/

इस भारतीय खिलाड़ी ने लगाया धोनी के उपर रविन्द्र जडेजा का सही से उपयोग न करने का आरोप

आईपीएल में 8 टीमें खेल रही हैं. सभी ने अपनी एक अलग जगह बरकरार रखी हुई है. इसी में से एक टीम ऐसी है जिसने दो साल बाद वापसी करने के बाद भी सबके दिलों में जगह बना ली है. यह टीम कोई और नहीं बल्कि महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स है.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

जडेजा का नहीं नजर आ रहा है प्रभाव 

इस भारतीय खिलाड़ी ने लगाया धोनी के उपर रविन्द्र जडेजा का सही से उपयोग न करने का आरोप 1

चेन्नई में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी शामिल हैं. सभी अपनी फॉर्म में चल रहे हैं. पर चौका देने वाली बात यह है की घरेलु मैच में वापसी करने वाले रविन्द्र जड़ेगा सुर्ख़ियों में चल रहे हैं. इसका कारण है, कि उन्हें तीनो मैच में सिर्फ 3 ओवर गेंदबाजी करने का ही मौका दिया गया है. उनका आईपीएल में वापस आने का कोई खास प्रभाव नजर नहीं आ रहा है. इससे पहले उहोने पिछले बार वेस्टइंडीज के खिलाफ जुलाई 2017 में अन्तर्राष्ट्रीय सीमित ओवरों के मैच खेला था.

आईपीएल का मिला है जडेजा को अच्छा अवसर 

इस भारतीय खिलाड़ी ने लगाया धोनी के उपर रविन्द्र जडेजा का सही से उपयोग न करने का आरोप 2

परिस्थितियों की माने तो जडेजा के लिए अपनी चमक दोबारा बिखेरने के लिए यह आईपीएल एक अच्छा मौका है. पर उन्हें यह मौका नहीं मिल पा रहा है. वह अपनी पुरानी छवी को ही देख पा रहे हैं. चेन्नई सुपर किंग्स ने जडेजा को 7.5 करोड़ रुपये में खरीद कर टीम में रीटेन किया था. वह आईपीएल के 11वें संस्करण में अपनी पहचान वापस नहीं पा रहे हैं. अभी तक उन्होंने 9.33 इकॉनमी रेट से महज एक विकेट अपने नाम किया है.

निडर होकर जडेजा को करनी होगी गेंदबाजी 

इस भारतीय खिलाड़ी ने लगाया धोनी के उपर रविन्द्र जडेजा का सही से उपयोग न करने का आरोप 3

भारत के पूर्व बाएं हाथ के स्पिनर मनिंदर सिंह ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया से कहा,

“मेरा मानना है कि जडेजा को अपने दृष्टिकोण में निडर होना चाहिए, भले ही बल्लेबाज़ उनके द्वारा फेंकी गयी गेंदों को आसानी से खेल रहे हों. यह एक रहस्य है कि क्यों जडेजा गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं. मुझे लगता है कि उसे कुछ चोट लगी हुई है. यदि नहीं, तो उन्हें निडरता से गेंदबाजी करनी चाहिए. वैसे भी चेन्नई सुपर किंग्स बहुत सारे रन दे रही है। इसलिए मुझे समझ में नहीं आता कि धोनी जडेजा का इस्तेमाल क्यों नहीं कर रहे है.”

नहीं मिला है जडेजा को मौका 

इस भारतीय खिलाड़ी ने लगाया धोनी के उपर रविन्द्र जडेजा का सही से उपयोग न करने का आरोप 4

धोनी ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच के बाद कहा,कि

“हमें जडेजा पर भरोसा है. उन्हें अवसर देने का यह सही समय है. अगर वह नहीं कर सके, तो ब्रावो इस अवसर का मौका उठा सकेंगे. पर अगर जडेजा ने अच्छा प्रदर्शन किया तो यह वास्तव में अच्छा होगा. रैना बाएँ हाथ का खिलाड़ी है. यदि हम जडेजा को ले लेते हैं, तो विपक्षी टीम को गेंदबाजी करने में मुश्किल होगी. अब तक हमने वास्तव में जडेजा को वह अवसर प्रदान नहीं किया है, जिसके वह हकदार हैं, तो मैं निश्चित रूप से उन्हें भविष्य में अच्छा खेलने के लिए वापस लाऊंगा.”

हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि अगर जडेजा को आत्मविश्वास हासिल करना है तो उन्हें गेंदबाजी में खुद को साबित करना होगा. कुछ लोगों का मानना यह भी है कि जडेजा से शुरुआती मैचों में ज्यादा गेंदबाजी न कराने की वजह धोनी के पास हरभजन सिंह और इमरान ताहिर जैसे विशेषज्ञ स्पिनरों की मौजूदगी रही है और आने वाले दिनों में वह जडेजा का ज्यादा इस्तेमाल करेंगे.