इंग्लैंड दौरे से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, सबसे बड़े मैच विनर रविन्द्र जडेजा हुए बाहर 1

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज़ जीत के बाद मंगलवार 19 जनवरी को ही इंग्लैंड के खिलाफ़ होने वाली घरेलू टेस्ट सीरीज़ के लिए भारतीय टीम का चयन हुआ. पहले 2 टेस्ट के लिए चुनी गई टीम में इस सीरीज़ में खेलने वाले कई खिलाड़ियों का नाम शामिल नहीं था.

इन्हीं नामों में से एक नाम है टीम के सीनियर ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा का. उनको ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ टेस्ट सीरीज़ के तीसरे मैच में चोट लगने के वजह से 45 दिनों के लिए क्रिकेट से दूर होना पड़ा. ये फ़ैसला रविंद्र जडेजा के अंगूठे की सर्जरी होने के बाद आया. लेकिन इसके बाद अब क्रिकेट फ़ैंस एक और दुखद व चौंकाने वाली खबर है.

इंग्लैंड के खिलाफ़ आखिरी दो टेस्ट से भी बाहर हुए रविंद्र जडेजा

भारतीय टीम

दरअसल, सर्जरी के बाद आई रिपोर्ट्स के मुताबिक ये सामने आया था कि 32 वर्षीय सीनियर ऑलराउंडर इंग्लैंड के खिलाफ़ चेन्नई में होने वाले पहले 2 टेस्ट में नहीं खेलेंगे. इसीलिए उनका नाम पहले 2 टेस्ट के लिए चुनी गई टीम में भी नहीं था. लेकिन इसके बाद बड़ी ख़बर ये आई कि चोट की गंभीरता के चलते जडेजा इंग्लैंड के खिलाफ़ होने वाले आखिरी 2 टेस्ट में भी नहीं खेल पाएंगे.

भारतीय टीम के लिहाज़ से ये खबर काफ़ी मायने रखती है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज़ में रविंद्र जडेजा ने काफ़ी अहम भूमिका निभाई थी. इसके बाद उनका इंग्लैंड सीरीज़ में अनुपलब्ध रहना भारतीय कैंप के लिए एक बड़ा झटका है.

कौन होगा जडेजा का विकल्प?

इंग्लैंड दौरे से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, सबसे बड़े मैच विनर रविन्द्र जडेजा हुए बाहर 2

इसके बाद भारतीय टीम के सामने सबसे  बड़ा मसला ये खड़ा हो गया है कि घरेलू पिचों पर ( जहाँ स्पिनरों की भूमिका बेहद अहम होती है) किसके साथ उतरा जाए. इस लिहाज़ से मैनेजमेंट के सामने वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल के तौर पर रविंद्र जडेजा के दो विकल्प तो हैं लेकिन दुविधा ये होगी कि प्लेइंग इलेवन में किसको मैदान पर उतारा जाए.

हाल ही में खत्म हुई सीरीज़ के ज़ाविए से करें तो अपना अंतरराष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू करने वाले तमिलनाडु के 21 वर्षीय नौजवान क्रिकेटर वॉशिंगटन सुंदर ने अपनी ऑलराउंड क्षमता से सभी को अच्छा खासा प्रभावित किया है. इस लिहाज़ से इंग्लैंड के खिलाफ़ सीरीज़ में टीम मैनेजमेंट की पहली प्राथमिकता अक्षर पटेल के मुक़ाबले वॉशिंगटन सुंदर हो सकते हैं.

5 फ़रवरी से शुरु होनी है भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज़

इंग्लैंड दौरे से पहले टीम इंडिया के लिए बुरी खबर, सबसे बड़े मैच विनर रविन्द्र जडेजा हुए बाहर 3

भारतीय टीम की इंग्लैंड के खिलाफ़ 4 टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज़ 5 फ़रवरी से खेली जानी है. इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच 4 टेस्ट, 5 टी20 अंतरराष्ट्रीय और 3 वन-डे मैचों की सीरीज़ खेली जाएगी. फिलहाल इंग्लिश टीम अपने श्रीलंका दौरे पर है जहाँ उसे अपना दूसरा टेस्ट 22 जनवरी से खेलना है.

गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में हुए पहले मैच में इंग्लिश टीम 7 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज़ में बढ़त बनाए हुए हैं. तो वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में टेस्ट सीरीज़ में हरा कर आने के बाद भारतीय टीम का मनोबल भी बढ़ा हुआ है.