विराट कोहली नहीं बल्कि महेंद्र सिंह धोनी पर है अजहरुद्दीन को पूरा विश्वास, भारत ही जीतेगा चैम्पियन्स ट्राफी 1

जिस का सभी कों बड़ी ही बेसब्री के साथ वो लम्हा बस अब आने ही वाला हैं. रविवार, 21 मई कों आईपीएल 10 का सबसे बड़ा और बेहद ही रोमांचक मुकाबला आईपीएल का फाइनल मुंबई इंडियन्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट की टीम के बीच खेला जायेंगा.   SW प्लेयर रेटिंग- मुंबई इंडियंस की लगातार तीसरी जीत, जीत की हैट्रिक में कुछ इस तरह रहा उनके खिलाड़ियों का योगदान

आईपीएल 10 का फाइनल मैच हैदराबाद के राजीव गाँधी, स्टेडियम में खेला जायेंगा. दोनों ही टीमें आईपीएल 10 की ट्रॉफी जीतने कों बेताब हैं. क्रिकेट की दुनिया के दिग्गजों के साथ साथ खेल प्रेमियों के बीच इस बात कों लेकर उत्सुकता बढ़ती जा रही हैं, कि आखिरी कौन सी वो टीम होगी जो ख़िताब जीतने में कामयाब रहेंगी.

धोनी के पास इतिहास रचने का मौका 

आईपीएल के फाइनल की बात हो रही और आईपीएल के इतिहास के सबसे सफ़ल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम का जिक्र ना हो ऐसा भला कैसे हो सकता हैं. पुणे की टीम कों फाइनल में पहुँचाने में टीम के अन्य खिलाड़ियों के साथ साथ धोनी ने भी शानदार किरदार अदा किया हैं.

क्वालीफायर मुकाबलें में मुंबई इंडियन्स के विरुद्ध खेली गयी 26 गेंदों में नाबाद 40 रनों की बेहद ही बेहतरीन लोगों के जहन में अभी भी ताज़ा हैं. धोनी के बल्ले से फाइनल में भी कुछ इसी तरह की पारी की उम्मीद जताई जा रही हैं.  पूरे टूर्नामेंट में धोनी आलोचना करने वाले हर्ष गोयनका भी हुए धोनी के मुरीद, मुंबई इंडियन्स के खिलाफ मैच जीतने के बाद धोनी को लेकर कहा कि

फाइनल से पहले मोहम्मद अजहरुदीन ने धोनी कों लेकर कहा, कि 

रविवार, 21 मई कों होने वाले आईपीएल फाइनल से पहले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने एम एस धोनी कों लेकर कहा, कि ”अभी तक धोनी ने जीतने भी ख़िताब जीते हैं, वो सभी एक कप्तान के रूप में जीतें हैं. मगर अब एक खिलाड़ी रूप में भी वो चैंपियंस बनाना चाहेंगे. धोनी के पास यह विश्व क्रिकेट कों साबित करने का सबसे बड़ा मौका हैं, कि वो एक खिलाड़ी के तौर पर भी जीत सकते हैं.”

स्टीव स्मिथ और धोनी कों लेकर कहा, कि 

मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने एम एस धोनी पुणे की टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ कों लेकर बात करते हुए कहा, कि ”जब आप एक टीम के कप्तान नहीं होते, तब आप हमेशा ही आगे बढ़ने कों सोचते हैं. यह कोई बुरी बात नहीं हैं. स्टीव स्मिथ और एम एस धोनी दोनों ही बड़े खिलाड़ी हैं और दोनों ने एक साथ मिलकर कार्य किया हैं. जिसका परिणाम हमारे सामने हैं. जब जब टीम कों दोनों की जरुरत पड़ी हैं, तब तब दोनों ने ही टीम की जीत में अपना योगदान दिया हैं.”  काफी विवादों भरी रही मोहम्मद अजहरुद्दीन की जिंदगी 1 करोड़ का हुआ था, तलाक बहुत कुछ कहती हैं ये तस्वीरें

पुणे जीतेंगी ख़िताब 

अजहर ने आपनी बात कों जारी रखते हुए कहा, कि ”मुझे ऐसा लगता हैं, कि पुणे आईपीएल जीतने में कामयाब रहेंगी. प्ले ऑफ़ के पहले मुकाबलें में मुंबई कों हराने का फायदा पुणे कों जरुर मिलेंगा, लेकिन टीम कों कहीं ना कहीं बेन स्टोक्स की कमी जरुर खलेंगी. धोनी ने क्वालीफायर के पहले मैच में अंतिम दो ओवर में तूफानी पारी खेली थी. मैं आशा करता हूँ, कि फाइनल में भी ऐसा ही कुछ देखने कों मिलेंगा.”

विराट कोहली और रोहित शर्मा पर दिया था अजहरुद्दीन ने विवादित बयान:

इससे पहले अजहरुद्दीन ने भारतीय कप्तान विराट कोहली की मौजूदा फॉर्म देखते हुए कहा था, कि विराट कोहली आईपीएल ट्राफी बचाने में असमर्थ होंगे, उन्होंने कहा था कि विराट कोहली की मौजूदा फॉर्म देखकर लगता है, कि वो इंग्लैंड की तेज उछाल भरी पिच पर संघर्ष करते नजर आयेंगे, तो रोहित शर्मा के पारी की शुरुआत न करने पर उन्होंने कहा था कि रोहित लगातार तीसरे या चौथे नम्बर पर खेल रहा है.

रोहित जब से चोट से उभरा है, वो पारी की शुरुआत नहीं कर रहा है, पुरे आईपीएल भी उसने पारी की शुरुआत नहीं किया, ऐसे में अचानक से चैम्पियन्स ट्राफी जैसे बड़े टूर्नामेंट में जाकर पारी की शुरुआत करना उसके लिए संघर्षपूर्ण होगा. रोहित बड़ी पारी खेलने में नाकामयाब साबित होगा.

डिविलियर्स, माइकल क्लार्क और पीटरसन जैसे दिग्गज मान चुके है भारत को ट्राफी का प्रबल दावेदार:

वहीं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क समेत, विश्व क्रिकेट में मिस्टर 360 डिग्री के नाम से प्रसिद्ध एबी डिविलियर्स भारतीय टीम को चैम्पियन्स ट्राफी का प्रबल दावेदार मान रही है, क्रिकेट के इन पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों का मानना है, कि प्रतिभाशाली खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम चैम्पियन्स ट्राफी का खिताब बचाने में कामयाब होगी.

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.