///

टी-20 क्रिकेट इतिहास में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, लिस्ट में 1 भारतीय

सेंट लूसिया से जुड़े क्रिस गेल
फोटो सूत्र: वेस्टइंडीज ट्विटर

विश्व क्रिकेट में टी20 फॉर्मेट आज सबसे चहेता फॉर्मेट बन चुका है जिसे खूब पसंद किया जाता है। विश्व क्रिकेट का पहला टी20 क्रिकेट मैच साल 2005 में खेला गया जिसके बाद से  टी20 क्रिकेट तेजी के साथ उभरा और देखते ही देखते टी20 क्रिकेट  आज ऐसे मुकाम पर खड़ा जहां इस फॉर्मेट को किसी पहचान की जरूरत नहीं है।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

टी20 क्रिकेट में रहे हैं एक से एक खतरनाक सलामी बल्लेबाज

टी20 क्रिकेट की शुरुआत के बाद से इस फॉर्मेट में एक से एक खिलाड़ी देखने को मिले हैं। जिसमें बल्लेबाज हो या गेंदबाज कई बड़े नाम रहे हैं। आज टी20 क्रिकेट इंटरनेशनल के अलावा सभी देशों की अपनी एक टी20 लीग तक पहुंच चुका है।

टी-20 क्रिकेट इतिहास में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, लिस्ट में 1 भारतीय 1

टी20 क्रिकेट बहुत ही ज्यादा संख्या में खेला जा रहा है। सभी देशो की अपनी एक टी20 लीग है ऐसे में कई खिलाड़ी तो ऐसे हैं जो सभी लीग में नजर आते हैं। इस फॉर्मेट में सलामी बल्लेबाजों का भी अपना एक महत्व है।

क्रिस गेल के नाम हैं टी20 फॉर्मेट में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन

किसी भी फॉर्मेट में वैसे सलामी बल्लेबाजो पर उनकी टीम की सफलता निर्भर करती है। इनमें से टी20 क्रिकेट फॉर्मेट में भी कई सलामी बल्लेबाज ऐसे रहे हैं जिन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया है। एक सलामी बल्लेबाज की बात करें तो इस लिस्ट में कई बड़े बल्लेबाज रहे हैं।

टी-20 क्रिकेट इतिहास में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, लिस्ट में 1 भारतीय 2

क्रिकेट के इस फटाफट फॉर्मेट में जब एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर सबसे ज्यादा सफल या सबसे ज्यादा रन बनाने की बात करें तो कोई भी क्रिकेट फैन पहला नाम कैरेबियाई स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल का लेगा। क्रिस गेल को इस फॉर्मेट का यूनिवर्सल बॉस के नाम से जाना जाता है जो एक बतौर सलामी बल्लेबाज खेलते आ रहे हैं।

गेल ने बनाए हैं 13296 रन, टॉप-5 में एकमात्र भारतीय हैं शिखर धवन

क्रिस गेल ने अब तक के टी20 क्रिकेट इतिहास में एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। गेल ने इस फॉर्मेट में कुल 404 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 22 शतकों की मदद से 13296 रन बनाए हैं। गेल ने अपने नाम इसके साथ ही कई कीर्तिमान भी स्थापित किए हैं।

टी-20 क्रिकेट इतिहास में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, लिस्ट में 1 भारतीय 3

क्रिस गेल के अलावा इस लिस्ट में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर हैं जो गेल से काफी पीछे हैं लेकिन उन्होंने भी 8064 रन बनाए हैं. तो इसके बाद तीसरे स्थान पर उनके साथी आरोन फिंच के 7867 रन, चौथे स्थान पर न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज बैंडन मैकुलम के 7458 और इसके बाद नंबर पर पर भारत के क्रिस गेल हैं जो 6887 रन इस फॉर्मेट में बतौर सलामी बल्लेबाज बना चुके हैं।