in ,

जवागल श्रीनाथ को पीछे छोड़ ईशांत शर्मा ने बनाया क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, बने तीसरे गेंदबाज

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें सीजन के बाद भारतीय टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहला मैच खेला है जिसमें इशांत शर्मा ने एक कारनामा किया है। हालाँकि इशांत शर्मा के अलावा भी कई गेंदबाजों ने एक ही मैच में अपने नाम पर बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनाये है। इस मैच में भारत ने मेहमान टीम को पारी और 262 रनों के अंतर से हराया है। यह मैच अफगानिस्तान के लिए काफी यादगार रहेगा क्योंकि इन्होंने पहली बार टेस्ट मैच खेला है।

इशांत शर्मा ने भी बनाया यह रिकॉर्ड

दो दिन में ही समाप्त हुए इस मैच में इशांत शर्मा ने भी अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया और दोनों पारियों में मिलाकर 4 विकेट लिए है। इसके साथ ही इशांत शर्मा अब भारतीय टीम में टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए है।

बता दें की भारतीय क्रिकेट में टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने में तेज गेंदबाजों में कपिल देव सबसे आगे है। कपिल देव ने अपने कैरियर में कुल 434 विकेट लिए थे। साथ ही इन्होंने भारत को पहली बार सीमित ओवरों का विश्व कप भी जिताया था जो साल 1983 में आयोजित किया गया था।

जवागल श्रीनाथ को पछाड़ा

कपिल देव के सबसे ज्यादा विकेट पूर्व स्टार गेंदबाज जहीर खान का नाम आता है, जिन्होंने 311 विकेट लिए थे और अब इनके बाद इशांत शर्मा अभी 238 विकेट है और इन्होंने इस मैच में जवागल श्रीनाथ (236) को पीछे छोड़ा है।

इशांत शर्मा की इस उपलब्धि पर उनकी वाइफ और बास्केटबाल प्लेयर प्रतिमा सिंह ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर यह पोस्ट करते हुए गर्व महसूस किया है। इशांत शर्मा और प्रतिमा सिंह ने साल 2016 में शादी की थी। इन्हें आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिला था इस कारण ये इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलने गए और वहाँ बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सचिन से लेकर विराट तक, युवराज से लेकर शिखर तक, उम्र बढ़ने के साथ ऐसे दिखने लगे ये क्रिकेटर

INDvaAFG : मैच के दौरान के वे पांच पल जो बन गये चर्चा का विषय