भारतीय टीम

भारतीय क्रिकेट टीम का पिछले कुछ सालों में क्रिकेट जगत में जबरदस्त परचम लहराया है। क्रिकेट की दुनिया में भारत की टीम एक चमकते सितारें के रूप में साबित हुई हैं जिसने क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में कमाल का प्रदर्शन किया है। भारत की क्रिकेट टीम ने इस दौरान बड़ा ही धमाकेदार प्रदर्शन किया है और एक तरह से हर विरोधी टीम को मात देने का काम किया है।

5 साल के बाद टी20 में भारतीय टीम की ऐसी हो सकती है प्लेइंग इलेवन

मौजूदा टीम में एक से एक शानदार खिलाड़ी हैं। कुछ तो ऐसे खिलाड़ी हैं जो भले ही अगले कुछ सालों में अपने करियर को अलविदा कह दे लेकिन उनका इस दौर का प्रदर्शन टीम को बड़ा फायदा पहुंचा रहा है तो कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो आने वाले कई साल तक भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हो रहे हैं।

टी20 विश्व कप

विराट कोहली एंड कंपनी की इस टीम को देखे या इस समय खेल रहे खिलाड़ियों और आने वाले कुछ ही सालों में टीम में स्थान बनाने के दावेदार खिलाड़ियों की बात करें तो आपको यहां हम भारत की वो टीम बताने जा रहे हैं जो अब से 5 साल के बाद टी20 फॉर्मेट में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे।

ओपनर्स-

केएल राहुल 

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज लोकेश राहुल आने वाले कई साल तक टीम के लिए खेलते नजर आ सकते हैं। केएल राहुल के पास अभी तो काफी समय है और जिस तरह का टैलेंट उनमें नजर आता है वो पांच साल के बाद भी भारत की टीम के सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलते दिखाई दे सकते हैं।

5 साल के बाद भारतीय क्रिकेट की ऐसी हो सकती है टी20 प्लेइंग इलेवन, जाने कौनसे खिलाड़ी हो सकते हैं उस समय का हिस्सा 1

यशस्वी जायसवाल

भारतीय टीम के दूसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में वैसे तो कई दावेदार खिलाड़ी हैं। मौजूदा समय में तो रोहित शर्मा हैं लेकिन लगता नहीं है कि वो 5 साल के बाद टी20 टीम का हिस्सा होंगे। ऐसे में युवा खिलाड़ियों की बात करें तो यशस्वी जायसवाल आने वाले सालों में टीम में जगह बनाने के साथ ही 5 साल के बाद भारत के सलामी बल्लेबाज हो सकते हैं।

यशस्वी जायसवाल

मिडिल ऑर्डर-

विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली मौजूदा समय के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं तो विराट कोहली की फिटनेस का भी कोई जवाब नहीं है। कोहली की फिटनेस देखते ही बनती है जो इस दौर के सबसे फिट खिलाड़ी कहे जाते हैं। विराट कोहली भले 31 को पार कर चुके हैं लेकिन फिटनेस को देखकर तो लगता है कि वो 5 साल बाद भी टीम के लिए खेलेंगे।

विराट कोहली

शुभमन गिल

भारतीय टीम के मध्यक्रम में काफी बदलाव हो सकता है। भारतीय टीम में अभी एक से एक युवा खिलाड़ी अपने आपको साबित करने में लगे हुए हैं। इसी में पंजाब के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को भी एक माना जा सकता है। शुभमन ने जिस तरह की काबिलियत दिखायी है वो 5 साल बाद भारतीय टीम का हिस्सा हो सकते हैं।

शुभमन गिल

श्रेयस अय्यर

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा खिलाड़ियों की बात करते हैं तो एक खिलाड़ी जो हमेशा मिडिल ऑर्डर में आगे रहेगा वो श्रेयस अय्यर हैं। श्रेयस अय्यर ने पिछले करीब एक साल में भारतीय टीम में लगातार जगह बनाने में कामयाबी हासिल कर रहे हैं। उन्होंने माद्दा दिखाया है कि वो भारत के लिए लंबा चलेंगे।

5 साल के बाद भारतीय क्रिकेट की ऐसी हो सकती है टी20 प्लेइंग इलेवन, जाने कौनसे खिलाड़ी हो सकते हैं उस समय का हिस्सा 2

ऋषभ पंत (विकेटकीपर)

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत एक बहुत ही काबिल खिलाड़ी हैं। एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में उन्होंने 2 साल पहले टीम में जगह बनायी वैसे पंत ने अभी तक साबित को नहीं किया है लेकिन वो आने वाले सालों में भारत के बड़े खिलाड़ी होने वाले हैं।

5 साल के बाद भारतीय क्रिकेट की ऐसी हो सकती है टी20 प्लेइंग इलेवन, जाने कौनसे खिलाड़ी हो सकते हैं उस समय का हिस्सा 3

हार्दिक पंड्या

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या पिछले कुछ साल में एक बड़े महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में अपने आपको साबित किया है। हार्दिक पंड्या के पास अभी तो भारत के लिए खेलने का काफी वक्त है और वो भारत के लिए आने वाले सालों में बड़े स्टार खिलाड़ी होंगे।

5 साल के बाद भारतीय क्रिकेट की ऐसी हो सकती है टी20 प्लेइंग इलेवन, जाने कौनसे खिलाड़ी हो सकते हैं उस समय का हिस्सा 4

गेंदबाज-

नवदीप सैनी

भारतीय क्रिकेट टीम को पिछले कुछ साल में आईपीएल ने एक से एक बेहतरीन युवा तेज गेंदबाज दिए हैं। इन युवा तेज गेंदबाजों में एक दिल्ली के युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी है। नवदीप सैनी ने अपनी प्रतिभा दिखाते हुए भारतीय टीम में जगह बना ली है। अब वो भारत के लिए आने वाले सालों में लगातार खेलते दिखायी दे सकते हैं।

5 साल के बाद भारतीय क्रिकेट की ऐसी हो सकती है टी20 प्लेइंग इलेवन, जाने कौनसे खिलाड़ी हो सकते हैं उस समय का हिस्सा 5

जसप्रीत बुमराह 

भारतीय क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाजी की बागडौर पिछले कुछ साल में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह निभा रहे हैं। जसप्रीत बुमराह ने जिस तरह के गेंदबाजी की है उससे उन्होंने ना केवल भारत बल्कि क्रिकेट जगत के बड़े गेंदबाज बन चुके हैं। अभी तो बुमराह के पास काफी क्रिकेट बचा है और वो आने वाले कई साल तक ऐसे ही जिम्मेदारी को निभाते रहेंगे।

5 साल के बाद भारतीय क्रिकेट की ऐसी हो सकती है टी20 प्लेइंग इलेवन, जाने कौनसे खिलाड़ी हो सकते हैं उस समय का हिस्सा 6

दीपक चाहर

भारतीय क्रिकेट टीम को पिछले कुछ सालों में एक से एक युवा तेज गेंदबाज मिले हैं। इसमें से राजस्थान के युवा प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज दीपक चाहर अपनी काबिलियत को दिखाने में कामयाब रहे हैं। दीपक चाहर ने भारतीय टीम से खेलते हुए शुरुआत भी अच्छी की है और वो टीम के अच्छे गेंदबाज हो सकते हैं।

5 साल के बाद भारतीय क्रिकेट की ऐसी हो सकती है टी20 प्लेइंग इलेवन, जाने कौनसे खिलाड़ी हो सकते हैं उस समय का हिस्सा 7

कुलदीप यादव

भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने कमाल का प्रदर्शन किया है। कुलदीप ने अपनी चाइनामैन गेंदबाजी से पिछले कुछ साल में जैसा प्रदर्शन किया है उससे तो वो टीम के उपयोगी खिलाड़ी साबित हुए हैं. कुलदीप यादव आने वाले सालों में टीम के लिए स्पिन गेंदबाजी की भूमिका निभाते रहेंगे।

5 साल के बाद भारतीय क्रिकेट की ऐसी हो सकती है टी20 प्लेइंग इलेवन, जाने कौनसे खिलाड़ी हो सकते हैं उस समय का हिस्सा 8