जडेजा के नाम जुड़ा एक और बड़ा रिकॉर्ड, अश्विन के बाद ऐसा करने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज़ बने | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

जडेजा के नाम जुड़ा एक और बड़ा रिकॉर्ड, अश्विन के बाद ऐसा करने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज़ बने 

जडेजा के नाम जुड़ा एक और बड़ा रिकॉर्ड, अश्विन के बाद ऐसा करने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज़ बने
New Delhi: Indian player Ravindra Jadeja celebrates the dismissal of Hashim Amla of South Africa during final day of the fourth Test match at Feroz Shah Kotla Stadium in New Delhi on Monday. PTI Photo by Shahbaz Khan(PTI12_7_2015_000025B)

भारत-श्रीलंका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारतीय गेंदबाज श्रीलंका के बल्लेबाजों पर कुछ इस तरह बसरे कि श्रीलंकाई टीम लंच तक ऑल आउट हो गई। जबकि दूसरे दिन के शाम तक श्रीलंका के सिर्फ 2 विकेट गिरे थे लेकिन तीसरे दिन लंच तक वह मात्र 183 रन पर ऑल आउट हो गए। भारत को पहली पारी में 439 रन की बड़ी और बहुमूल्य बढ़त मिल गई। इसके बाद भारतीय कप्तान ने श्रीलंका को फॉलोऑन दे दिया।

चांडीमल का विकेट लेकर जडेजा ने बनाया रिकॉर्ड

जडेजा के नाम जुड़ा एक और बड़ा रिकॉर्ड, अश्विन के बाद ऐसा करने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज़ बने 1

मैच से पहले चांडीमल ने भारतीय स्पिनरों को खेलने का किया था दावा

 

जडेजा के नाम जुड़ा एक और बड़ा रिकॉर्ड, अश्विन के बाद ऐसा करने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज़ बने 2

मैच से पहले श्रीलंका के कप्तान ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा था कि वह भारत के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों का सामना करने के लिए तैयार हैं। जबकि श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांदीमल मात्र 10 रन के निजी स्कोर पर भारत के मौजूदा स्पिनर सर रविंद्र जडेजा का ही शिकार बन गए। जडेजा के इस विकेट से चांडीमल को समझ आ गया होगा कि मैदान से बाहर बोलना नहीं मैदान के अंदर प्रदर्शन करके दिखाना ज्यादा मायने रखता है।

जडेजा का 150वां शिकार बने श्रीलंकाई कप्तान

जडेजा के नाम जुड़ा एक और बड़ा रिकॉर्ड, अश्विन के बाद ऐसा करने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज़ बने 3

खैर, दिनेश चांडीमल का विकेट लेते ही रविंद्र जडेजा के खाते में कुछ और रिकॉर्ड्स जुड़ गए। अपने 34वें मैच में जडेजा ने दिनेश चांडीमल के रूम में अपना 150वां शिकार किया। दुनिया में सबसे तेज 150 विकेट लेने वालों की लिस्ट में जडेजा ने चौथा स्थान हासिल कर लिया। इस सूची में दूसरे स्थान पर भारत के ही मौजूदा गेंदबाद आर अश्विन साउथ अफ्रीका के ह्यूज जोसेफ टेफ़ील्ड और पाकिस्तान के सईद अजमल के साथ संयुक्त रूप से हैं।

अश्चिन भी बना चुके हैं ये रिकॉर्ड

जडेजा के नाम जुड़ा एक और बड़ा रिकॉर्ड, अश्विन के बाद ऐसा करने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज़ बने 4
@PTI

इस सूची में सबसे ऊपर ऑस्ट्रेलिया के क्लेरी ग्रिमेट हैं जिन्होंने यह कारनाम मात्र 28 मैचों में कर दिखाया था। इसके बाद साउथ अफ्रीका के ह्यूज जोसेफ टेफ़ील्ड और पाकिस्तान के सईद अजमल और रविंद्रचंद्रन अश्विन संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। इन तीनों ने 150 विकेट लेने में 29 मैच खेले। वहीं तीसरे स्थान पर 31 मैच में 150 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया को दो पूर्व स्पिन गेंदबाज स्टुअर्ट मैकगिल और शेन वार्न हैं। इन सभी खिलाड़ियों के बाद भारत के रविंद्र जडेजा ने 32 मैच में 150 विकेट लेकर चौथा स्थान हासिल किया है।

कोहली की कप्तानी में जडेजा ने किया शानदार प्रदर्शन

जडेजा के नाम जुड़ा एक और बड़ा रिकॉर्ड, अश्विन के बाद ऐसा करने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज़ बने 5

जडेजा ने कोहली की कप्तानी में अब तक 19 मैच खेले हैं। इस दौरान जडेजा ने 19.89 की औसत के साथ कुल 100 विकेट झटके हैं। जडेजा ने कोहली की कप्तानी में 6 बार 5 विकेट लिए हैं। जडेजा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 48 रन देकर 7 विकेट रहा है। इससे पहले धोनी की कप्तानी में जडेजा ने 12 टेस्ट में 45 विकेट झटके। इस दौरान उनका गेंदबाजी औसत 30.37 का रहा। धोनी के दौर में जडेजा ने एक पारी में 2 बार 5 विकेट लिए थे।

Related posts