स्टुअर्ट ब्रॉड तथा जेम्स एंडरसन हैं इस दसक के सर्वश्रेठ टेस्ट गेंदबाज

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्टुअर्ट ब्रॉड 400 विकेट लेने वाले बने गेंदबाज 

स्टुअर्ट ब्रॉड 400 विकेट लेने वाले बने गेंदबाज

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड तथा जेम्स एंडरसन  इस दसक के सर्वश्रेठ तेज गेंदबाज हैं. स्टुअर्ट ब्रॉड दुनिया के दूसरे ऐसे तेज गेंदबाज बन गएँ हैं जिन्होंने इस दशक में 400 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है., इसके साथ ही ब्रॉड ने सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने में भी दूसरा स्थान हासिल किया है.

ब्रॉड ने अब तक 135 टेस्ट मैच खेले हैं. जबकि वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज कर्टनी वॉल्श इस मामले में 132 टेस्ट मैचों के साथ तीसरे नंबर पर हैं. इस लिस्ट में सबसे उपर इंग्लैंड के ही तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन हैं जिन्होंने 150 टेस्ट मैच खेले हैं.

जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास

स्टुअर्ट ब्रॉड 400 विकेट लेने वाले बने गेंदबाज 1

इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन 150 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज हैं. एंडरसन ने यहां सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर गुरुवार से मेजबान दक्षिण अफ्रीका के साथ शुरू हुए पहले टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की. एंडरसन ने अपना अंतिम टेस्ट एशेज सीरीज में खेला था, लेकिन इसके बाद वो चोटिल हो गए थे. वह लंबे समय बाद टेस्ट में लौटे हैं.

 20 साल की उम्र में किया था टेस्ट पदार्पण

स्टुअर्ट ब्रॉड 400 विकेट लेने वाले बने गेंदबाज 2

37 साल के एंडरसन इस मुकाम को छूने वाले नौवें अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे पहले दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस, भारत के सचिन तेंदुलकर, आस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ जैसे खिलाड़ी इस सूची में पहले ही जगह बना चुके हैं. एंडरसन ने 20 साल की उम्र में टेस्ट पदार्पण किया था. उनका कहना है कि वह 2021 की एशेज सीरीज तक खेलना जारी रखना चाहते हैं.

स्टुअर्ट ब्रॉड का है दूसरा स्थान

स्टुअर्ट ब्रॉड 400 विकेट लेने वाले बने गेंदबाज 3

वहीँ अगर सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने की बात करें तो उसमें भी जेम्स एंडरसन पहले तथा स्टुअर्ट ब्रॉड दुसरे नंबर पर हैं. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन 376 विकेट के साथ तीसरे, श्रीलंका के रंगना हेराथ 363 विकेट के साथ चौथे और भारत के रविचंद्रन अश्विन 362 विकेट के साथ 5वें नंबर पर हैं.

एंडरसन ने पहली गेंद पर लिया विकेट

इतना ही नहीं, दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली ही गेंद पर विकेट झटका है. अभी तक इस साल किसी भी गेंदबाज ने वो कमाल नहीं किया था जो जेम्स एंडरसन ने साल के आखिरी टेस्ट मैच में कर दिखाया. अपना 150वां टेस्ट मैच खेल रहे तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने सेंचुरियन के मैदान पर मैच की पहली गेंद फेंकी और उस पर टीम को विकेट दिला दिया.

 

 

Related posts