173 रनों की बेहतरीन पारी के दम पर 9 विकेट के नुक़सान पर 422 रन का बड़ा स्कोर खड़ा स्कोर खड़ा किया. जिसके जवाब में एमपी की टीम मात्र 98 रनों पर ऑलआउट हो गई.

झारखंड बनाम ओडिशा, एलीट ग्रुप बी मैच, सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी 2021

16 जनवरी 2021 को सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी के एलीट ग्रुप बी मैच में ओडिशा की टीम का सामना था इशान किशन की कप्तानी वाली झारखंड से. इस मैच में झारखंड ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए इशान की 60 रनों की पारी के दम पर 4 विकेट के नुक़सान पर 182 रन बनाए. जिसके जवाब में ओडिशा की टीम मात्र 128 रनों पर ऑलआउट हो गई और झारखंड ने 54 रन से मैच अपने नाम किया.

झारखंड बनाम ओडिशा, ईस्ट ज़ोन मैच, सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी 2021

16 जनवरी 2018 को सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में ईस्ट ज़ोन के एक मैच में ओडिशा और झारखंड की टीम आमने-सामने थी. पहले बल्लेबाज़ी करते हुए ओडिशा की टीम 123 रन पर ऑलआउट हो गई. जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी झारखंड की टीम ने सलामी बल्लेबाज़ इशान किशन की 51 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी के दम पर मैच 8 विकेट से अपने नाम किया.

झारखंड बनाम असम, एलीट ग्रुप सी मैच, विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी 2018

Vijay Hazare Trophy

24 सितंबर 2018 को विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी के एलीट ग्रुप सी के एक मैच में झारखंड का सामना था असम की टीम से. इस मैच में असम की टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुक़सान पर 221 रन बनाए. जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी झारखंड की टीम ने कप्तान और सलामी बल्लेबाज़ इशान किशन (Ishan Kishan) की 139 रनों की शानदार शतकीय पारी की बदौलत मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज की.

झारखंड बनाम  तमिलनाडु, एलीट ग्रुप सी मैच, विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी 2018

25 सितंबर 2018 को विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में ही एलीट ग्रुप सी मैच में तमिलनाडु और झारखंड  की टीम आमने-सामने थी. इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करन उतरी झारखंड की टीम ने इशान किशन (Ishan Kishan) की 85 रनों की पारी के दम पर 50 ओवरों में 8 विकेट के नुक़सान पर कुल 307 रन बनाए. जिसके जवाब में बल्लेबाज़ी करने उतरी तमिलनाडु की टीम 299 रनों पर ऑलआउट हो गई और इस रोमांचक मैच में झारखंड ने 8 रन से जीत दर्ज की.

साउथ अफ़्रीका ए बनाम भारत ए, दूसरा अनाधिकारिक वन-डे, 2019

INDvsENG

साउथ अफ़्रीका ए की टीम के भारत दौरे के दौरान भारत ए खिलाफ़ अनाधिकारिक वन-डे सीरीज़ का दूसरा मैच खेला जाना था. गीले आउट फ़ील्ड की वजह से ओवरों की संख्या घटा दी गई थी. इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी साउथ अफ़्रीकी टीम ने 21 ओवर में 2 विकेट के नुक़सान पर. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने इशान किशन (Ishan Kishan) की 55 रनों की पारी की बदौलत आखिरी गेंद तक चले इस मैच को 2 विकेट से अपने नाम किया.

Umesh Sharma

Everything under the sun can be expressed in written form. So, I am practicing the same since the time I hold my consciousness and came to know pen and paper. Apart from being Writer, Journalist or...