जसप्रीत बुमराह

भारतीय क्रिकेट में एक नहीं अनेकों विस्फोटक बल्लेबाज हुए हैं और आज भी हैं। सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे सीमित ओवर खिलाड़ियों ने विश्व क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बनाई। मगर जब इन तीनों में से सफेद गेंद के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को चुनने की बात आती है तो हर कोई कंफ्यूज हो जाता है। अब घरेलू क्रिकेट के दिग्गज वसीम जाफर ने सफेद गेंद के सबसे शानदार खिलाड़ी के तौर पर विराट कोहली को चुना है।

विराट कोहली को बताया सर्वश्रेष्ठ

सचिन तेंदुलकर, विराट, रोहित में सफेद गेंद का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी कौन? वसीम जाफर ने इस खिलाड़ी को चुना 1

क्रिकेट के गलियारों में अक्सर क्रिकेटर्स के बीच तुलना की जाती है। हालांकि अक्सर या तो आपने विराट कोहली और रोहित शर्मा की तुलना होते सुना होगा या फिर विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर। लेकिन अब क्रिकट्रैक्टर ने एक इंटरव्यू के दौरान वसीम जाफर से विराट, सचिन व रोहित तीनों में से सफेद गेंद के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के बारे में पूछा। तो इसके जवाब में जाफर ने बिना वक्त गंवाए विराट कोहली को चुना।

इस बात में कोई शक नहीं है कि विराट कोहली मौजूदा वक्त में तीनों ही फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ रहे हैं। आंकड़ों की बात करें, तो कोहली ने अब तक खेले गए 86 टेस्ट, 248 वनडे और 82 टी20 मैचों में क्रमश: 7240, 11867 व 2794 रन बनाए हैं।

विराट ने वनडे में 43 शतक और टेस्ट में 27 शतक लगाए हैं। वह सचिन तेंदुलकर के 100 अंतरराष्ट्रीय शतकों के रिकॉर्ड के नजदीक पहुंच रहे हैं।

सचिन तेंदुलकर हर फॉर्मेट में हैं राजा

मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को विश्व क्रिकेट में क्रिकेट के भगवान के तौर पर पूजा जाता है। वनडे हो या टेस्ट दोनों ही फॉर्मेट में विश्व में सर्वाधिक रन बनाने का कारनामा सचिन ने ही किया है। सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में खेले गए 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन और 463 वनडे मैचों में 18426 रन बनाए। इतना ही नहीं सचिन के नाम 100 अंतरराष्ट्रीय शतक बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

रोहित ने लगाए हैं वनडे में 3 तिहरे शतक

विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा के भी क्या कहने। 2013 में जब से उन्होंने सीमित ओवर क्रिकेट में ओपनिंग करना शुरु किया, उसके बाद से उन्होंने आज तक पीछे मुड़कर नहीं देखा। हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित ने वनडे क्रिकेट में मानो क्रांति ला दी। जहां खिलाड़ी शतक बनाकर खुश होते हैं, तो वहीं जब रोहित बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरते हैं तो फैंस उनके बल्ले से दोहरे शतक की उम्मीद लगाते हैं।

असल में रोहित ने वनडे में 3 दोहरे शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। 2019 वनडे विश्व कप में रोहित ने 5 शतक लगाकर इतिहास रच दिया। रोहित के कुल आंकड़े उनके कद को बयां नहीं करते क्योंकि शुरुआत के कई साल तक वह मध्य क्रम में बल्लेबाजी किया करते थे।