आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप

मौजूदा दौर में भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा अब टीम का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं. अगर कनक्शन मसले को एक ओर रख दें तो अभी तक इस बार का ऑस्ट्रेलिया दौरा रविंद्र जडेजा के लिए काफ़ी बेहतरीन गुज़रा है. चोट के बाद दूसरे टेस्ट में मिले मौके में जडेजा ने काफ़ी बेहतरीन क्रिकेट खेली.

टीम के लिए जडेजा ने एक मैच विनर खिलाड़ी की भूमिका निभाई. जडेजा दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 57 रन की पारी खेलते हुए कप्तान अजिंक्य रहाणे के साथ एक अहम साझेदारी की थी. इसके अलावा उन्होंने गेंद से भी 3 विकेट चटकाए थे. दिलचस्प बात ये है कि जडेजा सिडनी टेस्ट में एक रिकॉर्ड के बेहद करीब हैं.

2000 रन और 200 विकेट का डबल हासिल करने का मौका

रविंद्र जडेजा

जडेजा ने अभी तक अपने टेस्ट करियर में गेंद और बल्ले, दोनों ही तरह से टीम के लिए काफ़ी अहम योगदान दिया है. 13 दिसंबर 2012 को इंग्लैंड के खिलाफ़ नागपुर में अपना टेस्ट डेब्यू करने वाले सौराष्ट्र के 32 वर्षीय ऑलराउंडर ने भारत के लिए 50 टेस्ट खेले हैं.

इन 50 टेस्ट में जडेजा ने बल्लेबाज़ी  में 35.66 के बेहतरीन औसत से कुल 1926 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 15 महत्वपूर्ण अर्धशतकीय पारियाँ खेली हैं. वहीं गेंदबाज़ी में भी इस सीनियर ऑलराउंडर ने शानदार क्रिकेट डिलीवर करते हुए 50 मैचों में 24.48 के अच्छे गेंदबाज़ी औसत और 2.43 के सस्ते इकोनॉमी रेट से 216 विकेट लिए हैं.

जडेजा से पहले 4 भारतीय क्रिकेटर हासिल कर चुके हैं ये डबल

सिडनी टेस्ट में 74 रन बनाते ही ये बड़ा रिकॉर्ड बना देंगे रविन्द्र जडेजा, ऐसा करने वाले बनेंगे 5वें भारतीय 1

जडेजा से पहले 4 भारतीय क्रिकेटर ये रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. पूर्व  महान भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव, दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले, पूर्व ऑफ़ स्पिनर हरभजन सिंह और मौजूदा भारतीय टीम के ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन इससे पहले टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन बनाने के साथ 200 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं.

कपिल देव ने अपने पूरे टेस्ट करियर में 5248 रन बनाने के साथ गेंद से 434 विकेट चटकाए. अनिल कुंबले ने 2506 रन और 619 विकेट, हरभजन सिंह ने 2225 रन और 417 विकेट और रविचंद्रन अश्विन ने अभी तक अपने करियर में बल्ले से  2418 रन बनाने के साथ गेंद से भी 375 विकेट चटकाए हैं.

फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी

सिडनी टेस्ट में 74 रन बनाते ही ये बड़ा रिकॉर्ड बना देंगे रविन्द्र जडेजा, ऐसा करने वाले बनेंगे 5वें भारतीय 2

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज़ तीसरा टेस्ट 7 जनवरी से सिडनी के एससीजी पर खेला जाना है. पहले एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया और दूसरे मेलबर्न टेस्ट में भारतीय टीम की जीत के बाद 4 मैचों की टेस्ट सीरीज़ 1-1 की बराबरी पर है.

सिडनी टेस्ट में दोनों टीमों की नज़र मैच जीत कर सीरीज़ में 2-1 की बढ़त हासिल करने पर होगी. हालांकि तथाकथित  बायोबबल उल्लंघन के विवाद तीसरे टेस्ट की अहमियत दोनों टीमों के लिए बढ़ चुकी है. अब ये देखना अहम होगा कि कौन सी टीम दवाब में अच्छी क्रिकेट खेल पाती है और सीरीज़  में बढ़त हासिल करने में कामयाब होती है.